Top
बिहार चुनाव 2020

परिवारवाद पर विरोधियों को घेरने वाले जदयू में 11 सिटिंग विधायकों के टिकट कटे, पर कई के परिजनों को मिल गया सिंबल

Janjwar Desk
8 Oct 2020 4:18 AM GMT
परिवारवाद पर विरोधियों को घेरने वाले जदयू में 11 सिटिंग विधायकों के टिकट कटे, पर  कई के परिजनों को मिल गया सिंबल
x

File photo

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सीधे कहते हैं कि वे न तो परिवारवाद को प्रश्रय देते हैं, न दागियों-बाहुबलियों को टॉलरेट करते हैं, पर इस चुनाव में उन्होंने कई सिटिंग विधायकों के टिकट काटे तो हैं, लेकिन उनके परिजनों को टिकट दे दिए हैं...

जनज्वार ब्यूरो, पटना। वैसे तो परिवारवाद और चुनावी राजनीति में दागियों व बाहुबलियों को लेकर कई तरह की बातें की जातीं हैं। राजनीति में परिवारवाद को लेकर सभी दल कहते हैं कि उनकी पार्टी में परिवारवाद के लिए कोई जगह नहीं, पर खासकर चुनावों में कोई भी पार्टी इससे परहेज नहीं करती। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अक्सर कहते हैं कि वे न तो परिवारवाद को प्रश्रय देते हैं, न दागियों-बाहुबलियों को टॉलरेट करते हैं, पर इस चुनाव में उन्होंने कई सिटिंग विधायकों के टिकट काटे गए हैं तो उनके परिजनों को टिकट दे दिए गए हैं।

जदयू ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने 115 उम्मीदवारों की सूची कल जारी कर दिया है। पार्टी ने अपने 11 सिटिंग विधायकों को बेटिकट जरूर कर दिया है, पर उनमें से कई के परिजनों को टिकट दे दिया गया है। वहीं, तीन विधायकों का सीट बदल दिया गया है।

जारी सूची के अनुसार, बेनीपुर से सुनील कुमार चौधरी, जीरादेई से रमेश सिंह कुशवाहा, बाबूबरही से कपिलदेव कामत, वैशाली से राजकिशोर सिंह, सुलतानगंज से सुबोध राय, फुलपरास से गुलजार देवी, परबत्ता से रामानंद प्रसाद सिंह, अमरपुर से जनार्दन मांझी, राजगीर से रवि ज्योति कुमार, डुमरांव से ददन पहलवान और एकमा विधानसभा सीट से मनोरंजन सिंह उर्फ धूमल सिंह वे सिटिंग विधायक हैं, जिनका टिकट इस बार काट दिया गया है।

वैसे पार्टी ने इनमें से कई के परिजनों को टिकट देकर उन्हें सन्तुष्ट कर दिया है। बाबूबरही से विधायक कपिलदेव कामत की बहू मीना कामत जेडीयू उम्मीदवार होंगी। जबकि एकमा से बाहुबली विधायक धूमल सिंह की पत्नी सीता देवी को टिकट दे दिया गया है, वहीं परबत्ता से मौजूदा विधायक रामानंद प्रसाद सिंह के पुत्र संजीव कुमार को टिकट दिया गया है।

जदयू की ओर से दलबदलु प्रत्याशियों को भी टिकट मिला है। चुनाव से पहले पाला बदल कर आए राजद और कांग्रेस के 7 सिटिंग एमएलए को भी जदयू ने टिकट दे दिया है। गायघाट में आरजेडी से आये महेश्वर प्रसाद यादव, दरभंगा ग्रामीण में आरजेडी से आये फराज फातमी तथा तेघड़ा में आरजेडी से आये वीरेंद्र कुमार सिंह को टिकट दिया गया है।

वहीं पालीगंज में आरजेडी से आये विधायक जयवर्धन यादव, सासाराम में आरजेडी से आये विधायक अशोक कुमार को भी टिकट दे दिया गया है। गोविंदपुर में कांग्रेस से आईं पूर्णिमा यादव, बरबीघा में कांग्रेस से आये सुदर्शन को भी टिकट मिल गया है।

Next Story

विविध

Share it