बिहार चुनाव 2020

सीएम हाउस में आधी रात तक चली एनडीए की बैठक, पर डिप्टी सीएम कौन होंगे, नहीं हुआ घोषित

Janjwar Desk
16 Nov 2020 5:00 AM GMT
सीएम हाउस में आधी रात तक चली एनडीए की बैठक, पर डिप्टी सीएम कौन होंगे, नहीं हुआ घोषित
x

File photo

बिहार में इस बार मुख्यमंत्री पद से ज्यादा उपमुख्यमंत्री का पद हॉट सीट बन गया है, रविवार को सीएम हाउस में हुई एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार को तो मुख्यमंत्री के रूप में चुन लिया गया, पर उपमुख्यमंत्री पद को लेकर पेंच फंसा हुआ है...

जनज्वार ब्यूरो, पटना। एनडीए की ओर से नीतीश कुमार को तो मुख्यमंत्री पद के लिए चुन लिया गया है, पर उपमुख्यमंत्री पद का मामला अभी भी साफ नहीं हो पाया है। सीएम हाउस में रविवार को आधी रात तक इसे लेकर मंथन चलता रहा और एनडीए की ओर से अभी भी इसपर साफ-साफ कुछ नहीं बताया गया है। वैसे आज नीतीश कुमार के साथ लगभग आधा दर्जन मंत्री शपथ लेंगे, जिनकी सूची राजभवन को भेज दी गई है।

बिहार में इस बार मुख्यमंत्री पद से ज्यादा उपमुख्यमंत्री का पद हॉट सीट बन गया है। रविवार को सीएम हाउस में हुई एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार को तो मुख्यमंत्री के रूप में चुन लिया गया, पर उपमुख्यमंत्री पद को लेकर पेंच फंसा हुआ है। सुशील कुमार मोदी की इस पद की दावेदारी से छुट्टी हो चुकी है, पर उनकी जगह कौन डिप्टी सीएम होगा, इसे लेकर अब भी सस्पेंस बरकरार है।

वैसे आज शाम तक इसका भी खुलासा हो जाएगा। नीतीश कुमार आज शाम 4.30 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। अब तक जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार नीतीश के साथ आधा दर्जन मंत्री भी शपथ लेंगे। अब तक की परंपरा के अनुसार मुख्यमंत्री के ठीक बाद जो भी शपथ लेता है, उसे ही उपमुख्यमंत्री का पद दिया जाता रहा है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि नीतीश कुमार के बाद वरीयता के हिसाब से कौन शपथ लेता है।

इससे पहले रविवार को पूरे दिन उपमुख्यमंत्री पद के लिए मंथन चलता रहा और तरह-तरह के कयास भी लगाए जाते रहे, पर अबतक इसका खुलासा नहीं हो पाया है कि सूबे का डिप्टी सीएम कौन होगा। रविवार को लगभग आधी रात तक सीएम हाउस में एनडीए के बड़े नेताओं की बैठक चलती रही। बताया जाता है कि इस बैठक में पार्टी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, बीजेपी विधानमंडल दल के नवनिर्वाचित अध्यक्ष संजय जायसवाल आदि मौजूद रहे।

रविवार को एनडीए की बैठक में मुख्यमंत्री पद के लिए चुने जाने के बाद नीतीश कुमार राजभवन गए और राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा एवं पत्र पेश किया। नीतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि सोमवार, 16 नवंबर को दोपहर बाद 4.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा।

नीतीश कुमार ने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट की बैठक होगी और उसमें तय होगा कि सदन की बैठक कब बुलानी है, ताकि सदस्यों का शपथ ग्रहण हो सके। मंत्रियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कितने लोग शपथ लेंगे, यह भी तय हो जायेगा।

Next Story

विविध

Share it