Begin typing your search above and press return to search.
बिहार चुनाव 2020

नीतीश चुने गए NDA विधायक दल के नेता, कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

Janjwar Desk
15 Nov 2020 7:59 AM GMT
नीतीश चुने गए NDA विधायक दल के नेता, कल लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ
x

File photo

नीतीश कुमार को बिहार में एनडीए विधायक दल का नेता चुन लिया गया है, इसके साथ ही उनके फिर से मुख्यमंत्री बनना तय हो गया है, सीएम हाउस में आज एनडीए की अहम बैठक में उन्हें एनडीए विधायक दल का नेता चुना गया..

जनज्वार ब्यूरो, पटना। नीतीश कुमार को बिहार में एनडीए विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। इसके साथ ही उनके फिर से मुख्यमंत्री बनना तय हो गया है। सीएम हाउस में आज एनडीए की अहम बैठक में उन्हें एनडीए विधायक दल का नेता चुना गया।

इससे पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक संपन्न हो चुकी है, हालांकि इस बैठक में पर्यवेक्षक बनाए गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शामिल नहीं हो सके हैं। बताया जा रहा है कि आने में देरी होने की वजह से वे शामिल नहीं हो सके हैं। इसके बाद बीजेपी के सभी नवनिर्वाचित विधायक एनडीए विधानमंडल दल की बैठक में शामिल होने के लिए सीएम हाउस पहुंचे।

एनडीए की इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, जो बीजेपी की ओर से विधायक दल की बैठक के लिए पर्यवेक्षक बनाए गए हैं और देवेंद्र फडणवीस, जो बीजेपी के चुनाव प्रभारी थे,भी मौजूद हैं।

16 नवंबर को नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद पर शपथ लेने की बात कही जा रही है। बीजेपी चुनाव से पहले ही घोषणा कर चुकी थी कि एनडीए की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा नीतीश कुमार ही होंगे और उनके चेहरे को आगे कर एनडीए चुनाव भी लड़ा था।

अन्य घटक दल 'वीआईपी' और 'हम' भी नीतीश कुमार को ही मुख्यमंत्री बनाने की बात कह चुके थे। हालांकि इस चुनाव में बीजेपी को ज्यादा और जेडीयू को कम सीटें आने के बाद यह चर्चाएं चलने लगी थीं कि क्या बीजेपी बड़ा दल होने के नाते अपना मुख्यमंत्री बनाएगा। बाद में बीजेपी की ओर से इन कयासों पर विराम लगाने की कोशिश भी की गई।

बैठक में यह भी मंथन हो रहा है कि उपमुख्यमंत्री कौन होगा, किस दल को कितने मंत्री पद मिलेंगे और कौन-कौन मंत्री बनेगा।

बताया जा रहा है कि बैठक के बाद नीतीश कुमार राज्यपाल के समक्ष सरकार गठन का दावा पेश करेंगे। वे समर्थक विधायकों की सूची भी ले जाएंगे और उसे राज्यपाल को सौंपेंगे। इस बार एनडीए को 125 सीटें हासिल हुई हैं, जिनमें बीजेपी को 74, जेडीयू को 43, हम को 4 और वीआईपी को 4 सीटें मिली हैं। बताया जा रहा है कि इसके अलावा चकाई से जीते एकमात्र निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह का समर्थन भी नीतीश कुमार को मिल रहा है।

Next Story

विविध