शिक्षा

IIE Report 2021-22 : बीते साल 2 लाख से ज्यादा छात्र गए अमेरिका, हायर एजुकेशन के लिए भारतीयों की पहली पसंद US क्यों?

Janjwar Desk
15 Nov 2022 9:06 AM GMT
IIE Report 2021-22 : बीते साल 2 लाख से ज्यादा छात्र गए अमेरिका, हायर एजुकेशन के लिए भारतीयों की पहली पसंद US क्यों?
x
IIE Report 2021-22 : इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक 2021-2022 में 2 लाख से अधिक भारतीय छात्र हायर एजुकेशन हासिल करने के मसकद से अमेरिका गए।

IIE Report 2021-22 : इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन की ओर से 14 नवंबर को जारी एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक साल 2002-22 के दौरान 2,00,000 से अधिक भारतीय छात्रों ( Indian students ) ने अमेरिका ( America ) को हायर एजुकेश ( Higher Education ) हासिल करने से पहले विकल्प के रूप में चुना। भारतीय छात्रों की यह संख्या 2020-21 की तुलना में 19% अधिक है।

10 लाख में 21% छात्र भारतीय

स्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन (IIE report ) द्वारा जारी ओपन डोर्स रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ( America ) में पढ़ने वाले दस लाख से अधिक विदेशी छात्रों ( foreign students) में से लगभग 21% भारतीय हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक रिकॉर्ड संख्या में भारतीय छात्रों ( Indian students ) ने लगातार दूसरे वर्ष उच्च शिक्षा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा की।

अमेरिका में विदेशी छात्रों में सबसे बड़ा समूह भारतीय

अमेरिकी दूतावास में पब्लिक डिप्लोमेसी की मिनिस्टर काउंसलर ग्लोरिया बर्बेना का कहना है कि अमेरिका को चुनने वाले छात्रों की संख्या में दुनिया का नेतृत्व करने के लिए भारत को बधाई। भारतीय छात्रों की बड़ी संख्या से साफ है कि भारतीय छात्र और उनके माता-पिता अमेरिकी शिक्षा के मूल्य को पहचानते हैं, जो उन्हें दुनिया की चुनौतियों से निपटने के लिए अपने नए प्राप्त ज्ञान का लाभ उठाने के लिए तैयार करता है। भविष्य के अवसरों के लिए उन्हें तैयार करता है, चाहे वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, लेटेस्टे टेक्नोलॉजी एजुकेशन या उद्यमिता और नवाचार हर क्षेत्र में भारतीय छात्रों की रुचि चौंकाने वाली है।

हायर एजुकेशन के लिए सबसे बेहतर प्लेस अमेरिका क्यों?

अमेरिकी दूतावास की ओर से जारी बयान के मुताबिक भावी भारतीय छात्रों को नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर, अहमदाबाद, मुंबई और हैदराबाद में आठ एजुकेशन यूएसए एडवाइजिंग सेंटरों पर ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से मुफ्त परामर्श सेवाएं देता है। सभी केंद्रों में शिक्षा के यूएसए सलाहकार हैं जो अमेरिका में अध्ययन के अवसरों के बारे में सटीक जानकारी मुहैया कराते हैं। इतना ही नहीं, भारतीय छात्रों को सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रम का चयन करने में सहायता करते हैं। ये छात्र करीब 4,000 मान्यता प्राप्त अमेरिकी उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेते हैं।

Next Story