Top
शिक्षा

यूपी में दूसरी बार पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा टली, अभ्यर्थी 15 जुलाई तक भर सकेंगे फॉर्म

Janjwar Desk
15 Jun 2021 1:19 PM GMT
यूपी में दूसरी बार पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा टली, अभ्यर्थी 15 जुलाई तक भर सकेंगे फॉर्म
x
पिछले वर्ष ग्रुप के की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की सफलता के बाद इस बार पॉलीटेक्निक की सभी 58 ट्रेडों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षाएं होंगी। पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की गई थी। जिसे बढ़ाकर 15 जून तक कर दिया गया....

जितेंद्र उपाध्याय की रिपोर्ट

जनज्वार। उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक 2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि एक बार फिर से बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी अब 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इसके पहले भी एक बार आवेदन करने की तिथि बढ़ाई गई थी। कोरोना के चलते कम आवेदन आने से विभाग को यह फैसला लेना पड़ा है। पहली बार सभी ट्रेडों की ऑनलाइन परीक्षा की जानी है।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक 2021 के जरिए प्रदेश भर के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 2021-22 सत्र के लिए एडमिशन होना है। खास बात है कि अभी प्रवेश परीक्षा की तिथि तय नहीं है। अभ्यर्थी संयुक्त प्रवेश परीक्षा पॉलिटेक्निक 2021 की वेबसाइट jeecup.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

अभी तक 265962 अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। पिछली बार 2.40 लाख सीटों के लिए 3.91 लाख छात्रोंं ने आवेदन किया था। ऐसे में कहां जा सकता है कि पिछली बार के सीट के अनुसार इस बार सीट से तकरीबन 26000 अधिक अब तक आवेदन हो पाया है। अनुमान से काफी कम आवेदन होने के चलते विभाग ने एक माह के लिए आवेदन की तिथि और बढ़ा दी है।

आवेदन के लिए यह है मानदंड

यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के तीन मुख्य ग्रुप हैं। पहला ग्रुप ए है। यह इंजीनियरिंग के कोर्सेज के लिए है। ग्रुप बी से लेकर के तक अन्य सभी प्रोग्राम और लैटरल एंट्री प्रोग्राम मे लिए है। ग्रुप ई1 और ई2 फॉर्मेसी कोर्स के लिए हैं। ग्रुप ए यानी इंजीनियरिंग कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा में दसवीं स्तर के फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, ग्रुप बी में दसवीं और 12वीं स्तर के मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और एग्रीकल्चर विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। ग्रुप सी का सिलेबस भी दसवं स्तर का होगा।

इसमें अंग्रेजी और हिंदी कंप्रिहेंशन, रीजनिंग, इंटेलिजेंस और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। नामांकन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी परिषद की ओर से जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद ही आवेदन करें। नियमानुसार किया गया आवेदन ही मान्य होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र में गलती या फिर कमी पाए जानें पर उसे रद्द भी किया जा सकता हैं।

58 ट्रेडों में प्रवेश के लिए आयोजित होगी परीक्षा

पिछले वर्ष ग्रुप के की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की सफलता के बाद इस बार पॉलीटेक्निक की सभी 58 ट्रेडों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षाएं होंगी। पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित की गई थी। जिसे बढ़ाकर 15 जून तक कर दिया गया। एक बार फिर अनुमान से कम आवेदन आने के चलते 15 जुलाई तक आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा सभी जिलों में आयोजित होगी। आनलाइन सुविधा को लेकर केंद्रों के निर्धारण के लिए तलाश शुरू हो गई है। पहले चरण में 42 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाने पर सहमति बनी है। अन्य जिलों में केंद्रों की तलाश की जा रही है। कंप्यूटर के साथ ही परीक्षा की जिम्मेदारी निजी एजेंसी को दी जाएगी।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के प्रभारी सचिव राम रतन ने बताया कि पॉलीटेक्निक प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। पहली बार पूरे प्रदेश में सभी ग्रुपों की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा दी गई है। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।

Next Story

विविध

Share it