शिक्षा

10th Pass Sarkari Naukri 2021: अविवाहित मर्दो के लिए भारतीय नेवी एमआर ने निकाली बंपर भर्ती, मात्र 10 वीं पास होने पर कर सकते अप्लाई

Janjwar Desk
18 Oct 2021 11:35 AM GMT
Sarkari Naukri 2021 Job Alert
x
10th Pass Sarkari Naukri 2021: भारतीय नेवी ने एमआर भर्ती के लिए फर्म निकाला है जिसमें अविवाहित मर्दो के लिए पोस्ट फॉर मैट्रिक रिक्रूट (एमआर) के नाविक के लिए 300 वैकेंसी है।

10th Pass Sarkari Naukri 2021: भारतीय नेवी ने एमआर भर्ती के लिए फर्म निकाला है जिसमें अविवाहित मर्दो के लिए पोस्ट फॉर मैट्रिक रिक्रूट (एमआर) के नाविक के लिए 300 वैकेंसी है। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका हैं जो देश की सेना में जाना चाहते हैं । उनके लिए इंडियन नेवी एक सुनहरा अवसर हो सकता हैं । बशर्ते की आप इंडियन नेवी के पैमानों पर खरे उतरे। आइये जाने आप कैसे पहुंचे इंडियन नेवी तक

नेवी वैकेंसी के फर्म की तारीख

किसी भी वैकेंसी में तारीख़ बड़ा महत्वपूर्ण होता है। इंडियन नेवी एमआर के लिए 29 अक्टूबर 2019 से ऑनलाइन फर्म भरा जाएगा। नेवी एमआर के फर्म उनके अधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आसानी से भर सकते है। बेवजह डाक का चक्कर नहीं कटाना पड़ेगा। फर्म भरने की अंतिम तिथि 2 नवंबर 2021 तक है। इंडियन नेवी आपको कुल 5 दिन का समय फर्म के लिए दे रही है। आप जितनी जल्दी हो सके फर्म भर दे कही लेट हुआ तो समझे वैकेंसी हाथ से निकली। फिर से बता दे वैकेंसी की अंतिम तिथि 2 नवंबर है।

इंडियन नेवी (एमआर) की कितनी सैलरी होती है ?

इंडियन नेवी (एमआर) की ट्रेनिंग के दौरान 14,600 / प्रति महीने सैलरी स्वीकृत होगी है। शुरूआती ट्रेनिंग सफ़लतापूर्वक करने के बाद, उन्हें डिफेंस मैट्रिक्स में (21,700 -69,100 ) रखा जाएगा। साथ ही अत्तिरिक्त में उन्हें 5200 रुपया डीए भुगतान किया जाएगा। 10 वी के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए ये एक बढ़िया मौका हैं ।

इंडियन नेवी एमआर के लिए (योग्यता की पैमाना )

मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन द्वारा मान्यता प्राप्त स्टेट बोर्ड या सेंट्रल बोर्ड से अभियर्थी 10 वी पास होन चाहिए।जैसे यूपी बोर्ड , दिल्ली बोर्ड, केरला बोर्ड,हरियाणा बोर्ड किसी भी राज्य के स्टेट बोर्ड से आप 10 वी पास किए हो या फिर सीबीएसई और आईसीसी बोर्ड से 10 वी का इम्तिहान दिए हो। बस आपका सारा ओरिजनल डॉक्यूमेंट हो।

नेवी वैकेंसी के फर्म की तारीख

किसी भी वैकेंसी में तारीख़ बड़ा महत्वपूर्ण होता है। इंडियन नेवी एमआर के लिए 29 अक्टूबर 2019 से ऑनलाइन फर्म भरा जाएगा। नेवी एमआर के फर्म उनके अधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आसानी से भर सकते है। बेवजह कैफ़े या डाक का चक्कर नहीं कटाना पड़ेगा। फर्म भरने की अंतिम तिथि 2 नवंबर 2021 तक है। इंडियन नेवी आपको कुल 5 दिन का समय फर्म के लिए दे रही है। आप जितनी जल्दी हो सके फर्म भर दे कही लेट हुआ तो समझे वैकेंसी हाथ से निकली। फिर से बता दे वैकेंसी की अंतिम तिथि 2 नवंबर है।

इंडियन नेवी (एमआर) की कितनी सैलरी होती है ?

इंडियन नेवी (एमआर) की ट्रेनिंग के दौरान 14,600/प्रति महीने सैलरी स्वीकृत होगी है।शुरूआती ट्रेनिंग सफ़लतापूर्वक करने के बाद, उन्हें डिफेंस पे मैट्रिक्स में (21,700 -69,100 ) रखा जाएगा। साथ ही अत्तिरिक्त में उन्हें 5200 रुपया डीए भुगतान किया जाएगा। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए ये एक बढ़िया मौका है।

इंडियन नेवी एमआर के लिए योग्यता

मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन द्वारा मान्यता प्राप्त स्टेट बोर्ड या सेंट्रल बोर्ड से अभियर्थी 10 वी पास होनी चाहिए।जैसे यूपी बोर्ड , दिल्ली बोर्ड , केरला बोर्ड ,हरियाणा बोर्ड किसी भी राज्य के स्टेट बोर्ड से आप 10 वी पास किए हो या फिर सीबीएसई और आईसीसी बोर्ड से 10 वी का इम्तिहान दिए हो।

इंडियन नेवी एमआर के लिए ( उम्र सीमा )

अभियार्थी की उम्र 1 अप्रैल 2002 से 30 सितंबर 2005 के बीच होनी चाहिए। अगर आप 19 साल से लेकर 16 के बीच में आपकी उम्र है तो आप बेधड़क फर्म भर दे। ये वैकसी आप लोग के उम्र के लड़को के लिए ही आई है।

इंडियन नेवी एमआर के लिए (चयन प्रक्रिया )

इंडियन नेवी एमआर परीक्षा पैटर्न के अनुसार लिखित टेस्ट और शारीरिक फिटनेस टेस्ट (PET ) होगा।मेडिकल की परीक्षा अधिकृत मिलिट्री डॉक्टर द्वारा कराया जाएगा।

इंडियन नेवी एमआर के लिए कैसे फर्म भरे

स्टेप 1 joinindiannavy.gov.in.Step के अधिकारीकी वेबसाइट पर जाए (इसके लिए आपके पास नेट की सुविधा होना जरुरी है या फिर किसी कैफ़े में जाए )

स्टेप 2 वहाँ अपना खुद का मेल आईडी रजिस्टर करे ,अगर पहले आपने किया हो तो फिर कोई जरूरत नहीं (मेल आईडी न हो तो पहले अपना मेल आईडी बना लीजिये )

स्टेप 3 रजिस्टर मेल आईडी से लॉगिन करे और ' CUREENT OPPORTUNITIES ' पर क्लिक करे

  • स्टेप 4 'अप्लाई ' बटन पर क्लिक करे
  • स्टेप 5 पुरे फर्म को ध्यान पूर्वक भरे (कही भूल के भी गलती नहीं करिएगा )
  • स्टेप 6 'सबमिट ' बटन पर क्लिक करने से पहले सारी जानकारियों बारीकियों से जाँच ले की सब सही हो
  • स्टेप 7 सभी डॉक्यूमेंट को ओरिजनल में स्कैन करे और अपलोड कर दे
  • स्टेप 8 अपने एप्लीकेशन को सबमिट कर दे हो।
Next Story

विविध

Share it