Top
शिक्षा

शिक्षा मंत्रालय ने कहा- स्वतंत्रता दिवस के दिन 'आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ता देश' पर निबंध लिखेंगे छात्र

Janjwar Desk
7 Aug 2020 3:30 AM GMT
शिक्षा मंत्रालय ने कहा- स्वतंत्रता दिवस के दिन आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ता देश पर निबंध लिखेंगे छात्र
x

file photo

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, 'निबंधों का चयन दो स्तरों पर किया जाएगा, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के स्तर पर निबंधों को अंतिम चयन किया जाएगा......

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस समारोह के उपलक्ष्य में माईगव के साथ साझेदारी में शिक्षा मंत्रालय देश भर में स्कूली छात्रों के लिए एक निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। 9वीं से लेकर 10वीं या माध्यमिक स्तर और 11वीं से लेकर 12वीं या उच्च माध्यमिक स्तर के विशिष्ट आयु वर्ग के छात्र इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगे। यह प्रतियोगिता ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। इस आयोजन के लिए एनसीईआरटी नोडल एजेंसी होगी। निबंध लेखन के लिए मुख्य विषय, 'आत्म-निर्भर भारत -स्वतंत्र भारत' है।

इसके अंतर्गत उप-विषय के तौर पर 'आत्म-निर्भर भारत के लिए भारतीय संविधान और हमारा लोकतंत्र सबसे बड़े हिमायती हैं।' 75 साल का भारत : आत्म-निर्भर भारत की ओर बढ़ता देश।' व आठ अन्य उप-विषय निर्धारित किए गए हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, 'निबंधों का चयन दो स्तरों पर किया जाएगा। सबसे पहले, राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के स्तर पर निबंधों को अंतिम चयन किया जाएगा। दूसरा, प्रत्येक राज्य से चयनित 10 निबंधों से एनसीईआरटी द्वारा तय विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर अंतिम चयन के लिए चयनित निबंधों का पूल बनेगा।'

एनसीईआरटी द्वारा प्रत्येक श्रेणी यानी माध्यमिक चरण और उच्चतर माध्यमिक चरण में 30 निबंधों का चयन किया जाएगा। जल्द ही राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं के लिए पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी। देश के किसी भी हिस्से से छात्र ऑनलाइन ही 14 अगस्त तक अपनी प्रविष्टियां जमा करवा सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it