पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: कश्मीर में बर्फबारी तो केरल में भारी बारिश, अलग अलग राज्यों में मौसम का मिजाज भी अलग

Janjwar Desk
11 Oct 2021 5:01 PM GMT
Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 17 September, mausam ki jankaari
x
Aaj Ka Mausam: घाटी में बर्फबारी के कारण अगले 24 घंटे में उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट देखी जा सकती है... दूसरी तरफ, केरल में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है...

Aaj Ka Mausam: अगर आप इस साल ठंड में बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, कश्मीर में सोमवार, 11 अख्टूबर को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। लद्दाख में भी पहाड़ पहली बर्फबारी से ऊंचे इलाके बर्फ की सफेद चादर से ढक गए। सोमवार को बर्फबारी के काऱण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसी के साथ अमरनाथ गुफा मंदिर और गुलबर्ग समेत ऊंचाई वाले सभी इलाकों में बर्फबारी हुई। घाटी में बर्फबारी के कारण अगले 24 घंटे में उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट देखी जा सकती है। दूसरी तरफ, केरल में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में बारिश की आशंका

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों से जोरदार बारिश होने की संभावना है। वहीं, 12 अक्तूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लक्षद्वीप, कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, केरल और ओडिशा के साथ गुजरात के कुछ हिस्सों में भी बरसात होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश होने की आशंका जाहिर की गई है।

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान जवाद को लेकर बताया कि यह तूफान ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। इस दौरान इन राज्यों में काले बादल छाए रहेंगे और तेज हवा चलने की संभावना बनी रहेगी। 17 से 18 अक्तूबर तक चक्रवात तूफान का असर देखने को मिल सकता है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश तक तक्रवात का प्रभाव देखा जा सकता है।

इसके अलावा, आईएमडी ने 12, 13 और 14 अक्टूबर को केरल के कई जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है। केरल में भारी बारिश होने की आशंका को देखते हुए 10 अक्टूबर को ही ऑरेज अलर्ट जारी कर दिया गया था। आशंका जाहिर की गई है कि केरल के 6 जिलों में अगले 3-4 दिनों तक भारी वर्षा हो सकती है। इनमें इडुक्की, एर्णाकुलम, कोट्टायम, अलप्पुझा, पथनमथिट्टा और कोल्लम शामिल हैं। IMD ने इन 6 जिलों में 3 दिनों के लिए तेज बारिश होने की चेतावनी दी है।

मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक और तेलंगाना और रायलसीमा में भी 14 अक्तूबर तक बारिश होने की चेतावनी दी है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय इलाके, गोवा और कोंकण, तिरुअनंतपुरम, कोल्लम, पठनमथिट्टा, अलापुझा, कोट्टायम, अर्नाकुलम और इडुक्की में में भी सोमवार, 11 अक्तूबर से आने वाले कुछ दिनों तक बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों, गुजरात और लक्षद्वीप में भी गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना जारी बताई गई है।

Next Story

विविध

Share it