पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: आज का मौसम: दिल्ली-यूपी में बारिश ने दी राहत, केरल में बाढ़ की तबाही

Janjwar Desk
17 Oct 2021 5:59 PM GMT
Aaj Ka Mausam: दिवाली तक ठंड की होगी एंट्री, 14 अक्टूबर को अधिकारिक तौर पर मॉनसून की हुई विदाई
x
Aaj Ka Mausam: बारिश की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा पर तत्काल पाबंदी लगा दी है... तीर्थयात्रियों को सोनप्रयाग में ही रोका जा रहा है और सभी को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी जा रही है...

Aaj Ka Mausam, 18 अक्टूबर: देश के अलग अलग हिस्सों में रविवार, 17 अक्टूबर की सुबह से ही बारिश का सिलसिला जारी है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार से लेकर दक्षिण के केरल और तेलंगाना में 18 अक्टूबर तक बारिश का अनुमान जताया गया है। रविवार को दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के कारण मौसम सुहाना बन गया है। बिहार-झारखंड और मध्य प्रदेश में भी सोमवार, 18 अक्टूबर तक बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। इधर, केरल में भारी बारिश से हालात खराब हो गए हैं। भारी बारिश के वजह से केरल में अबतक 6 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, लगातार बारिश के बाद हैदराबाद के कई निचले इलाकों में भी जलजमाव की स्थिति बन गई है।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश

रविवार, 17 अक्टूबर को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। सोमवार, 18 अक्टूबर को भी राजधानी में हल्की बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ ही मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में मौसमी मिजाज

मौसम विभाग द्वारा पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की मानें तो 17 और 18 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी के अधिकांश जिलों में मेघगर्जन के साथ भारी बारिश हो सकती है। हालांकि, 19 अक्टूबर से आसमान साफ होने की उम्मीद है।

उत्तराखंड के पहाड़ों पर भी अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में 2-3 दिन बारिश होने का अनुमान है। बारिश को लेकर प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिया गया है। वहीं, बारिश की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा पर तत्काल पाबंदी लगा दी है। तीर्थयात्रियों को सोनप्रयाग में ही रोका जा रहा है और सभी को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी जा रही है। उम्मीद है कि मौसम सामान्य होने पर ही केदारनाथ यात्रा को फिर से श्रद्धालुओं के लिए खोला जायेगा।

मध्य प्रदेश में 'Yellow Alert'

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के चार संभागों और चार जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है। इन जगहों पर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बारिश के कारण तापमान में हुए गिरावट के बाद से राज्य में सर्दी की शुरुआत भी देखी जा रही है। प्रदेश में पारा 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है।

केरल में 'बारिश' और 'आफत'

लगातार हो रही बारिश से केरल के हालात बिगड़ते हुए नजर आ रहे हैं। राज्य के दक्षिण और मध्य हिस्से में शनिवार को भारी बारिश की वजह से कई स्थानों पर बाढ़ आ गई। वहीं, कई जगहों पर भूस्खलन से करीब छह लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग एक दर्जन लोगों के लापता होने की सूचना हैं। मौसम विभाग द्वारा केरल में 19 अक्टूबर तक बारिश की चेतावनी दी गई है।

इधर, तेलंगाना के विभिन्न भागों में शनिवार और रविवार को भारी बारिश के बाद हैदराबाद के निचले इलाकों में भी पानी भर गया। भारी बारिश के कारण आम जन जीवन प्रभावित है।

बिहार में बारिश का अलर्ट

बात करें बिहार की तो, राज्य में 17 से 19 अक्टूबर के बीच लगभग सभी जिलों को बारिश का अलर्ट किया गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बिहार के उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण-मध्य हिस्सों के साथ-साथ पटना और कई अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में सोमवार, 18 अक्टूबर तक गरज और चमक के साथ बारिश और वज्रपात की संभावना जताई गई है। लोगों को मौसम में बदलाव के मद्देनजर सतर्क रहने की अपील की गई है।

झारखंड में 18 अक्टूबर को होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र को कारण झारखंड के कई जिलों में रविवार को तेज बारिश शुरू हो चुकी है। राजधानी रांची समेत सूबे के कई इलाकों में 18 अक्तूबर को बारिश की संंभावना व्यक्त की गई है। मौसम केंद्र के अनुसार आंध्र प्रदेश के तटवर्ती इलाके में चक्रवात आया है और इसका व्यापक असर ओडिशा के तटवर्ती इलाके तक रहेगा। इससे झारखंड के कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है।


Next Story

विविध

Share it