Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

UP में कार्बनमुक्त ईंट उत्पादन के लिए तैयार किया जा रहा एक्शन प्लान, ईंट भट्टे को हरित उद्योग बनाने की तैयारी

Janjwar Desk
24 Aug 2023 3:15 PM GMT
UP में कार्बनमुक्त ईंट उत्पादन के लिए तैयार किया जा रहा एक्शन प्लान, ईंट भट्टे को हरित उद्योग बनाने की तैयारी
x

लखनऊ। आज 24 अगस्त 2023 को दिन में 11 बजे से लखनऊ के हुसैनगंज स्थित होटल गोल्डन ट्यूलिप में क्लाइमेट एजेंडा द्वारा बुनियाद अभियान की एक राज्यस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उत्तर प्रदेश श्रम विभाग, यूपीनेडा, अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संगठन, ईंट भट्ठा उद्योग से जुड़े भट्ठा मालिक, प्रदेश ईंट भट्ठा समितियों के सदस्य, श्रमिक संगठनों के सदस्य और क्लाइमेट एजेंडा द्वारा संचालित सौ प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान की प्रदेश भर की सहयोगी संस्थाएं शामिल हुईं।

क्लाइमेट एजेंडा की निदेशक एकता शेखर ने बताया कि आज बुनियाद के राज्य स्तरीय सम्मलेन में प्रदेश भर के ईंट भट्ठा उद्योग से जुड़े सभी हितधारक शामिल हुए। उपरोक्त सभी हितधारक समुदायों के प्रतिनिधियों ने संयुक्त रूप से बुनियाद अभियान का लखनऊ घोषणापत्र जारी किया, जिसमें सभी हितधारकों ने साथ मिल कर छह महीने में एक कार्ययोजना तैयार करने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पास किया, ताकि प्रदेश का ईंट भट्ठा उद्योग जल्द से जल्द चिंताजनक कार्बन उत्सर्जन से मुक्ति की दिशा में आगे बढ़ सके, साथ ही उद्योग के हित में कार्यरत सभी हितधारकों की एक सामान सामाजिक–आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित कर सके। इसके लिए एक बहु-हितधारक मंच (मल्टी स्टेक होल्डर प्लेटफ़ॉर्म) की घोषणा हुई जो कार्ययोजना तैयार करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा।”

देश की हरित आर्थिकी (ग्रीन इकोनोमी) को बढ़ावा देने वाले इस लखनऊ घोषणा पत्र के बारे में एकता ने आगे बताया कि आज दुनिया भर में सभी उद्योगों में पर्यावरण अनुकूलन के प्रयास चल रहे हैं। हमारे देश के लिए भी हरित आर्थिकी को सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश का ईंट भट्ठा उद्योग पहल कर रहा है, इस पहल के अंतर्गत प्रदेश के अन्दर इस उद्योग को शून्य उत्सर्जन वाला उद्योग बनाने के लिए सभी हितधारक संयुक्त प्रयास से एक कार्ययोजना का निर्माण करेंगे। यह कार्ययोजना ईंट भट्ठा उद्योग में न्यायसंगत तकनीकी परिवर्तन को सुनिश्चित करेगा, जिससे यह उद्योग अन्य उद्योगों के लिए भी जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करने वाला एक प्रेरक उद्योग बन सकेगा।

दोपहर दो बजे तक चले इस कार्यक्रम में बुनियाद के सभी सहयोगी संस्थाओं के अलावा दिल्ली, मुंबई, व अन्य कई शहरों से 60 से अधिक विषय विशेषज्ञ भी शामिल हुए। स्वागत वीरेन्द्र कुमार राय ने और धन्यवाद ज्ञापन सानिया अनवर ने किया। कार्यक्रम का संचालन रवि शेखर व हरप्रीत भुल्लर ने किया।

Next Story

विविध