Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Almora news : जलवायु परिवर्तन के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में अल्मोड़ा के भाई-बहन की हिस्सेदारी, शर्म अल शेख रवाना हुए जन्मेजय और स्निग्धा

Janjwar Desk
5 Nov 2022 10:19 AM GMT
Almora news : जलवायु परिवर्तन के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में अल्मोड़ा के भाई-बहन की हिस्सेदारी, शर्म अल शेख रवाना हुए जन्मेजय और स्निग्धा
x
स्निग्धा और जन्मेजय उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी के पुत्री एवं पुत्र हैं, जो इससे पूर्व गत वर्ष ग्लासको आयरलैंड में हुए कॉप 26 में भागीदारी कर चुके हैं...

Almora news : वैश्विक चिंताओं का मुख्य केंद्र जलवायु परिवर्तन पर अरब देश मिश्र में होने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में अल्मोड़ा के दो भाई बहन भी शिरकत कर रहे हैं। उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी के पुत्र और पुत्री इस सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जनपद निवासी जन्मेजय तिवारी और नैनीताल उच्च न्यायालय की अधिवक्ता स्निग्धा तिवारी जलवायु परिवर्तन पर 6 से 18 नवंबर तक मिस्र के शर्म अल शेख शहर में होने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कॉप 27 में भाग लेने के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं। यह दोनों युवा भाई बहन संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क ऑफ क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस UNFCC द्वारा आयोजित सम्मेलन में भागीदारी करेंगे।

मालूम हो कि ग्लोबल वार्मिंग व जलवायु परिवर्तन पर दुनिया की सरकारों एवं नागरिक समाज की चिंताओं पर विचार विमर्श का यह सर्वोच्च मंच है। इसका गठन 27 वर्ष पूर्व किया गया था। प्रत्येक वर्ष हर अलग देश में इसका सालाना सम्मेलन कर बीते साल में आए हुए पर्यावरणीय अंतरों की समीक्षा के साथ पर्यावरण के खतरों और उनसे बचने के उपायों पर भी चर्चा होती है, जिसकी रिपोर्ट्स और सुझाओं को विश्व स्तर पर गंभीरता से लिया जाता हैं। कई देश इसके सम्मेलनों की रिपोर्ट के आधार पर अपने देश पर्यावरण नीतियों को भी अपडेट करते हैं।

शर्म अल शेख रवाना होने से पहले इन युवाओं ने कहा कि सम्मेलन के दौरान भारत और दुनिया के अन्य क्षेत्रों से सम्मेलन में पहुंचने वाले युवाओं के साथ मिलकर इस वैश्विक समस्या के हल की दिशा में आगे बढ़ने के लिए एकजुटता से प्रयास करेंगे।

जन्मेजय ने कहा कि सामाजिक विकास के लिए पर्यावरणीय न्याय सामाजिक न्याय के बिना पूरा नहीं हो सकता इसके लिए सरकारों के साथ समुदायों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सार्थक प्रयास जरूरी हैं।

सम्मेलन में भागीदारी करने जा रहे इन युवाओं ने कहा कि इस सम्मेलन में भारत जैसे विकासशील देशों की समस्याओं को भी सामने लाने का प्रयास करेंगे।

स्निग्धा और जन्मेजय उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी एवं स्वर्गीय मंजू तिवारी के पुत्री एवं पुत्र हैं, जो इससे पूर्व गत वर्ष ग्लासको आयरलैंड में हुए कॉप 26 में भागीदारी कर चुके हैं।

Next Story

विविध