Top
दुनिया

US: बाइडेन ने राष्ट्रपति बनने के कुछ ही घंटों के अंदर लिए कई बड़े फैसले, ट्रंप के 'विध्वंसक फैसलों' को बदला

Janjwar Desk
21 Jan 2021 3:12 AM GMT
US: बाइडेन ने राष्ट्रपति बनने के कुछ ही घंटों के अंदर लिए कई बड़े फैसले, ट्रंप के विध्वंसक फैसलों को बदला
x
बाइडेन ने राष्ट्रपति बनने के साथ ही अपने फैसलों से यह संकेत दे दिया है कि वे अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप से उलट समन्वय, सहयोग व लोकतांत्रिक मूल्यों वाली नीति पर चलेंगे...

जनज्वार। बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद 78 वर्षीय जे बाइडेन ने यह स्पष्ट संकेत दिया है कि वे ट्रंप के विवादित नीतियों से परे समन्वय, सहयोग और लोकतांत्रिक व वैश्विक हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेंगे। बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौता से फिर से जुड़ने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति जे बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौता से फिर से जुड़ने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है।

विश्व के जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित करने व उसकी चिंताओं को लेकर किए गए इस अहम करार से डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल में अमेरिका बाहर आ गया था।

बाइडेन ने डब्ल्यूएचओ से अमेरिका के फिर से जुड़ने के आदेश पर भी हस्ताक्षर कर दिया है।

इसके साथ ही अमेरिका से लगी मैक्सिको की सीमा पर ट्रंप के दीवार खड़ा करने के फैसले को उन्होंने रोक दिया है। मैक्सिको ने बाइडेन के इस फैसले पर खुशी जतायी है।

जे बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किया है। इसमें अमेरिका के विश्व स्वास्थ्य संगठन में फिर से वापस शामिल होने का फैसला भी शामिल है।

वह आव्रजन विधेयक को भी मंजूरी दे सकते हैं, जिससे अमेरिका में बिना कानूनी मान्यता के रह रहे एक करोड़ से अधिक लोगों को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो सकेगा।

हालांकि उन्होंने अपने प्रशासन को आव्रजन को लेकर डीएसीए कार्यक्रम को मजबूत करने आदेश दिया है जो उन प्रवासियों को लेकर है जिन्हें बच्चे के रूप में अमेरिका लाया गया था।

कुछ देशों के मुसलमानों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध को खत्म किया

न्यूज एजेंसी रायटर्स के अनुसार, जे बाइडेन ने कुछ मुसलिम बहुसंख्यक देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को खत्म कर दिया है और इससे संबंधित कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है।


एक महिला को बनाया राष्ट्रीय खुफिया निदेशक

अमेरिकी सीनेट ने सीआइए की पूर्व अधिकारी एवरिल हैंस को राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के रूप में नियुक्त करने के पक्ष में मता दिया है। इस मंजूरी के बाद एवरिल हैंस नए राष्ट्रपति जे बाइडेन के कैबिनेट की पहली सदस्य बन गयीं।

व्हाइट हाउस ने कहा है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो पहले विदेश नेता होंगे जिनसे नए राष्ट्रपति जे बाइडेन की बात होगी। बाइडेन शुक्रवार को ट्रुडो को पहला काॅल करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति इस हफ्ते के आखिर तक लगातार विदेशी नेताओं से वार्ता करेंगे।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि कनाडा के साथ महत्वूपर्ण रिश्तों के साथ कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन जैसे अहम मुद्दे पर बात करेंगे। क्रीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन को मंजूरी देना भी बाइडेन के 15 अहम फैसलों में शामिल है। जेेन साकी ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की शुरुआती बातचीत साझेदारों और सहयोगियों के साथ होगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति का मानना है कि उन रिश्तों को नए सिरे से शुरू करना है और दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों को दूर करना आवश्यक है।

राष्ट्रपति जे बाइडेन ने कोरोना महामारी को लेकर भी कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है। इसके तहत सभी संघीय भवनों में मास्क पहनना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेंसिंग रखना होगा।



Next Story

विविध

Share it