पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: इन 4 राज्यों में 14 जनवरी तक भारी बारिश, IMD ने जारी किया 'येलो अलर्ट'

Janjwar Desk
12 Jan 2022 5:03 AM GMT
Aaj Ka Mausam: इन 4 राज्यों में 14 जनवरी तक भारी बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट
x
Kaisa hai aaj ka mausam: मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए 14 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन राज्यों में भारी बारिश के साथ बिजली और ओलावृष्टि की संभावना है...

Aaj Ka Mausam, 12 January 2022: देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं। एक तरफ जहां पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) हो रही है तो वहीं, मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड के साथ बारिश का कहर जारी है। भारतीय मौसम विभाग (India Meteriological Department) के ताजा अपडेट के अनुसार, 11 जनवरी से लेकर 13 जनवरी तक देश के चार राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। ये राज्य हैं बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhand), पश्चिम बंगाल (West Bengal) और ओडिशा (Odisha) । इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में ठंड, कोहरे और के साथ बारिश का अनुमान है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश का अनुमान लगाते हुए येलो (Yellow Alert) और ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किए हैं।

Aaj Ka Mausam Kaisa Hai: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) पिछले दिनों से बारिश हो रही है। हालांकि, बारिश की गतिविधियों में अब काफी कमी आएगी। 11 जनवरी से 17 जनवरी के बीच दिल्ली में बारिश नहीं होगी क्योंकि आगे कोई पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) नहीं है। वहीं बादल छंटने से राजधानी में पारा नीचे आएगा। पश्चिमी हिमालय और उससे सटे मैदानी राज्यों राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में भी बारिश का दौर थम जाएगा। हालांकि, 12 जनवरी से 15 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और 11 जनवरी से 13 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और गुजरात में 'कोल्ड-डे' की स्थित बनी रहेगी।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की आशंका जताई है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा संभव है।

12-01-2022 Mausam: मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए 14 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन राज्यों में भारी बारिश के साथ बिजली और ओलावृष्टि की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ का असर झारखंड में दिखने लगा है। राजधानी रांजी में बारिश हो रही है। वहीं बारिश के कारण प्रदेश में ठंड भी बढ़ गया है। आईएमडी ने 12 जनवरी को पूरे झारखंड में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जाहिर की है।

वहीं, भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 11 जनवरी से 13 जनवरी तक ओडिशा में भारी वर्षा, तूफान एवं ओलावृष्टि होने की संभावना है। भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि 11-14 जनवरी के दौरान ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। गरज के साथ बौछारें पड़ने की 'येलो चेतावनी' जारी की गई है।

Next Story

विविध

Share it