Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

Railway Concession Senior Citizen : मोदी सरकार ने सीनियर सिटीजंस को मिलने वाली रियायत पर डाला डाका, जानें क्या है पूरा मामला

Janjwar Desk
24 March 2022 2:30 AM GMT
Indian Railway News : रेल यात्रा के दौरान क्या है यात्रियों के अधिकार, आपके लिए जानना है जरूरी, होंगे कई फायदे
x

Indian Railway News : रेल यात्रा के दौरान क्या है यात्रियों के अधिकार, आपके लिए जानना है जरूरी, होंगे कई फायदे

Railway Concession Senior Citizen : मोदी सरकार ने जनरल डिब्बे की टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी है, लेकिन सीनियर सिटीजन की श्रेणी में आने वाले लोगों की टिकट बुकिंग में 50 फीसदी छूट पर अभी भी पाबंदी लगी हुई हैं।

Railway Concession Senior Citizen : जनहित और सबको साथ लेकर चलने का दावा करने वाली मोदी सरकार ( Modi Government ) ने पिछले दरवाजे से रेल से सफर के दौरान सीनियर सिटीजंस ( Seniors Citizens ) को मिलने वाली रियायत पर डाका डाल दिया है। कोरोना महामारी को लेकर स्थिति सामान्य होने के बाद धीरे-धीरे सभी पाबंदियों को हटा लिया गया है। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने स्टेशन पर जनरल डिब्बे की टिकट बुकिंग की सुविधा भी शुरू कर दी है, लेकिन सीनियर सिटीजन की श्रेणी में आने वाले लोगों की टिकट ( Rail Ticket Concession ) बुकिंग में 50 फीसदी की छूट पर अभी भी पाबंदी लगी हुई हैं।

यानि 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष और 58 साल से अधिक उम्र की महिलाएं रेलवे यात्रा के लिए टिकट बुक कराती हैं तो उन्हें पहले की तरह 50 फीसदी की छूट नहीं मिल रही हैं, जिसको लेकर अब यह सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या रेलवे में सीनियर सिटीजन ( Senior Citizens ) को रेलवे टिकट बुकिंग ( Railway Ticket Booking ) में दी जाने वाली छूट खत्म कर दी है?

बता दें कि रेल सफर के लिए टिकट बुकिंग में बुजुर्गों यानी सीनियर सिटीजंस यानि 60 से अधिक आयु वर्ग के पुरुषों और 58 साल से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं को 50 फ़ीसदी की छूट देता है। लेकिन यह छूट कोरोना काल से ही बंद है। रेलवे की ओर से इस उम्र के आयु वर्ग के लोगों को टिकट बुकिंग में दी जाने वाली छूट को अभी तक शुरू नहीं किया है।

रेलमंत्री ने कही ये बात

सीनियर सिटीजंस ( Senior Citizens ) को रेल के सफर के दौरान मिलने वाली सुविधाओं को समाप्त करने को लेकर चर्चा इसलिए भी है कि 16 मार्च 2022 को लोकसभा में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि वैश्विक महामारी के कारण रेलवे का 2020-21 का पैसेंजर रिवेन्यू 2019-20 के मुकाबले कम रहा है। उन्होंने कहा था कि यात्रियों के लिए रियायत बढ़ाए जाने के बाद रेलवे की लागत बढ़ी है। ऐसे में सीनियर सिटीजन समेत सभी श्रेणियों में यात्रियों के लिए दी जाने वाली रियासतों का दायरा नहीं बढ़ाया जा सकता। ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि क्या फिर सीनियर सिटीजंस को रेलवे टिकट बुकिंग में दी जाने वाली 50 फीसदी की छूट पर रेलवे ने रोक लगा दी है?

रेलवे के अधिकारी ने दी ये जानकारी

Railway Concession Senior Citizen : इस बारे में उत्तर रेलवे सीपीआरओ दीपक कुमार का कहना है कि कोरोना से पहले सीनियर सिटीजन की श्रेणी में यात्रियों की टिकट बुकिंग में जो छूट दी जाती थी उसे फिलहाल अभी तक दोबारा से शुरू नहीं किया गया है। रेलवे प्रशासन इस पर विचार कर रहा है जिसके बाद ही इसे दोबारा से शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन और 11 तरीके के मरीजों और छात्रों को अभी भी ट्रेन टिकट बुकिंग में छूट दी जा रही है। यह छूट राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, एक्सप्रेस ट्रेनों समेत कई ट्रेनों की टिकट बुकिंग में दी जाती है।

Next Story

विविध