स्वास्थ्य

Benefits of Bathua : दांतों की सड़न सहित कब्ज को दूर करने में बथुआ है असरदार, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Janjwar Desk
26 Nov 2022 10:03 AM GMT
Benefits of Bathua : दांतों की सड़न सहित कब्ज को दूर करने में बथुआ है असरदार, फायदे जान चौंक जाएंगे आप
x
Benefits of Bathua : आप जो खाते हैं वो नहीं पचता या गैस की बहुत ज्यादा समस्या होती है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप बथुआ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Benefits of Bathua : सर्दियों के मौसम में स्वाद से भरपूर बथुआ ( Bathua ) न केवल आपके जायके का टेस्ट बढ़ाता है बल्कि इसकी पत्तियां कई बीमारियों को दूर करने में भी असरदार होता है। यही वजह है कि लोग बथुआ का रायता, पराठा और सब्जी खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। तो आइए, हम आपको बतातें हैं बथुआ खाने के सेहत संबंधी फायदे।

1. कब्ज से राहत दिलाने में मददगार

यदि आप जो खाते हैं वो नहीं पचता या गैस की बहुत ज्यादा समस्या होती है तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप बथुआ ( Bathua ) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कब्ज से राहत दिलाने, भूख की कमी, खाना पचाने और खट्टी डकार आने की समस्या से राहत दिलाने में मददगार है। इसके लिए बथुआ की पत्तियों को उबालकर उसके पानी का आप सेवन करें।

2. इम्यून सिस्टम

ठंड के दिनों में लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में लोग अक्सर सर्दी खांसी जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। आप बथुआ का सेवन कर ठंड की मार से बच सकते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बेहद असरदार है। बथुआ के साग में सेंधा नमक मिलाकर, इसका सेवन छाछ के साथ करने पर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी।

3. विटामिन की मात्रा से भरपूर

बथुआ में विटामिन की मात्रा आंवले से अधिक होती है। इसमें कई प्रकार के विटामिंस पाये जाते हैं, जो आपके शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। बथुआ में कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैगनीज, फास्फोरस, पोटाशियम, सोडियम और जिंक जैसे पावरफुल विटामिन पाए जाते हैं। इसमें मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाई जाती है।

4. दांतों की समस्या से भी राहत दिलाने में सहायक

बथुआ दांतों से जुड़ी परेशानियों को भी नियंत्रित करता है। दांतों में सड़न और पायरिया की वजह से दांत में हमेशा दर्द होता रहता है। आप इसकी चार से पांच पत्तियों को कच्चा चबाएं। ऐसा करने से आपको दांतों की सभी परेशानियां दूर होंगी। साथ ही मुंह से आने वाले दुर्गन्ध को भी हटाने में यह बेहद असरदार है। बथुए को उबालकर इसके पानी पीने और सब्जी बनाकर खाने से स्किन से जुड़ी बीमारी, फोड़े-फुंसी से भी काफी आराम मिलता है।

Bathua Benefits : इन सब खूबियों के बावजूद बथुआ को लिमिट में रहकर ही खाना चाहिए। ऐसा इसलिए कि इसमें ऑक्जालिक एसिड ज्यादा होता है। बथुआ का सेवन करने से डायरिया भी हो सकता है।

Next Story

विविध