Top
स्वास्थ्य

भारत में अब हर दो सेकेंड में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित, पाकिस्तान व बांग्लादेश ने महामारी पर पाया काबू, नए मामलों में लगातार कमी

Janjwar Desk
24 July 2020 4:12 AM GMT
भारत में अब हर दो सेकेंड में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित, पाकिस्तान व बांग्लादेश ने महामारी पर पाया काबू, नए मामलों में लगातार कमी

भारत में कोरोना का पीक वाला दौर अभी खत्म नहीं हुआ है, यहां लगातार संक्रमितों की संख्या बढ रही है। वहीं, पड़ोसी पाकिस्तान व बांग्लादेश में कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आयी है...

जनज्वार। भारत में हर दो सेकेंड में एक व्यक्ति कोरोना का शिकार हो रहा है। देश में हर 24 घंटे में अब 45 हजार के आसपास केस आ रहे हैं और 24 घंटे में 86, 400 सकेंड होते हैं। मोटे तौर पर यह औसत प्रति दो सकेंड पर एक व्यक्ति होता है। चिकित्सा व मेडिसीन पर प्रमुखता से शोध करने वाली अमेरिकी यूनिवर्सिटी जाॅन होपकिंस के नवीनतम डाटा व शोध यह बताते हैं कि भारत की तुलना में पड़ोसी पाकिस्तान व बांग्लादेश ने कोरोना पर बेहतर तरीके से नियंत्रण किया है। उन दोनों देशाों में कोरोना संक्रमण का पीक वाला दौर खत्म हो गया है और वहां संक्रमण की रफ्तार निगेटिव हो गई है। पिछले महीने की तुलना में संक्रमण के नए मामले कम आ रहे हैं।

भारत अभी कोरोना संक्रमण के मामले में तसरे नंबर पर है। भारत में 30 जनवरी को कोरोना का पहला केस मिला था और शुक्रवार सुबह आए आंकड़े के अनुसार, यहां 12,87,945 लोग संक्रमित पाए गए हैं। यानी 175 दिनों में ये मामले लगभग 13 लाख गुणा बढे। भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या 30,601 हो गई है।

शुक्रवार सुबह जो आंकड़े आए हैं उसके अनुसार, अब संक्रमण का प्रतिदिन का आंकड़ा 50 हजार छूता दिख रहा है। पिछले 24 घंटे में 49, 310 लोग संक्रमित पाए गए हैं और अबतक की रिकार्ड 740 मौतें हुई हैं। एक्टिव केस की संख्या चार लाख 40 हजार 135 है, जबकि आठ लाख 17 हजार 209 केस बंद हो गए हैं, जिसमें ठीक हुए व बीमारी से मरे दोनों तरह की संख्या शामिल होती है।

ब्राजील और अमेरिका कोरोना से इस समय सर्वाधिक संक्रमित देश हैं। ब्राजील में संक्रमण कां 26 फरवरी को पहला केस मिला था यानी बार से 27 दिन बाद। ब्राजील में 22 लाख 27 हजार 514 ज्ञात केस हैं। वहां 82 हजार 771 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

वहीं, अमेरिका में 39 लाख 70 हजार 906 लोग अबतक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहां एक लाख 43 हजार 190 लोगों की इस बीमारी से मौतहो चुकी है। अमेरिका में भारत से एक सप्ताह पहले यानी 22 जनवरी 2020 को पहला कोरोना मरीज मिला था।

ये हैं कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देश, जानें कहां अप और कहां डाॅउन ट्रेंड

इस वक्त ब्राजील, अमेरिका, भारत, मैक्सिको, कोलंबिया, चीली, दक्षिण अफ्रीका, ईरान, पेरू व रूस कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देश हैं। इनमें अमेरिका, ब्राजील, भारत, कोलंबिया, ईरान व पेरू में कोरोना का अप ट्रेंड है। यानी यहां कोरोना के मामले अनुपातिक रूप से बढ रहे हैं। वहीं, मैक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, रूस में भी डाउन ट्रेंड है।

हमारे पड़ोसी पाकिस्तान व बांग्लादेश में कोरोना का घटना ट्रेंड

अगर भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो वहां भी कोरोना का डाउन ट्रेंड है। यानी वहां घटते हुए अनुपात में नए संक्रमित मिल रहे हैं। जून में वहां 12 हजार से अधिक मरीज एक दिन में मिलने के साथ संख्या पीक पर पहुंची थी, लेकिन अब वह प्रतिदिन घटकर पांच हजार से नीचे आ गई है।

पड़ोसी बांग्लादेश में भी जून अंत व जुलाई के आरंभ में कोरोना मरीजों की प्रतिदिन की संख्या पीक पर गई थी। तब वह चार हजार के पार पहुंच गई थी, लेकिन अब वह गिर कर तीन हजार से नीचे आ गई है। यानी भारत के दो महत्वपूर्ण पड़ोसी देश में कोरोना का आंकड़ा निगेटिव मोड में पहुंच गया है, जबकि भारत का अभी अप मोड मे ही है।


स्रोत: जाॅन हाॅपकिंस यूनिवर्सिटी एंड मेडिसीन का कोरोना वायरस रिसर्च सेंटर।

ब्रिटेन, मिस्त्र, साउदी अरब व इंडोनेशिया जैसे देश में भी कोरोना संक्रमण का डाउन ट्रेंड चल रहा है। ब्रिटेन दो महीने पूर्व तक कोरोना से सबसे बुरी तरह संक्रमित देशों में शामिल था।

Next Story
Share it