Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जब तक मानकों के अनुरूप चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध नहीं होंगी तब तक चलेगा आंदोलन, महिलाओं की धामी सरकार को चेतावनी

Janjwar Desk
6 Oct 2023 8:48 AM GMT
मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जब तक मानकों के अनुरूप चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध नहीं होंगी तब तक चलेगा आंदोलन, महिलाओं की धामी सरकार को चेतावनी
x
मालधन क्षेत्र की जनता पिछले 4 सालों से बुनियादी सुविधाओं की मांग सरकार के समक्ष उठा रही है, परंतु सरकार एवं प्रशासन अस्पताल में चिकित्सकों की नियुक्ति करने व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की जगह पत्राचार करके खानापूर्ति कर रहा है तथा मुख्यमंत्री पोर्टल पर दर्ज की जा रही शिकायतों पर भी कार्यवाही नहीं की जा रही है...

Ramnagar news : मालधन अस्पताल में चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड मशीनों आदि की उपलब्धता के संबंध में चलाए जा रहे आंदोलन के क्रम में जिला चिकित्सा अधिकारी ने महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को उत्तराखंड को पत्र प्रेषित किया है। पत्र में उन्होंने कहा है कि मालधन के अस्पताल में 9 चिकित्सकों के पद सृजित हैं, जिसमें से 6 पद रिक्त हैं तथा उपचारिका के सभी 5 पद रिक्त हैं। एक ही उपचारिका जिलाधिकारी के कहने पर वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर तैनात की गई है। पत्र में उन्होंने अल्ट्रासाउंड एक्स-रे मशीनें आदि लगाने के लिए भी कहा है। गौरतलब है कि स्वास्थ्य की बदहाल हालत के बाद मालधन इलाके में आंदोलन चलाये जाने के बाद यह कार्रवाई हुई है। जिला चिकित्सा अधिकारी ने पत्र की प्रति महिला एकता मंच को भी प्रेषित की है।

इस पत्र पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए महिला एकता मंच की गंगा शाह कहती हैं, जिला प्रशासन जनता को इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने की जगह जनता को गुमराह कर रहा है। उन्होंने कहा कि मालधन के अस्पताल में नाममात्र की ही पैथोलॉजी की सुविधाएं उपलब्ध हैं तथा मरीजों को पर्याप्त दवाइयां भी अस्पताल से नहीं मिलती हैं।

वहीं पिंकी ने कहा कि मालधन क्षेत्र की जनता पिछले 4 सालों से बुनियादी सुविधाओं की मांग सरकार के समक्ष उठा रही है, परंतु सरकार एवं प्रशासन अस्पताल में चिकित्सकों की नियुक्ति करने व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की जगह पत्राचार करके खानापूर्ति कर रहा है तथा मुख्यमंत्री पोर्टल पर दर्ज की जा रही शिकायतों पर भी कार्यवाही नहीं की जा रही है।

वहीं नीमा आर्य क​हती हैं, जब तक मालधन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मानकों के अनुरूप सभी सुविधाएं उपलब्ध नहीं कर दी जातीं, हमारा आंदोलन जारी रहेगा तथा आगामी 29 अक्टूबर को बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरकर अपनी मांगों के लिए जुलूस निकालने को विवश होंगे।

महिला एकता मंच का जन संपर्क अभियान लगातार जारी है। मंच द्वारा आज मोहन नगर तथा कुमगडार खत्ते में ग्रामीणों के साथ बैठकें आयोजित की गईं। बैठक में जनता से मुख्यमंत्री पोर्टल पर मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की दशा और दशा सुधारने के लिए शिकायतें दर्ज करने तथा मुख्यमंत्री को प्रेषित किए जाने वाले ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने का आवाहन किया गया।

महिला एकता मंच की सरस्वती जोशी ने कहा कि महिला एकता मंच के आंदोलन को अपार जन समर्थन मिल रहा है। अच्छा स्वास्थ्य जनता का बुनियादी अधिकार है और जब तक मालधन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मानकों के अनुरूप सभी प्रकार की चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध नहीं होंगी, तब तक यह आंदोलन जारी रहेगा।

आज 6 ​अक्टूबर के जनसंपर्क अभियान में उमा निशा भगवती आर्या, विनीता, प्रितो कौर, बलजीत कौर, गुरूबिन्दर कौर, बिमला, आशा, शहनाज, नूरजहां, वजीरगंज, मोहम्मद यूनुस, मुनीष कुमार सहित दर्जनों महिलायें उपस्थित थीं।

Next Story

विविध