Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना चलें कम से कम आधा घंटा पैदल, शारीरिक के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी !

Janjwar Desk
10 July 2024 5:52 AM GMT
Secret of Long Life : जानिए कैसे तेज चाल चलने से आपकी उम्र बढ़ सकती है?
x

Secret of Long Life : जानिए कैसे तेज चाल चलने से आपकी उम्र बढ़ सकती है?

प्रति सप्ताह कम से कम 300 मिनट (5 घंटे) सक्रिय रहकर और भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि व्यक्तिगत प्राथमिकताएं और लक्ष्य पैदल चलने की अवधि निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ व्यक्तियों को कम समय में अधिक बार पैदल चलने से आनंद मिल सकता है...

Benefits of a 30 minute walk : सामान्य स्वास्थ्य लाभ के लिए रोज़ाना कम से कम 30 मिनट तक पैदल चलना सेहत के लिए लाभदायक है। छोटी दूरी की सैर (जैसे 20-30 मिनट) से शुरुआत करके धीरे-धीरे अवधि और तीव्रता बढ़ाने से सहनशक्ति बढ़ती है और स्वास्थ्य ठीक रहता है। जो व्यक्ति पहले से ही सक्रिय हैं, उन्हें लम्बी सैर (जैसे 45-60 मिनट या अधिक) से लाभ होता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सलाह है कि प्रति सप्ताह कम से कम 300 मिनट (5 घंटे) सक्रिय रहकर और भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि व्यक्तिगत प्राथमिकताएं और लक्ष्य पैदल चलने की अवधि निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ व्यक्तियों को कम समय में अधिक बार पैदल चलने से आनंद मिल सकता है।

पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ

पैदल चलना एक कम प्रभाव वाला एरोबिक व्यायाम है जो अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है :-

हृदय गति

नियमित रूप से पैदल चलने से हृदय गति बढ़ती है, रक्त संचार बेहतर होता है, तथा रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।

वजन प्रबंधन

पैदल चलने से कैलोरी बर्न होती है और संतुलित आहार के साथ वजन घटाने या उसे बनाए रखने में मदद मिलती है। मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति पैदल चलने से पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, लचीलापन बढ़ता है और समग्र सहनशक्ति में सुधार होता है।

मानसिक स्वास्थ्य

पैदल चलने से एंडोर्फिन का स्राव होता है, जिससे तनाव, चिंता और अवसाद कम होता है, तथा सकारात्मक मनोदशा और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा मिलता है। पैदल चलने के लाभों को प्राप्त करने की कुंजी निरंतरता, क्रमिक प्रगति और अपने शरीर के संकेतों को सुनने में निहित है। किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या फिटनेस पेशेवर से परामर्श करने से व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति और लक्ष्यों के आधार पर व्यक्तिगत सिफारिशें मिल सकती हैं, जिससे सुरक्षित और प्रभावी पैदल चलने की आदतें सुनिश्चित होती हैं।

क्या केवल पैदल चलना ही समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त है?

पैदल चलना व्यायाम का एक बेहतरीन रूप है जो समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती में महत्वपूर्ण योगदान देता है। यह कई लाभ प्रदान करता है, जिसमें हृदय संबंधी फिटनेस, मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति में सुधार, बेहतर मूड और तनाव में कमी शामिल है। कई व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से जो व्यायाम में नए हैं या कम प्रभाव वाली गतिविधि चाहते हैं, पैदल चलना सक्रिय रहने का एक सुलभ और आनंददायक तरीका है।

हालांकि अकेले चलना समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त है या नहीं,यह व्यक्तिगत फिटनेस लक्ष्यों और स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर करता है। जबकि चलना पर्याप्त हृदय संबंधी लाभ प्रदान करता है, यह उन लोगों के लिए पर्याप्त तीव्रता प्रदान नहीं कर सकता है जो महत्वपूर्ण वजन घटाने या मांसपेशियों के विकास का लक्ष्य रखते हैं। ऐसे मामलों में, प्रतिरोध प्रशिक्षण, उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण (HIIT), या लचीलेपन के व्यायाम जैसी अतिरिक्त गतिविधियों को शामिल करके पैदल चलना पूरक हो सकता है।

पैदल चलना लगभग सभी के लिए फायदेमंद है, लेकिन कुछ समूह इसे नियमित आदत बनाने से विशेष रूप से लाभ उठा सकते हैं। जो लोग गतिहीन जीवनशैली जीते हैं, जैसे कि कार्यालय कर्मचारी या डेस्क-बाउंड जॉब वाले, उन्हें लंबे समय तक बैठे रहने से बचने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए पैदल चलने को प्राथमिकता देनी चाहिए। वृद्ध व्यक्ति नियमित सैर के माध्यम से गतिशीलता और जोड़ों के लचीलेपन को बनाए रख सकते हैं, जिससे उम्र से संबंधित गतिशीलता संबंधी समस्याओं का जोखिम कम हो जाता है।

तनाव या मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने वाले व्यक्ति पैदल चलने से उपचारात्मक लाभ पाते हैं, मूड को बेहतर बनाते हैं और चिंता को कम करते हैं। अंत में, जो कोई भी हृदय संबंधी फिटनेस में सुधार करना चाहता है, वजन को नियंत्रित करना चाहता है, या समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहता है, उसे अपनी दिनचर्या में नियमित सैर को शामिल करने से काफी लाभ हो सकता है।

व्यायाम के लिए चलते समय इन सामान्य गलतियों से बचें

ओवरस्ट्राइडिंग (बहुत लंबे कदम उठाना), जो आपके जोड़ों पर दबाव डाल सकता है; झुककर या गलत मुद्रा में चलना, जिससे पीठ और गर्दन में दर्द हो सकता है; अत्यधिक हाथ हिलाकर चलना, जिससे ऊर्जा बर्बाद होती है और असुविधा हो सकती है; ठीक से वार्मअप और कूल डाउन न करना, जिससे चोट लगने का जोखिम बढ़ जाता है; और अनुचित जूते पहनना, जिससे छाले या पैर में दर्द हो सकता है। इन गलतियों को सुधारकर और सही मुद्रा बनाए रखकर,आप चलने के लाभों को अधिकतम कर सकते हैं और असुविधा या चोट के जोखिम को कम कर सकते हैं।

Next Story

विविध