आजीविका

Business News : ज़ीरो रिस्क के साथ होना चाहते हैं मालामाल तो सरकार समर्थित इन 7 निवेश में लगाएं पैसा

Janjwar Desk
17 Sep 2021 11:00 AM GMT
Business News : ज़ीरो रिस्क के साथ होना चाहते हैं मालामाल तो सरकार समर्थित इन 7 निवेश में लगाएं पैसा
x
अगर आप निवेश (Investment) करने के बारे में सोच रहे हैं पर रिस्क फैक्टर (Risk Factor) के चलते घबरा रहे हैं, तो हम आपको सरकार समर्थित ऐसे 7 निवेश विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें बिना किसी जोखिम के आपको तगड़ा मुनाफा मिलेगा....

जनज्वार। बढ़ती महंगाई के इस दौर में हर कोई अपनी आय (Income) में इजाफा करने के बारे में सोचता है। कोई अपनी नौकरी बदलता है तो कोई बिजनेस प्लान (Business Plan) करता है और किस तरह से अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकता है इसको लेकर कुछ ना कुछ तुकतान लगाते रहता है। आजकल आय बढ़ाने के लिए इन्वेस्टमेंट (Investment) को भी बहुत ही जोरदार तरीका माना जाता है, लेकिन रिस्क फैक्टर के चलते कई लोग अपना पैसा इन्वेस्ट करने से डरते हैं। बाजार से जुड़े इन्वेस्टमेंट में पैसा लगाने से और उसके डूब जाने के डर मात्र से लोग रिस्क लेने से घबराते हैं।

पर कहा जाता है ना रिस्क नहीं लेंगे तो सफलता कैसे मिलेगी। वही हम आपको कुछ ऐसे निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका रिस्क फैक्टर काफी कम है, लेकिन लाभ कई ज्यादा, जिस पर विचार करके आप अपने पैसे को सुरक्षित तरह से इन्वेस्ट (Invest) कर सकते हैं। वहीं यह सुरक्षित इन्वेस्टमेंट विकल्प कोई और नहीं बल्कि निवेश है। आइए जानते हैं उन सरकार समर्थित निवेश विकल्पों के बारे में जो आपको मालामाल कर सकते हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट

इसमें सबसे पहला नाम है फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) जिसे एफडी भी कहा जाता है। अगर आप रिस्क फैक्टर को बिल्कुल जीरो करना चाहते हैं तो आपके लिए किसी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस (Govt Banks or Post Office) में फिक्स्ड डिपॉजिट खुलवाने से बेहतरीन और कोई विकल्प नहीं हो सकता। फिक्स्ड डिपॉजिट में अलग-अलग अवधियों में इंटरेस्ट दर मिल जाती है। जब आपकी एफडी मैच्योर हो जाएगी तो आपको जमा की गई राशि के साथ उस पर मिले रिटर्न का अतिरिक्त अमाउंट भी मिलेगा। यह एक सबसे सेफ विकल्प है, जिसमें रिस्क जीरो होता है और मुनाफा ज्यादा और यही कारण है जो लोग अपना पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट में जरूर जमा कराते हैं।

सार्वजनिक भविष्य निधि यानी की पीपीएफ

दूसरा विकल्प पीपीएफ का है यानी कि सार्वजनिक भविष्य निधि, यह भी एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है जिसमें रिस्क फैक्टर काफी कम बल्कि शून्य होता है। लोगों के बीच भी ये काफी लोकप्रिय निवेश माना जाता है। इस निवेश में किसी भी वित्त वर्ष में आप 500 रुपए से लेकर 1 लाख 50 हजार तक की राशि जमा कर सकते है, वहीं इसकी निवेश अवधि 15 साल तक की होती है। गौरतलब है कि भारत सरकार हर तिमाही में इसकी ब्याज दर तय करती है। इस निवेश में सबसे बड़ी बात ये है कि आपको ब्याज अमाउंट के साथ पूरी राशि मिलती है, वहीं इस पर कोई भी टैक्स नहीं लगता है।

सरकारी प्रतिभूतियां यानी की जी-एसईसीएस

अगला विकल्प है सरकारी प्रतिभूतियां यानी की जी-एसईसीएस का, ये राज्य सरकार अपने लोन की फाइनेंसिंग करने के लिए जारी करती है। इसका रिस्क फैक्टर कम होने के चलते इसे बहुत ही विश्वसनीय निवेश माना जाता हैं। वहीं मार्केट में भी इसकी रेटिंग काफी हाई रहती है। इस सरकारी प्रतिभूतियों में कैपिटल इंडेक्स्ड, ट्रेजरी नोट, फ्लोटिंग रेट बांड शुमार हैं।

सॉवरेन गोल्ड बांड

गोल्ड निवेश काफी लोकप्रिये विकल्प माना जाता है, वहीं कई लोग सोना भविष्य में फाइनेंशियल क्राइसिस को कम करने के लिए खरीदते हैं। वहीं आप चाहे तो फिजिकल सोना खरीदने की एवज सरकार द्वारा जारी किए गए सॉवरेन गोल्ड बांड भी खरीद सकते हैं। बता दें कि एसजीबी का रिटर्न सीधा बाजार से जुड़ा होता है, लेकिन सरकार द्वारा इस पर निवेश करने पर 2.50 प्रतिशत ब्याज दर तय की गई है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

वहीं अगले निवेश विकल्प की बात करें तो भारत की मूल नागरिक होने के नाते आप देश के किसी भी डाक घर यानी कि पोस्ट ऑफिस से न्यूनतम 100 रुपए देकर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं। 100 रुपए से लेकर आप कितना भी पैसा इस स्किम में निवेश कर सकते हैं, इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। वहीं इसके साथ ही एक फिक्स्ड रिटर्न आपको मिलता है, वहीं इसके सरकार द्वारा समर्थित होने के चलते इसमें जोखिम नहीं होता हैं।

राष्ट्रीय पेंशन योजना

राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pansion Scheme), एक ऐसी योजना है जिसका फायदा आप अपने रिटायरमेंट के लिए ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी निवृत्ति के लिए योगदान देना होता है। इस योजना के तहत आप जो अभी निवेश करेंगे उसका फायदा आपको आपके रिटायरमेंट के बाद मिलेगा। इस योजना को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ ही रजिस्टर्ड पेंशन फंड मैनेजर मैनेज करेंगे। इस निवेश के मैच्योर होने पर 40% पैसे का यूज़ एन्युटी खरीदने के लिए कर सकते हैं, वही इसका 60 फीसदी पैसा निकाला जा सकता है। इसके साथ ही अगर एक बार में ही पूरी राशि निकाल ली जाती है तो ये टैक्स फ्री हो जाएगी।

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना

इस लिस्ट में सातवें नंबर पर है पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना जो एक बेहद सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है। इस योजना के तहत आप कम से कम 1500 रुपए से लेकर ज्यादा से ज्यादा 4 लाख 50 हजार तक इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस पर ब्याज दर सरकार तय करती है, वही आप हर महीने सीधे अपने सेविंग अकाउंट में इस पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it