Begin typing your search above and press return to search.
आजीविका

Uttarakhand News : उत्तराखंड में सबसे अधिक बेरोजगार, एक महीने के अंदर बेरोजगारी दर में आया जबरदस्त उछाल

Janjwar Desk
5 Nov 2022 1:30 PM GMT
Uttarakhand News : उत्तराखंड में सबसे अधिक बेरोजगार, एक महीने के अंदर बेरोजगारी दर में आया जबरदस्त उछाल
x

Uttarakhand News : उत्तराखंड में सबसे अधिक बेरोजगार, एक महीने के अंदर बेरोजगारी दर में आया जबरदस्त उछाल

Uttarakhand News : उत्तराखंड में अचानक एक महीने में करीब तीन प्रतिशत बेरोजगारी दर बढ़ गई है, बेरोजगारी दर कम होने के मामले में उत्तराखंड तीसरे स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गया है...

Uttarakhand News : उत्तराखंड में अचानक एक महीने में करीब तीन प्रतिशत बेरोजगारी दर बढ़ गई है। बता दें कि बेरोजगारी दर कम होने के मामले में उत्तराखंड तीसरे स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गया है। सितंबर के अंत में 0.5 फीसदी बेरोजगारी दर थी, लेकिन अक्तूबर के आकंड़ों में बेरोजगारी की दर 3.4 पहुंच गया है।

उत्तराखंड में बेरोजगारी दर सबसे अधिक

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सेंटर फॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) ने 31 अक्तूबर तक की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार 30 सितंबर के मुकाबले अधिक बेरोजगारी दर है। 30 सितंबर तक प्रदेश में 0.5 फीसदी दर थी। हालांकि उत्तराखंड के साथ ही देश में भी बेरोजगार की दर एक फीसदी से अधिक बढ़ी है। राष्ट्रीय स्तर पर सितंबर में बेरोजगारी की दर 6.43 थी, अक्तूबर में यह बढ़कर 7.77 पहुंच गई है।

मध्य प्रदेश में बेरोजगारी सबसे कम

सेंटर फॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकोनॉमी के आकड़ों के अनुसार कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में मध्य प्रदेश नंबर वन आया है। बता दें कि मध्य प्रदेश में 0.8, दूसरा स्थान चंडीगढ़ 0.9, तीसरा उड़ीसा 1.1, चौथा गुजरात 1.7, पांचवां कर्नाटक 2.7, छठवां तमिलनाडू 3.3 और सातवां स्थान 3.4 बेरोजगारी दर के साथ उत्तराखंड को मिला है। सबसे अधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 31.8 और राजस्थान में 30.7 फीसदी आई है।

15 वर्ष से अधिक युवाओं को किया जाता है सर्वे में शामिल

आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस सर्वे में 15 वर्ष से अधिक के युवाओं को शामिल किया जाता है। रोजगार की स्थिति की जानकारी के बाद रिपोर्ट तैयार की जाती है। इसे ऐसे समझा जा सकता है, बेरोजगारी दर 2.9 फीसदी रहने का मतलब होता है कि वहां प्रत्येक 1000 लोगों में से 29 को कोई काम नहीं मिला है।

भर्ती प्रक्रिया में देरी होना है बेरोजगारी बढ़ने का कारण

बेरोजगारी दर के आकड़ों पर वाणिज्यक विशेषज्ञ डॉ. सुनील बत्रा का कहना है कि बेरोजगारी बढ़ने का कारण भर्ती प्रक्रिया में देर भी हो सकती है। अभी कई भर्तियां निकलनी हैं, तो इस कारण भी दर बढ़ सकती है। साथ ही चारधाम यात्रा की समाप्ति भी एक कारण हो सकती है।

Next Story

विविध