हाशिये का समाज

हैंडपंप से पानी भरने पर एक दलित व्यक्ति की दबंगों ने पीट पीटकर कर दी हत्या, 3 गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

Janjwar Desk
8 Nov 2022 4:01 AM GMT
हैंडपंप से पानी भरने पर एक दलित व्यक्ति की दबंगों ने पीट पीटकर कर दी हत्या, 3 गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी
x

हैंडपंप से पानी भरने पर एक दलित व्यक्ति की दबंगों ने पीट पीटकर कर दी हत्या, 3 गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

Rajasthan Crime News : दलित किशनलाल भील का कसूर सिर्फ इतना था कि उन्होंने दबंगों के घर पास लगे हैंड पंप से पानी भर लिया था।

Rajasthan crime News : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) के गृह न गर से छूआछूत की जड़ें इतनी मजबूत है कि दबंगों ने एक दलित की पीट पीटकर हत्या ( Dalit Man Killed ) कर दी। दलित का कसूर सिर्फ इतना था कि उन्होंने हैंड पंप से पानी भर लिया था। इस घटना के बाद से इलाके में विरोध प्रदर्शन के बीच तनाव का माहौल है। पुलिस ने घटना की सूचना के बाद तीन मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार ( three accused arrested ) कर लिया है। इस मामले में अन्य की आरोपियों की तलाश जारी है।

छूआछूत ( untouchability ) के आधार पर एक दलित व्यक्ति की हत्या ( Dalit killed in Rajasthan ) का यह मामला जोधपुर ( Jodhpur Rajasthan ) के सूरसागर थाना क्षेत्र स्थित भोमिया जी की घाटी की है। यहां पर पानी के विवाद ( Water dispute ) में कुछ युवकों ने 46 वर्षीय किशनलाल भील को बुरी तरह पीट दिया। इसके बाद आरोपियों ने घायल किशनलाल को अस्पताल ले जाने से भी रोका। किशनलाल के परिजन के घटना की सूचना पुलिस को दी। जब रात को मौके पर पुलिस पहुंची तब जाकर किशनलाल को अस्पताल ले जाया गया जहां सुबह उसने दम तोड़ दिया। थाना प्रभारी डॉ. गौतम डोटासरा ने बताया कि परिजनों की शिकायत मिलने के बाद रात को ही पुलिस ने तीन नामजद आरोपियों को हिरासत में ले लिया है। अन्य की तलाश की जा रही है।

दूसरी तरफ किशनलाल भील की हत्या ( Kishanlal Bheel murder ) के बाद भील समाज के लोग मोर्चरी के सामने जमा हो गए। लोगों ने इस बात की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए कि शेष आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार किया जाए।

शकील, नासिर और बबलू किसी को नहीं भरने देते पानी

मृतक किशनलाल के भाई अशोक भील ने कहा कि भोमिया जी की घाटी सूरज बेरा के पास हैंडपंप है। उस पर मोटर लगी हुई है। इस मोटर पर शकील, नासिर और बबलू ने कब्जा कर रखा है। अशोक ने आरोप लगाया कि ये लोग किसी अन्य समुदाय के व्यक्ति को पानी नहीं भरने देते हैं। अगर कोई कोशिश करता है तो उसके पाइप काट देते हैं। हम लोग लंबे समय से रात को ही वहां से पानी भर रहे हैं। अशोक ने कहा कि रविवार की रात किशनलाल पाइप लेने गया तो जाति सूचक गलियां देकर भगा दिया। इसके बाद घर पर आकर हमला कर दिया। आरोपियों ने किशनलाल और उसके बेटे के साथ मारपीट की। आरोपियों ने भाई की बेरहमी से पिटाई की। हम उसे अस्पताल ले जाने लगे तो भी नहीं ले जाने दिया। जब पुलिस आई तब भाई को अस्पताल लेकर गए जहां उसकी मौत हो गई।

Rajasthan crime News : बता दें कि राजस्थान में छुआछूत की बुराई इतरी गहरी हैं कि आजादी के 75 साल बाद भी इसको लेकर हत्या की घटनाओं का सिलसिला सामने आने का क्रम जारी है। अफसोस तो तब होता है इस तरह की घटनाएं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह नगर के सूरसागर थाना क्षेत्र स्थित भोमिया जी की घाटी से सामने आती है। इससे साफ है कि जब सीएम का गृह नगर में छूआछूत जारी है तो दूसरे इलाके में क्या हाल होगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है।

Next Story

विविध