Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

सोनीपत में नमाज पढ़कर बाहर निकले युवा को बुरी तरह पीटा, अब पुलिस ने आरोपियों के बजाय पीड़ित पक्ष पर ही दर्ज कर दी FIR

Janjwar Desk
2 July 2023 4:20 PM GMT
सोनीपत में नमाज पढ़कर बाहर निकले युवा को बुरी तरह पीटा, अब पुलिस ने आरोपियों के बजाय पीड़ित पक्ष पर ही दर्ज कर दी FIR
x

सोनीपत में नमाज पढ़कर बाहर निकले युवा को बुरी तरह पीटा, अब पुलिस ने आरोपियों के बजाय पीड़ित पक्ष पर ही दर्ज कर दी FIR

घटना के बाद मुस्लिम पक्ष द्वारा 112 पर बार बार फ़ोन किया तो पुलिस मौकास्थल पर पहुंची, गई लेकिन पुलिस ने भी मुस्लिम युवक पर हमला करने वाले 20-22 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज न करके मुस्लिम समुदाय के लगभग 15 व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की और एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी कर लिया....

Sonipat news : 25 जून 2023 को हरियाणा के सोनीपत स्थित खान कॉलोनी में एक मुस्लिम लड़के और एक हिन्दू लड़की की इंस्टाग्राम पर विवादित फोटो वायरल हो गयी थी, जिसको लेकर उस मुस्लिम लड़के को रात लगभग 9 बजे जब वह नमाज पढ़कर मस्जिद से बाहर निकला तो वहां पहले से इकट्ठा 20 से 25 लोगों द्वारा पीटना शुरु कर दिया। लड़के द्वारा बचाओ बचाओ का शोर मचाने पर उसके परिजन और आस पड़ोस के लोग घटनास्थल पर गये तो हमलावरों ने उन पर भी पथराव शुरु कर दिया। एकदम हमले से घबराये पीड़ित पक्ष के लोगों ने भी पथराव किया और दोनों पक्षों को चोटें आई। मारपीट की यह घटना मस्जिद में लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गयी थी।

घटना के बाद मुस्लिम पक्ष द्वारा 112 पर बार बार फ़ोन किया तो पुलिस मौकास्थल पर पहुंची, गई लेकिन पुलिस ने भी मुस्लिम युवक पर हमला करने वाले 20-22 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज न करके मुस्लिम समुदाय के लगभग 15 व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की और एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी कर लिया।

इस मामले में दलित पिछड़ा शोषित आवाज मंच के राज्य अध्यक्ष एडवोकेट राजीव वर्मा कहते हैं 27 जून को कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा पुलिस की मौजूदगी में खान कालोनी की इस झगडे के घटना को धार्मिक रंग दिया। इलाके का माहौल बिगाड़ने की नियत के साथ लगभग 100 से 150 लोगों का हुजूम हाथ में फरसे, तलवार और डंडे लेकर खान कालोनी की गलियों में धमकियां देते हुए गया। यह भीड़ गन्दी गन्दी गालियां देते हुए और मुस्लिम बहन-बेटियों को उठाने और जान से मारने की धमकियां देते हुए गलियों में घुसकर ऐलान कर रही थी कि बकरीद की नमाज मस्जिद में नहीं पढने दी जाएगी। दंगे फसाद पर उतारू भीड़ धमकी दे रही थी कि मुस्लिम पक्ष का जो भी बंदा मस्जिद में नमाज पढ़ने घुसेगा, उसे जान से मार दिया जायेगा।

इस घटना के बाद भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शांति से काम लिया और इस घटना को अपने फ़ोन से रिकॉर्ड कर लिया। मुस्लिम समुदाय के कई परिवार भय का माहौल बनते देख अपने बीवी-बच्चों के साथ अपने घर छोड़कर भागने को मजबूर हो गये। कई परिवारों ने अपनी जान बचाने के लिए अपने रिश्तेदारों के पास जाकर शरण ली।

1 जुलाई 2023 को दलित पिछड़ा मंच के राज्य अध्यक्ष एडवोकेट राजीव वर्मा की अध्यक्षता में सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम स्त्री-पुरुष थाना सेक्टर 27 सोनीपत गए और असामाजिक तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई, मगर 2 जुलाई रविवार को पुलिस खान कॉलोनी में आई, घरों में मौजूद सभी स्त्रियों और किशोरवय बच्चों को गिरफ्तार कर ले गई। छोटे दुधमुंहे बच्चे रोते-बिलखते वहीं रह गए। दूसरी तरफ मुस्लिम पक्ष के खिलाफ दंगाई माहौल बनाने के आरोपी मुस्लिम पक्ष के लोगों ने थाने में ही हुड़दंग किया।

इस घटना के बाद से यूपी, हरियाणा और सोनीपत से खान कॉलोनीवासियों के सभी रिश्तेदारों को गिरफ्तार किया गया, जिससे मुस्लिम बिरादरी में भय और भगदड़ का माहौल है। सोमवार 3 जुलाई को दलित पिछड़ा शोषित आवाज मंच ने साम्प्रदायिक, मजहबी और नफरत फैलाने वाली ताकतों के खिलाफ रोष प्रदर्शन और कमिश्नर सोनीपत का घेराव करने का ऐलान किया है।

Next Story

विविध