Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

चार जून की रात को अंडिका गांव की महिलाओं से योगी की पुलिस ने जबरन करवाये हस्ताक्षर, किसानों ने किया भारी विरोध

Janjwar Desk
5 Jun 2023 1:37 PM GMT
चार जून की रात को अंडिका गांव की महिलाओं से योगी की पुलिस ने जबरन करवाये हस्ताक्षर, किसानों ने किया भारी विरोध
x

file photo

चार जून 2023 को रात के आठ बजे अंडीका गांव में पुलिस द्वारा जबरन महिलाओं से कागज पर हस्ताक्षर कराने पर विरोध दर्ज किया. कानून के खिलाफ रात में महिला पुलिस के बगैर की गई यह करवाई महिलाओं का अपमान है.....

आजमगढ़। पांच जून विश्व पर्यावरण दिवस पर पूर्वांचल किसान यूनियन महासचिव वीरेंद्र यादव और किसान नेता राजीव यादव ने कहा कि खिरिया बाग में आठ महीने और अंडिका बाग में 2 महीने से ज्यादा समय से चल रहा धरना पर्यावरण बचाने की असली लड़ाई है.

पूर्वांचल किसान यूनियन महासचिव वीरेंद्र यादव ने चार जून 2023 को रात के आठ बजे अंडीका गांव में पुलिस द्वारा जबरन महिलाओं से कागज पर हस्ताक्षर कराने पर विरोध दर्ज किया. कानून के खिलाफ रात में महिला पुलिस के बगैर की गई यह करवाई महिलाओं का अपमान है. उन्होंने कहा कि महिलाओं का यही जुर्म है कि वो धरना करती हैं तो यह जुर्म नहीं लोकतांत्रिक अधिकार है. इस मामले को राज्य महिला आयोग से लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग तक ले जाया जाएगा.

एनएपीएम के राष्ट्रीय समन्वयक किसान नेता राजीव यादव ने कहा कि खिरिया बाग और अंडिका बाग में चल रहा किसानों मजदूरों का धरना पर्यावरण बचाने की असली लड़ाई है. सरकारी कागजों में पर्यावरण को बचाने के दावे होते हैं पर हकीकत में उसे तबाह किया जाता है. पेड़, पौधे, जल, जंगल सबको खत्म कर विकास का दावा किया जा रहा है.

राजीव आगे कहते हैं, 'मंदुरी में एयरपोर्ट बनाकर बड़े पैमाने पर पर्यावरण को प्रदूषित करने की साजिश की जा रही है, जिसके खिलाफ किसान मजदूर आठ महीने से ज्यादा समय से धरने पर बैठे हैं. हवाई जहाज उड़ने में जो पेट्रोलियम पदार्थ जलेगा वो बड़े पैमाने पर प्रदूषण करेगा. हवाई जहाज की तेज आवाज पक्षियों को खत्म कर देगी और बड़े पैमाने पर ध्वनि, वायु प्रदूषण करेगी. हवाई अड्डे के नाम पर जो जमीन ली जा रही है उस पर बड़े पैमाने पर पेड़, तालाब, कुएं, नहर जो हैं, सब खत्म हो जाएंगे. यह क्षेत्र जैव विविधता वाला है जहां राष्ट्रीय पक्षी मोर, अजगर जैसे बहुत से जीव जंतु हैं, जिनका जीवन समाप्त हो जायेगा.

औद्योगिक पार्क, क्षेत्र के नाम पर लगने वाले प्लांट पानी और भूमि का दोहन करेंगे, जिससे आसपास की खेती भी बरबाद हो जाएगी. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के नाम पर पहले ही बड़े पैमाने पर बहुफसली जमीन और उपजाऊ मिट्टी का दोहन हो चुका है. खिरिया बाग, अंडिका बाग की महिलाएं पर्यावरण को बचाने की जो लड़ाई लड़ रही उन्हें पुरस्कार मिलना चाहिए, लेकिन उनके ऊपर फर्जी मुकदमें दर्ज कर उन्हें कमजोर करने का प्रयास किया जा रहा है.

खिरिया बाग के धरने को समर्थन देने के लिए बिहार के भागलपुर से गौतम प्रीतम, अरवल से संतोष यादव, सुबोध यादव, अमन यादव और लखनऊ से पवन यादव धरने पर पहुंचे.

खिरिया बाग और अंडिका बाग के किसानों ने आजमगढ़ आए पूर्व सांसद अली अनवर अंसारी से मुलाकात की. पूर्व सांसद ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुई उनकी आवाज को प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री तक पहुंचाने का वादा किया.अंडिका गांव में किसान नेताओं ने बैठक की.

Next Story

विविध