राष्ट्रीय

Aadhaar Card Updates : UIDAI ने किया मार्केट से बने PVC आधार अमान्य, ऐसे हासिल करें सिक्योरिटी फीचर्स वाला PVC कार्ड

Janjwar Desk
20 Jan 2022 11:01 AM GMT
UIDAI Aadhaar PVC Card
x

UIDAI ने मार्केट से बने PVC आधार कार्ड को अमान्य घोषित किया। 

Aadhaar Card Updates : अगर आप मान्य सिक्योरिटी फीचर्स वाला पीवीसी आधार कार्ड रखना चाहते हैं तो 50 रुपए का शुल्क जमा कर आप मंगा सकते हैं। इसमें जीएसटी और पोस्टल शुल्क भी शामिल हैं

Aadhaar Card Updates : UIDAI ने मार्केट से निकाले गए PVC कार्ड को अमान्य करार दिया है। यूआईएडीएआई के इस फैसले ने करोड़ों लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। UIDAI का कहना है कि मार्केट से लिए गए प्रिंट आउट में सेक्योरिटी फीचर्स नहीं होते हैं। अगर आप मान्य सिक्योरिटी फीचर्स वाला पीवीसी आधार कार्ड रखना चाहते हैं तो 50 रुपए का शुल्क जमा कर आप मंगा सकते हैं। इसमें जीएसटी और पोस्टल शुल्क भी शामिल हैं

UIDAI ने बताया - मार्केट वाला पीवीसी कार्ड अमान्य क्यों?



करोड़ों पीवीसी कार्ड अमान्य होने की जानकारी यूआईडीएआई ने ट्विट कर आम लोगों को दी है। ट्विट सामने आने के बाद जिन लोगों ने आसपास की दुकानों या बाजार से पीवीसी आधार कार्ड बनवाया है, वह मान्य नहीं होगा। क्योंकि इसमें सिक्युरिटी फीचर नहीं होते हैं। वहीं यूआईडीएआई से जारी पीवीसी कार्ड सिक्योर क्यूआर और फोटोग्राफ के साथ आते हैं। इसमें डेमोग्राफिक ब्योरा भी होता है। यूआईएडीएआई की होर से जारी पीवीसी कार्ड में सिक्योर QR कोड, होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, कार्ड जारी करने और प्रिंट करने की तारीख और अन्य जानकारियां भी होती हैं।

बता दें कि आधार कार्ड आज के दौर में अत्यंत जरूरी दस्तावेज बन गया है। सभी जरूरी कामकाज के लिए इसकी ही आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आपने भी PVC आधार कार्ड का प्रिंट आउट लिए हैं तो उसको बदलकर नए के लिए UIDAI में अप्लाई करके नया पीवीसी कार्ड लीजिए जो मान्य होगां

कहां से शुरू हुई गड़बड़ी ?

दरअसल, कुछ समय पहले UIDAI ने आधार PVC आधार कार्ड जारी किया था। यह एटीएम, ऑफिस आईकार्ड या डेबिट कार्ड की साइज का था। इसलिए इसको जेब या पर्स में रखना आसान होता है। इसमें सिक्योरिटी के सारे फीचर्स हैं। पीवीसी आधार कार्ड में क्यूआर कोड स्कैन करके आपकी पहचान का तुरंत सत्यापन करा सकते हैं, लेकिन इसमें यह गड़बड़ी होने लगी कि अपनी सहूलियत के लिए लोग UIDAI से पीवीसी आधार कार्ड मंगाने के बजाय अपने मार्केट से ही प्रिंट आउट निकालकर उसको अपने पास रखने लगे।

UIDAI ने अब खुले बाजार से पीवीसी आधार की कॉपी के इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। UIDAI ने ट्वीट में कहा कि हम बाजार से पीवीसी आधार की कॉपी के उपयोग का बिल्कुल सर्मथन नहीं करते हैं, क्योंकि इसमें कोई सुरक्षा विशेषता नहीं होती है। आप 50 रुपए ( जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित ) का भुगतान कर आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं।

इस कार्ड को है UIDAI की मान्यता

UIDAI ने बताया कि uidai.gov.in से डाउनलोड किया गया आधार या एम-आधार ( M-Aadhaar ) प्रोफाइल या आधार पीवीसी कार्ड, जो UIDAI की ओर से जारी किया गया हो, उसे ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़े काम में इस्तेमाल करने के लिए मान्यता है। मार्केट से लिए गए प्रिंट आउट की मान्यता नहीं है, क्योंकि उसमें सेक्योरिटी फीचर्स नहीं हैं।

ऐसे मंगवाएं सिक्योरिटी फीचर्स वाला PVC कार्ड

Aadhaar Card Updates : सिक्योरिटी फीचर्स वाला PVC कार्ड मंगवाने के लिए आप UIDAI की वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। आप इसके लिए https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जा सकते हैं। फिर ऑर्डर आधार PVC कार्ड को क्लिक करना होगा। 12 अंकों के आधार नंबर या फिर 28 अंकों के एनरॉलमेंट ID को डालना होगा। सिक्योरिटी कोड भरने के बाद मोबाइल फोन पर आए OTP को भरना होगा। फिर नियम और शर्तों को स्वीकार करना होगा। इसके बाद सबमिट बटन दबाकर OTP वेरिफिकेशन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के बाद आपको पेमेंट ऑप्शन आएगा। यह आपको पेमेंट गेटवे पर ले जाया जाएगा। वहां क्रेडिट, डेबिट या फिर नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट करना होगा। पेमेंट करने के बाद आपको इसकी रसीद मिल जाएगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके घर पर सिक्योर फीचर्स वाला मान्य आधार कार्ड आपके घर पर आ जाएगा।

Next Story