Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

AAP on Kashmir Files : आप सांसद संजय सिंह ने कश्मीर फाइल्स को यूट्यूब और दूरदर्शन पर रिलीज करने की मांग राज्यसभा में उठाई

Janjwar Desk
28 March 2022 8:37 AM GMT
AAP on Kashmir Files : आप सांसद संजय सिंह ने कश्मीर फाइल्स को यूट्यूब और दूरदर्शन पर रिलीज करने की मांग राज्यसभा में उठाई
x
AAP on Kashmir Files : विवेक रंजन अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स बीते 11 मार्च को रिलीज हुई थी। जब से यह फिल्म रिलीज हुई है राजनीतिक फलक पर चर्चा का विषय बनी हुई है। कश्मीरी पंडितों पर जुल्म की जो कहानी फिल्म में दिखायी गयी है उससे जहां समाज का एक तबका इत्तेफाक रखता है वहीं दूसरा तबका इससे संतुष्ट नहीं है।

AAP on Kashmir Files : आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Rajyasabha MP Sanjay Singh) ने राज्यसभा के शून्य काल में नोटिस देकर कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) को यूट्यूब (YouTube) और दूरदर्शन (Doordarshan) पर रिलीज करने की मांग की है। इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता अगर चाहते हैं कि देश के सारे लोग इस फिल्म को देखे तो वो खुद इसे दिल्ली में टैक्स फ्री क्यों नहीं कर रहे हैं.

आप सांसद ने राज्यसभा के सेक्रेटरी जनरल (Secretary General) को लिखे अपने पत्र में कहा था कि कश्मीरी पंडितों को बसाने की दोबारा बसाने की कोशिश होनी चाहिए। द कश्मीर फाइल्स फिल्म ने अब तक बॉक्स आॅफिस पर दो सौ करोड़ से अधिक की कमाई कर ली है। इस पैसे का इस्तेमाल कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास पर खर्च किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री (Vivek Ranjan Agnihotri) की फिल्म द कश्मीर फाइल्स बीते 11 मार्च को रिलीज हुई थी। जब से यह फिल्म रिलीज हुई है राजनीतिक फलक पर चर्चा का विषय बनी हुई है। कश्मीरी पंडितों पर जुल्म की जो कहानी फिल्म में दिखायी गयी है उससे जहां समाज का एक तबका इत्तेफाक रखता है वहीं दूसरा तबका इससे संतुष्ट नहीं है। विवेक रंजन अग्निहोत्री की इस फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म कश्मीर में 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर आधारित है।

कश्मीरी पंडितों पर बनी इस फिल्म को उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, गोवा, हरियाणा और उत्तराखंड जैसे राज्यों में टैक्स फ्री घोषित कर दिया गया है। जहां इस फिल्म को लेकर समाज का एक पक्ष इस फिल्म के निर्माताओं के कार्य को सराह रहा है वहीं एक दूसरा पक्ष इस बात पर फिल्म की आलोचना कर रहा है कि इस फिल्म में कश्मीरी पंडितों की कहानी को सही ढंग से नहीं दिखाया गया है। खासकर फिल्म में कश्मीरी मुसलमानों के बारे में जो कुछ भी दिखाया गया है वह सच से परे हैं।

आपको बता दें कि बीते दिनों दिल्ली विधानसभा में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फिल्म के बारे में जो कुछ भी कहा था उससे लोग सोशल मीडिया पर उनपर हमलावर हो गए थे। उन्होंने भी बीते शनिवार 26 मार्च को कहा था कि ​फिल्म से होने वाली आमदनी को कश्मीरी ​पंडितां की भलाई पर खर्च किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा था कि फिल्म को टैक्स फ्री करने का कोई औचित्य नहीं है। इसे यूट्यूब पर डाल दिया जाए सभी लोग फ्री में देख लेंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा था कि जब से कश्मीरी पंडितों का नरसंहार और पलायन हुआ है तब से अब तक बीते 25 सालों में 13 साल केन्द्र में भाजपा की सरकार रही है। पिछले आठ सालों से भी बीजेपी ही सत्ता में है। पर अब तक एक भी कश्मीरी पंडित को दोबारा नहीं बसाया जा सका है। बीजेपी ने कंश्मीरी पंडितों के शोषण का केवल राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल किया है। अब कुछ लोग इस दुखद त्रासदी पर फिल्म बनाकर पैसे कमा रहे हैं।

Next Story

विविध