Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Harnaaj Sandhu: 21 साल बाद भारत का मान बढ़ाने वाली ब्रह्मांड सुंदरी का कभी दुबलेपन को लेकर उड़ाया जाता था मजाक!

Janjwar Desk
13 Dec 2021 6:07 AM GMT
miss universe-2021
x

(Miss Universe 2021 Winner Harnaaj Sandhu image/twitter)

हरनाज का पूरा परिवार खेती या ब्यूरोक्रेसी से संबंधित रहा है। 2017 में कॉलेज में एक शो के दौरान उन्होंने पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी। उसके बाद यह सफर शुरू हो गया...

Harnaaj Sandhu: भारत की हरनाज संधू मिस यूनिवर्स बनकर 21 साल का सूखा खत्म कर दिया है। किसी भारतीय सुंदरी को 21 साल बाद यह खिताब मिला है। जीतने के बाद देश के नाम एक संदेश में उन्होंने कहा, 'चक दे फट्‌टे इंडिया, चक दे फट्टे।' बता दें कि इससे पहले साल 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनीं थीं। तब से भारत इस खिताब की राह देख रहा था।

चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने हाल ही में 'मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021' का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद से ही उन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिए जी-जान से तैयारी शुरू कर दी थी। 21 वर्षीय हरनाज पेशे से मॉडल हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है। चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों वे मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर रही हैं। उन्होंने मॉडलिंग और कई पेजेंट में जीत हासिल करने के बावजूद पढ़ाई से दूरी नहीं बनाई।

2017 में पहली स्टेज परफॉर्मेंस

हरनाज का पूरा परिवार खेती या ब्यूरोक्रेसी से संबंधित रहा है। 2017 में कॉलेज में एक शो के दौरान उन्होंने पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी। उसके बाद यह सफर शुरू हो गया। उन्हें घुड़सवारी, तैराकी, एक्टिंग, डांसिंग और घूमने का बेहद शौक है। वे फ्री होती हैं तो इन्हीं शौक को पूरा करती हैं। भविष्य में मौका मिलने पर फिल्मों में भी काम करना चाहती हैं।

दुबलेपन को लेकर उड़ाया जाता था मजाक

हरनाज 17 साल की उम्र तक काफी इंट्रोवर्ट हुआ करती थीं। स्कूल में उनके दुबलेपन का मजाक भी बनाया जाता था। इस वजह से कुछ समय के लिए वे डिप्रेशन में रहीं, लेकिन परिवार ने हमेशा उन्हें सपोर्ट किया। वे फूडी हैं पर फिटनेस का भी ख्याल रखती हैं। एक इंटरव्यू में हरनाज ने बताया था कि वे अपनी पसंद की हर चीज खाती हैं। इन सब के बावजूद वर्कआउट करना नहीं भूलतीं। उनका मानना है कि सभी को अपने मन का खाना खाना चाहिए, लेकिन वर्कआउट करना नहीं छोड़ना चाहिए।

अब तक जीत चुकी हैं ये खिताब

2017: टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़

2018: मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार

2019: फेमिना मिस इंडिया पंजाब

2021: मिस यूनिवर्स इंडिया

जीत के बाद देश से 'मन की बात'

अपनी जीत के बाद हरनाज ने जोशीले अंदाज में कहा 'चक दे फट्टे।' पंजाबी में चक दे का मतलब उठा लेना और फट्‌टे का मतलब लकड़ी के पटियानुमा टुकड़े। इस वाक्य के पीछे एक किस्सा बताया जाता है। कहते हैं कि जब सिखों और मुगलों की जंग होती थी तो सिख गहराई वाली जगहों जैसे नहर-नाले पर फट्‌टे रखकर उन्हें पार करते थे। इसके बाद उन्हें निर्देश दिया जाता था कि 'चक दे फट्‌टे' यानी लकड़ियां उठा लो, ताकि दुश्मन नहर-नाले के इस पार न आ पाए। यह जीत का प्रतीक था। बाद में यह मुहावरे की तरह प्रयोग किया जाने लगा। बाद में यह वाक्य हौसला बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाने लगा।

कौन कौन रहा शामिल?

70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट 12 दिसंबर को इजरायल में हुआ। इसमें हरनाज ने 79 देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज पहना। मिस यूनिवर्स की रनर अप मिस पराग्वे नाडिया फेरेरा और सेकेंड रनर अप मिस साउथ अफ्रीका लालेला मस्वाने रहीं। बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला को मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट को जज करने का मौका मिला था। वे भारत की तरफ से ज्यूरी टीम का हिस्सा थीं।

Next Story

विविध