राष्ट्रीय

तो उपचुनाव के बाद बिहार में बदल जाएगी सरकार, तेजस्वी बोले - 2 नवंबर तक कीजिए इंतजार

Janjwar Desk
27 Oct 2021 2:52 AM GMT
तो उपचुनाव के बाद बिहार में बदल जाएगी सरकार, तेजस्वी बोले - 2 नवंबर तक कीजिए इंतजार
x

लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की सगाई एक या दो दिन में दिल्ली में हो सकती है। 

तीन दिन पहले पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का बिहार लौटते ही पटना में सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। चर्चा इस बात की भी है कि दो सीटों पर उपचुनाव का रिजल्ट आते ही नीतीश की सरकार गिर सकती है।

Bihar By-Election। लगभग साढ़े तीन साल बाद पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ( RJD Chief Lalu Prasad Yadav ) तीन दिन पहले पटना लौटे हैं। उसके बाद से बिहार में सियासी सरगर्मी चरम पर है। आज तारापुर ( Tarapur ) और कुशेश्वरस्थान ( Kusheshwarsthan ) में चुनावी जनसभा ( Election Rally ) को संबोधित करेंगे। वहीं, तेजस्वी यादव Tejashwi Yadav ने कहा कि आरजेडी प्रमुख आज दो ऐतिहासिक जनसभा को संबोधित करेंगे। बड़ी संख्या में लोग लालू जी की एक झलक पाने और सुनने के लिए रैली में शामिल होंगे। साथ ही उन्होंने बिहार में सत्ता परिवर्तन के भी संकेत दिए।

चोर दरवाजे से आई सरकार को उखाड़ फेंकने की होगी बात

तेजस्वी यादव ने कहा कि 2015 में लालू की पिछली चुनावी रैली में अगड़ा बनाम पिछड़ा के नारे और आज रैलियों के बारे में तेजस्वी यादव ( Tejashwi Yadav ) ने कहा कि वह लोगों से काम की बात कहेंगे। छलकपट और चोर-दरवाजे से जो सरकार आई है उसे उखाड़ फेकने की अपील सभी से करेंगे। लालू जी किसानों, युवाओं, चिकित्सा, शिक्षा की बात करेंगे। भाईचारे और अमन चैन के विरोधी हैं उनके खिलाफ गरजेंगे।

सियासी रणनीति का नहीं किया खुलासा

उपचुनाव ( By_Election ) के बाद आरजेडी की नई सरकार बनने के कयास के बारे में तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी ने मध्यप्रदेश में सरकार बनाई थी। उनके पास आंकड़ा नहीं था। अभी हम अपनी स्ट्रेटजी बता दें ताकि हम कामयाब न हों। उन्होंने कहा कि आगामी रणनीति के बारे में अभी धैर्य रखिए। अभी सारी बातें हम नहीं बता सकते।

किसी के पास नहीं है बहुमत का आंकड़ा

तेजस्वी यादव ने मीडिया से बातचीत में सरकार कब तक बनेगी सवाल पर कहा कि पहला कदम तो पार होने दीजिए। 2 तारीख को रिजल्ट आने दीजिए। फिर उसके बाद सबको इसकी जानकारी मिल जाएगी। बिहार में न आरजेडी और न ही महागठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए जरुरी बहुमत का आंकड़ा है। फिलहाल तेजस्वी ने 2 नवंबर तक रिजल्ट का इंतजार करने को कहा है।

बता दें कि बिहार ( Bihar ) में 30 अक्टूबर को कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। 2 नवंबर को चुनाव परिणाम आएंगे। चुनाव परिणाम आरजेडी के पक्ष में आने पर बिहार में सत्ता परिवर्तन होने की संभावना है। ऐसा इसलिए कि बिहार में किसी भी दल के पास बहुमत नहीं है और आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी है।

​मैजिक नंबर

विधानसभा सीटों की कुल संख्या - 243

सरकार बनाने के लिए जरूरी सीटों की संख्या : 122

एनडीए - 126 : बीजेपी (74), जेडीयू (43), हम (4), वीआईपी (4), निर्दलीय (1)।

विपक्ष - 115 :आरजेडी (75), सीपीआईएमएल (12), सीपीआई (2), सीपीआईएम (2), कांग्रेस (19) और एआईएआईएम (5) और खाली सीट - (2)।

Next Story