Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Agneepath Scheme में नेवी के 2800 भर्तियों के लिए नौसेना को मिले 3 लाख से अधिक आवेदन, रेलवे को 269 करोड का नुकसान

Janjwar Desk
24 July 2022 4:38 AM GMT
Agneepath Scheme में नेवी के 2800 भर्तियों के लिए 3 लाख ने भरे फॉर्म
x

Agneepath Scheme में नेवी के 2800 भर्तियों के लिए 3 लाख ने भरे फॉर्म

Agneepath Scheme : रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक भारतीय नौसेना ( Indian navy ) को अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के तहत 2800 अगिनवीरों के लिए 24 जुलाई तक 3,03,328 आवेदन मिले।

Agneepath Scheme : भारतीय सेना ( Indian Army ) में जिस समय भर्ती की नई योजना यानि अग्निपथ स्कीम ( Agneepath Scheme ) की घोषणा की उस समय पूरे देश में व्यापक विरोध हुआ था। कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने इसका विरोध किया था लेकिन समय के साथ यह विरोध शांत हुआ। अब अग्निपथ स्कीम के तहत इंडियन नेवी ( Indian Navy ) के लिए निकाली गई भर्ती में बड़ी संख्या में युवाओं ने आवेदन किया है। पदों की तुलना आवेदकों की संख्या चौंकाने वाली है।

महिला आवेदक 20,499

यहां पर यह बताना भी जरूरी है कि बेरोजगारी के मुद्दे को विपक्ष ने जोरदार तरीके से उठाया था। उसी के दबाव में सरकार ने लोकसभा चुनाव से ठीक दो साल पहले इस स्कीम की घोषणा की और अब भर्ती प्रक्रिया जारी है। फिलहाल, रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी दी कि भारतीय नौसेना ( Indian Navy ) को 24 जुलाई तक अग्निपथ सैन्य भर्ती ( Indian Navy recruitment ) योजना के तहत 3,03,328 आवेदन मिले हैं। इनमें 20,499 महिला आवेदक भी शामिल हैं।

ट्रेन रद्द होने से रेलवे को 259.44 करोड़ का नुकसान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को संसद सदस्यों को जानकारी दी कि नौसेना को 3,03,328 आवेदन उस समय मिल हैं जब इस योजना के खिलाफ देश भर में अग्निपथ विरोध के कारण 2000 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुईं थीं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि 15 जून से 23 जून के बीच 2132 ट्रेनें रद्द की गईं थीं। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) को इसकी वजह से 259.44 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। कांग्रेस नेता अखिलेश प्रसाद सिंह द्वारा पूछे गए सवालों की एक श्रृंखला के जवाब में जवाब देते हुए रेलमंत्री ने कहा कि 14 जून 2022 से 30 जून 2022 की अवधि के दौरान ट्रेनों को रद्द करने के कारण लगभग 102.96 करोड़ का कुल रिफंड दिया गया।

बता दें कि अग्निपथ योजना ( Agneepath Scheme ) के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया जाएगा। कुल चयनित युवाओं में से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा के लिए शामिल किया जाएगा। छात्रों के विरोध को देखते हुए सरकार ने 16 जून को इस योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था और बाद में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में अग्निवीरों के लिए प्राथमिकता जैसे कई कदमों की घोषणा की।

इंडियन नेवी ( Indian navy ) में अग्निपथ स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हुई थी। इसमें 12वीं पास अभ्यर्थियों ने 24 जुलाई तक अपना रजिस्ट्रेशन कराया। जबकि मैट्रिक पास अभ्यर्थी 30 जुलाई तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। भारतीय नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि अग्निपथ स्कीम के तहत निकाली गई भर्ती में युवाओं का रिस्पांस काफी अच्छा मिल रहा है। युवा अग्निवीर के रूप में भारतीय सेना के साथ काम करने को काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

वायुसेना को मिले 7.50 लाख आवेदन

भारतीय वायुसेना को अग्निपथ स्कीम के तहत निकाली गई भर्ती के लिए करीब साढ़े सात लाख युवाओं ने रिजस्ट्रेशन कराया है। वायुसेना में अग्निपथ स्कीम के पहले चरण के तहत 3000 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

Next Story

विविध