Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Agnipath Scheme : भर्ती प्रक्रिया 48 घंटों में शुरू होगी, आयु में भी मिलेगी छूट, हिंसा के बीच सेना का बड़ा बयान

Janjwar Desk
17 Jun 2022 11:16 AM GMT
Agnipath Scheme : भर्ती प्रक्रिया 48 घंटों में शुरू होगी, आयु में भी मिलेगी छूट, हिंसा के बीच सेना का बड़ा बयान
x

Agnipath Scheme : भर्ती प्रक्रिया 48 घंटों में शुरू होगी, आयु में भी मिलेगी छूट, हिंसा के बीच सेना का बड़ा बयान

Agnipath Scheme : अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध के बीच थल सेना प्रमुख ने कहा है कि थल सेना भर्ती के लिए दो दिन में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी, इसकी सारी जानकारी थल सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर मिलेगी...

Agnipath Scheme : सेना में 4 साल के लिए भर्ती वाली अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर युवाओं का प्रदर्शन लगातार तीसरे दिन भी जारी है। अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध के बीच थल सेना प्रमुख ने कहा है कि थल सेना भर्ती के लिए दो दिन में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसकी सारी जानकारी थल सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर मिलेगी।

वायु सेना में भर्ती के लिए बढ़ी आयु सीमा

देश भर में जारी अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के विरोध प्रदर्शन के बीच सेना प्रमुख ने युवाओं से इस स्वर्णिम असवर का लाभ उठाने की अपील की है। कई राज्यों में जारी बवाल के बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भी दो बड़े एलान किए हैं। बता दें कि उन्होंने कहा, यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल वायु सेना भर्ती के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। इससे युवाओं को लाभ होगा।

24 जून से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

इसके साथ ही एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा है कि भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून, 2022 से शुरू होगी। साथ ही भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने शुक्रवार को कहा कि पहले अग्निवीरों का प्रशिक्षण दिसंबर 2022 में शुरू होगा और सक्रिय सेवा 2023 के मध्य में शुरू होगी। थल सेना प्रमुख ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है। अगले दो दिनों के भीतर, आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की जाएगी। उसके बाद सेना भर्ती संगठन पंजीकरण के लिए एक विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा करेंगे।

कोरोना के कारण सेना में दो साल से नहीं हुई भर्ती

साथ ही उन्होंने कहा, जहां तक भर्ती प्रशिक्षण केंद्रों पर जाने वाले अग्निवीरों का सवाल है, केंद्रों पर इस दिसंबर (2022 में) पहले अग्निवीरों का प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। इनकी सक्रिय सेवा 2023 के मध्य में शुरू होगी। इसके साथ ही सेना प्रमुख पांडे ने कहा कि विशेष रूप से, कोविड-19 ने सेना की भर्ती को दो साल से अधिक समय तक रोक दिया। 2019-2020 में सेना ने जवानों की भर्ती की और उसके बाद से कोई एंट्री नहीं हुई है। दूसरी ओर, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना दोनों ने क्रमशः पिछले दो वर्षों में भर्ती की थी।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध