Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Agniveer Recruitment 2022 : IAF में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू, यहां से करें आवेदन

Janjwar Desk
24 Jun 2022 10:42 AM GMT
Agniveer Recruitment 2022 : IAF में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू, यहां से करें आवेदन
x

Agniveer Recruitment 2022 : IAF में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू, यहां से करें आवेदन

Agniveer Recruitment 2022 : भारतीय वायु सेना ने 24 जून, 2022 से अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन की प्रक्रिया 25 जून से शुरू होने के बाद 5 जुलाई 2022 को समाप्त होगी।

Agniveer Recruitment 2022 : अग्निपथ योजना का भारी विरोध के बीच भारतीय वायु सेना ( IAF ) ने आज से यानि 24 जून, 2022 से अग्निवीरों की भर्ती ( Agniveer Recruitment ) प्रक्रिया शुरू कर दी है। आईएएफ ने योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। अग्निवीर पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार agnipathvayu.cdac.in के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 25 जून से शुरू होकर 5 जुलाई 2022 को समाप्त होगी।

अग्निवीरों की भर्ती के लिए वायु सेना ने 22 जून को नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती की डिटेल्स सभी से साझा की थी। आईएएफ की वेबसाइट पर इसकी डिटेल उपलब्ध है। इच्छुक उम्मीदवाद आईएएफ की वेबसाइ पर जाकर डिटेल जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मौजूद पदों से अलग होगा अग्निवीरों का रैंक

अग्निवीरों को वायुसेना में 1950 वायु सेना के तहत चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा। वर्तमान में मौजूद किसी भी मौजूदा रैंक से अलग भारतीय वायु सेना इसके लिए एक अलग रैंक बनाएगा।

Agniveer Recruitment 2022 : ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

इंडियन एयरफोर्स की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने बेसिक डिटेल भर कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद आईएएफ की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक योगयता

अग्निवीरों की भर्ती के लिए 10वीं पास से लेकर डिप्लोमा होल्डर या वोकेशनल उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा को पास करना होगा।

आयु सीमा

एयरफोर्स की भर्ती के लिए 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के युवा अप्लाई कर सकते हैं।

अग्निवीरों को मिलेगी इतनी सैलरी

अग्निपथ योजना के तहत चयनित अग्निवीरों को पहले साल 30 हजार रुपए बतौर सैलरी दी जाएगी। यह सैलरी दूसरे साल बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36.5 और चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी। अग्निवीरों की सैलरी में से ही सेवा निधि पैकेज के लिए हर बार 30 फीसदी कट जाएगा और कॉर्प्स फंड में जमा हो जाएगा। इस फंड के लिए जितनी राशि कटेगी उतनी ही राशि सरकार की ओर से जमा की जाएगी। अग्निवीरों को यही राशि 4 सालों के बाद सेवा निधि के रूप में दिया जाएगा।

आवेदन फीस

आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन करते समय 250 रुपए देना होगा। आवेदन फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

योग्य उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में संपन्न होगा। चरण I परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार चरण II परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के नाम को पीएफटी और उसके बाद मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

Important Dates :

नोटिफिकेशन - 22 जून 2022

रजिस्ट्रेशन - 24 जून 2022

अप्लाई करने की आखिरी तारीख - 5 जुलाई 2022

लिखित परीक्षा - जुलाई के आखिरी सप्ताह में

इनरोलमेंट - 11 दिसंबर 2022

दिसंबर तक भर्ती कर लिए जाएंगे 25000 अग्निवीर

बता दें कि सेना में अग्निवीरों की भर्ती का प्लान बताते हुए लेफ्टीनेंट जनरल बंसी पोनप्पा ने बताया कि इस साल दिसंबर के पहले सप्ताह तक सेना में 25000 अग्निवीरों का पहला बैच भर्ती कर लिया जाएगा। इसके बाद फरवरी 2023 तक दूसरे बैच में अभ्यर्थियों की भर्ती कर यह संख्या 40000 पूरी कर ली जाएगी।

अग्निपथ योजना के तहत शुरू में 46000 अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है। यह क्षमता अभी और बढ़ेगी। अगले 4 से 5 सालों में यह संख्या 50 से 60 हजार होगी और फिर इसे 90 हजार से बढ़ाकर एक लाख किया जाएगा। सेना की योजना में 1.25 लाख तक अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। अगर 25 फीसदी को परमानेंट रखा जाएगा तो ऑटोमैटिकली 46 हजार अग्निवीर परमानेंट रूप से भर्ती होंगे।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध