Top
बिहार

बिहार : समस्तीपुर मंडल के 3 रेलखंडों में रेल ट्रैक के निकट पहुंची बाढ़

Janjwar Desk
6 Aug 2020 3:30 AM GMT
बिहार : समस्तीपुर मंडल के 3 रेलखंडों में रेल ट्रैक के निकट पहुंची बाढ़
x
पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि समस्तीपुर-दरभंगा मुख्य रेलमार्ग के बीच तीन रेलपुल तथा दरभंगा-सीतामढ़ी रेलमार्ग पर कमतौल और जोगियारा स्टेशन के बीच एक रेलपुल पर बाढ़ का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है....

हाजीपुर। बिहार में हो रही बारिश और नदियों के जलस्तर में हुई वृद्धि के बाद समस्तीपुर रेल मंडल में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ है।

इस मंडल के समस्तीपुर-दरभंगा, दरभंगा-सीतामढ़ी एवं सहरसा-मानसी रेलखंडों के छह रेलपुलों के निकट नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है।

इस कारण पूर्व मध्य रेल द्वारा सुरक्षात्मक कदम उठाते हुए इन रेलखंडों पर चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनें परिवर्तित मार्ग या आंशिक समापन कर चलाई जा रही हैं।

पूर्व-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि समस्तीपुर-दरभंगा मुख्य रेलमार्ग के बीच तीन रेलपुल तथा दरभंगा-सीतामढ़ी रेलमार्ग पर कमतौल और जोगियारा स्टेशन के बीच एक रेलपुल पर बाढ़ का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है।

इसी तरह सहरसा-मानसी रेलखंड पर कोपरिया से बदलाघाट के बीच दो रेल पुलों के निकट भी नदी जलस्तर खतरे के निशान को पार कर चुका है।

उन्होंने बताया कि बुधवार को सुबह पांच बजे समस्तीपुर-मुक्तापुर के बीच रेलपुल संख्या एक के निकट जलस्तर खतरे के निशान से 1.95 मीटर तथा हयाघाट-थलवारा के बीच रेलपुल संख्या 16 तथा 17 के निकट खतरे के निशान से क्रमश: 1.15 मीटर एवं 1.07 मीटर ऊपर आ चुका है।

इसी तरह सहरसा-मानसी रेलखंड पर कोपरिया से बदलाघाट के बीच रेलपुल संख्या 47 एवं 50 के निकट तथा कमतौल-जोगियारा के बीच स्थित रेलपुल संख्या 18 के निकट भी पानी पहुंच चुका है।

उन्होंने कहा, 'पूर्व मध्य रेल का प्रयास है कि बाढ़ के कारण रेलवे ट्रैक एवं रेलपुलों को कम से कम क्षति पहुंचे, जिससे स्थिति सामान्य होते ही ट्रेनों का परिचालन यथाशीघ्र प्रारंभ किया जा सके। इसके लिए अधिकारियों द्वारा स्थिति की निगरानी की जा रही है। इसी कड़ी में रेलवे ट्रैक एवं रेलपुलों की दिन-रात पेट्रोलिंग सहित अन्य निरोधात्मक कदम उठाए जा रहे हैं।'

Next Story

विविध

Share it