राष्ट्रीय

कैसरगंज से भाजपा सांसद ब्रजभूषण सिंह ने पहलवानी प्रतियोगिता के बीच पहलवान को जड़ा थप्पड़, अबतक नहीं मांगी माफी

Janjwar Desk
18 Dec 2021 4:24 AM GMT
कैसरगंज से भाजपा सांसद ब्रजभूषण सिंह ने पहलवानी प्रतियोगिता के बीच पहलवान को जड़ा थप्पड़, अबतक नहीं मांगी माफी
x
भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और यूपी के कैसरगंज से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह रांची में आयोजित कुश्ती चैंपियनशिप में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे थे। भाजपा सांसद उस समय अपना आपा खो बैठे जब एक ओवर एज पहलवान ने उनसे जबरदस्ती प्रतियोगिता में शामिल कराने का आग्रह करने लगा। बाद में उन्होंने कहा कि आवेश में आकर थप्पड़ जड़ दिया।

नई दिल्ली। भारतीय जनप्र​​तिनिधि अपने अमर्यादित व्यवहार और बयानो को लेकर आये दिन सुर्खियों में होते हैं। ताजा मामला भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ( Wrestling Federation of India ) और यूपी के कैसरगंज से सांसद बृजभूषण शरण सिंह ( Kaiserganj BJP MP Brij Bhushan Sharan Singh ) का मामला सामने आया है। इस मामले में भाजपा सांसद ने रांची ( Ranchi ) में आयोजित कुश्ती चैंपियनशिप ( Wrestling Championship ) के दौरान एक युवा पहलवान को थप्पड़ जड़ दिया। अब इसका वीडियो वायरल हो रहा है। इसे लेकर प्रतियोगिता के दौरान हंगामे की स्थिति पैदा हो गई। पहलवानों ने इस घटना को लेकर विरोध भी जताया है, लेकिन भाजपा सांसद ने अभी तक माफी नहीं मांगी है।

ताजा अपडेट के मुता​बिक झारखंड की राजधानी रांची के शहीद गणपत राय इंडोर स्टेडियम होटवार में चल रहे अंडर-15 नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप के दौरान भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने एक युवा पहलवान को थप्पड़ जड़ दिया। पहलवान उत्तर प्रदेश का था। दरअसल, कुश्ती चैंपियनशिप में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे बृजभूषण शरण सिंह उस समय अपना आपा खो बैठे जब एक ओवर एज पहलवान उनसे जबरदस्ती प्रतियोगिता में शामिल कराने का आग्रह करने लगा। इसके विरोध में बाकी पहलवानों ने हंगामा खड़ा कर दिया।

ओवर ऐज पाया गया था पहलवान

रांची में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में एज वेरिफिकेशन के दौरान यूपी के एक पहलवान को 15 वर्ष से ऊपर का पाया गया और तकनीकी आधार पर उसे अयोग्य घोषित कर दिया गया। अयोग्य घोषित होने के बाद पहलवान ने प्रतियोगिता की टेक्नीकल टीम के सामने पहले आपत्ति दर्ज कराई। जब उसकी आपत्ति खारिज कर दी गई तो उसने स्टेज पर पहुंचकर भारतीय कुश्ती संघ ( Wrestling Federation of India ) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह से बात करने की कोशिश की। वह अपनी बात रखकर उन्हें मंजूरी देने की अपील कर रहा था।

अजीबोगरीब तर्क - आवेश में आकर चलाया हाथ

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ( Brij Bhushan Sharan Singh ) ने कहा कि जब उसे तकनीकी टीम ने अयोग्य घोषित कर दिया है तो वह प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकता। इसी मुद्दे पर बहस के दौरान अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने आपा खो दिया और युवा पहलवान को स्टेज पर ही थप्पड़ जड़ दिया। इस पर हंगामा होने लगा तो बृजभूषण सिंह ने कहा कि पहलवान डिस्क्वालिफाई होने के बावजूद बदतमीजी पर उतर आया था। इसी वजह से आवेश में आकर उन्होंने हाथ चलाया। उन्होंने कहा कि हमारे संघ में अनुशासनहीनता की जगह नहीं है। बृजभूषण शरण सिंह के थप्पड़ मारने के बाद मंच पर मौजूद लोगों ने युवा पहलवान को मंच से उतार दिया। वीडियो में सांसद जी का गुस्सा साफ देखा जा सकता है।

800 से ज्यादा पहलवानों ने लिया था हिस्सा

झारखंड कुश्ती संघ के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह समेत अन्य लोगों ने बीच-बचाव कर मामले को शांत कराया। इसके साथ ही शुक्रवार को इस प्रतियोगिता का समापन हो गया। यह तीन दिवसीय प्रतियोगिता 15 दिसंबर को शुरू हुई थी। इसमें देश के विभिन्न राज्यों के 800 से अधिक पहलवानों ने भाग लिया।

कौन हैं ब्रिज भूषण शरण सिंह?

बृज भूषण शरण सिंह एक भारतीय राजनेता हैं। 1991 में वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में उत्तर प्रदेश के गोंडा निर्वाचन क्षेत्र से 10वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे। वह 1999 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से 13वीं लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। 2004 में वे भाजपा के टिकट पर उत्तर प्रदेश राज्य के बलरामपुर निर्वाचन क्षेत्र से 14वीं लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। 20 जुलाई 2008 को वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। 2009 में वह उत्तर प्रदेश राज्य के कैसरगंज निर्वाचन क्षेत्र से 15वीं लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। बाद में वह 16वें आम चुनाव से कुछ महीने पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए और वर्तमान में वह कैसरगंज से 17वीं लोकसभा के सदस्य हैं। वह भारतीय कुश्ती महासंघ ( WFI ) के अध्यक्ष भी हैं।

Next Story