Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

BPSC Paper Leak: BPSC पेपर लीक पर 'युवा हल्ला बोल' अध्यक्ष अनुपम ने बोला हमला, लगाया ये गंभीर आरोप

Janjwar Desk
8 May 2022 2:24 PM GMT
BPSC Paper Leak: BPSC पेपर लीक पर युवा हल्ला बोल अध्यक्ष अनुपम ने बोला हमला, लगाया ये गंभीर आरोप
x

BPSC Paper Leak: BPSC पेपर लीक पर 'युवा हल्ला बोल' अध्यक्ष अनुपम ने बोला हमला, लगाया ये गंभीर आरोप

BPSC Paper Leak: बेरोज़गारी से त्रस्त देश को आज एक बार फिर पेपर लीक की खबर मिली है। इस बार 67वीं बिहार लोकसेवा आयोग BPSC का प्रश्न पत्र परीक्षा से पहले ही लीक हो गया।

SC Paper Leak: बेरोज़गारी से त्रस्त देश को आज एक बार फिर पेपर लीक की खबर मिली है। इस बार 67वीं बिहार लोकसेवा आयोग BPSC का प्रश्न पत्र परीक्षा से पहले ही लीक हो गया। खबर आयी कि कुल 150 प्रश्नों में सब के सब लीक हो गए हैं और परीक्षार्थियों के सपनों पर पानी फेर दिया गया। वर्षों तक परीक्षा की तैयारी करने वाले मेहनती युवाओं के साथ ये एक भद्दा मजाक है। बेरोज़गारी की मार झेल रहे युवाओं के भविष्य से एक और खिलवाड़ है।BPSC आयोग ने तीन सदस्यीय कमिटी बनाकर 24 घंटे में रिपोर्ट देने को कहा है। लेकिन ये कौन सा तर्क है कि जिनपर आरोप है वही अपनी जाँच भी करने लगा? जाँच के नाम पर इस तरह के नाटक से किसी भी अभ्यर्थी में तंत्र के प्रति विश्वास बहाल नहीं हो सकता।

सच तो ये है कि इतने बड़े पैमाने पर पेपर लीक करवाने की हिमाकत कोई तभी कर सकता है जब उसे राजनीतिक शह प्राप्त है। हमारी मांग है कि CBI जाँच करवाकर अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए और जवाबदेही शीर्ष पर तय हो। अगर बिहार सरकार ऐसा नहीं करती तो ये स्पष्ट हो जाएगा कि सुशासन बाबू की सरकार ने ही पेपर लीक करवाया है।


परीक्षा से पहले ही पेपर लीक

रविवार को पेपर खत्म होने से पहले ही अलग-अलग टेलीग्राम ग्रुप पर यह वायरल हो गया। मेन पेपर से वायरल पेपर मैच भी कर रहे थे। परीक्षा शुरू होती, इससे पहले ही छात्र संगठन ने 10 मिनट पहले ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को वायरल पेपर की एक कॉपी मेल कर परीक्षा को कैंसिल करने की मांग की। वहीं, भोजपुर में वीर कुंवर सिंह कॉलेज में परीक्षा केंद्र पर छात्रों ने जमकर बवाल काटा। उन्होंने कई गंभीर आरोप लगाए और कहा कि खुलासा करने पर उन्हें अथॉरिटी की तरफ से फंसाने की धमकी दी जा रही है।

परीक्षार्थियों का आरोप है परीक्षा केंद्र पर दो अलग-अलग कमरे में छात्र बैठाए गए थे। परीक्षा शुरू होने के कुछ मिनट तक उन्हें पेपर ही नहीं मिला, जिसके बाद उन्होंने हंगामा शुरू किया और उन कमरों में घुस गए जहां पहले से ही कुछ छात्र पेपर हल कर रहे थे। आरोप लगाया जा रहा है कि इन परीक्षार्थियों को पहले से ही प्रश्‍न पत्र मिल गया था। इसकी जैसे ही सूचना प्रशासन तक पहुंची डीएम रोशन कुशवाहा केंद्र पर पहुंचे और सभी प्रश्न पत्रों को सील कर दिया।

आयोग ने जांच कमेटी बनाई

दूसरी तरफ, हंगामा बढ़ने पर बिहार लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव और परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने कहा कि उन्हें मीडिया के रिए पेपर लीक होने की बात बता चली। इस मामले को लेकर हम गंभीर हैं। आयोग के अध्यक्ष आरके महाजन ने जांच कमेटी बनाई है। इस कमेटी में तीन सदस्य हैं। जो मामले की जांच कर 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देंगे। इसके बाद ही आयोग कोई फैसला करेगा।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध