Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rajya Sabha Election: कांग्रेस ने जारी की 10 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किन्हें मिला मौका

Janjwar Desk
30 May 2022 2:31 AM GMT
Rajya Sabha Election: कांग्रेस ने जारी की 10 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किन्हें मिला मौका
x

Rajya Sabha Election: कांग्रेस ने जारी की 10 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किन्हें मिला मौका

Rajya Sabha Election: कांग्रेस ने रविवार को राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की. 7 राज्यों से राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों का नाम घोषित किया है.

Rajya Sabha Election: कांग्रेस ने रविवार को राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की. 7 राज्यों से राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों का नाम घोषित किया है. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ल और रंजीत रंजन को उम्मीदवार बनाया है. राजीव शुक्ल पत्रकारिता से राजनीति में आए हैं औऱ वह उत्तर प्रदेश के कानपुर के निवासी है. वहीं रंजीत रंजन बिहार की हैं वह लोकसभा सदस्य रह चुकी हैं और बिहार के बाहुबली नेता पप्पू यादव की पत्नी है.


कांग्रेस ने हरियाणा से अजय माकन, मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा, कर्नाटक से जयराम रमेश, राजस्थान से रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी, तमिलनाडु से पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को उम्मीदवार बनाा है. वहीं कांग्रेस ने महाराष्ट्र से शायर इमरान प्रतापगढ़ी को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है. इमरान प्रतापगढ़ी उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के रहने वाले हैं.

कांग्रेस की सूची में सबसे चौंकाने वाला नाम प्रमोद तिवारी का है. प्रमोद तिवारी को राजस्थान से पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. वह उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और लंबे समय तक विधानसभा सदस्य रहे. राज्यसभा चुनाव को लेकर सियासी पार्टियों की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं. कांग्रेस में भी राज्यसभा चुनाव को लेकर खींचतान चरम पर है. पार्टी मुख्यालय में नेताओं की कई दौर की बैठकें हुई और क्षेत्रीय क्षत्रप सीटों के लिए लॉबिंग कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी के नाम फाइनल करने के बाद लिस्ट को अंतिम रूप दिया गया है.

किसे कहां से बनाया उम्मीदवार?

  • छत्तीसगढ़- राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन
  • हरियाणा- अजय माकन
  • कर्नाटक- जयराम रमेश
  • मध्य प्रदेश- विविके तन्खा
  • महाराष्ट्र- इमरान प्रतापगढ़ी
  • राजस्थान- रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी
  • तमिलनाडु- पी चिदंबरम को उम्मीदवार बनाया है

राज्यसभा में कांग्रेस की आठ सीटें खाली होने जा रही हैं. इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, जयराम रमेश, कपिल सिब्बल, छाया शर्मा, विवेक तन्खा, अंबिका सोनी जैसे नेता शामिल हैं. कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता उच्च सदन में जाने का इंतजार कर रहे थे. इन वरिष्ठ नेताओं में से पी. चिदंबरम, जयराम रमेश, विवेक तन्खा, प्रमोद तिवारी, राजीव शुक्ला को पार्टी ने उम्मीदवार चुन लिया है.

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध