राष्ट्रीय

DA Hike News : आमलोग भले ही महंगाई की मार से त्रस्त हों पर केन्द्र सरकार अपने कर्मियों को जुलाई में दे सकती है ये खुशखबरी

Janjwar Desk
9 May 2022 1:00 PM GMT
DA  Hike News : आम लोग भले ही महंगाई की मार से त्रस्त हों पर केन्द्र सरकार अपने कर्मियों को जुलाई में दे सकती है ये खुशखबरी
x

DA Hike News : आम लोग भले ही महंगाई की मार से त्रस्त हों पर केन्द्र सरकार अपने कर्मियों को जुलाई में दे सकती है ये खुशखबरी

DA Hike News : आल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स में महंगाई बढ़ी नजर आती है, तो सरकार जुलाई में डीए बढ़ा सकती है। आपको बता दें कि जनवरी और फरवरी के महीने में इसमें गिरावट दर्ज की गयी थी। जनवरी में इसका आंकड़ा घटकर 125.1 अंक तो ​फरवरी में यह उससे भी कम 125.1 अंक पर आ गया था...

DA Hike News : केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जुलाई महीने में एक बढ़िया खबर (DA Hike News) आ सकती है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक देश में एआईसीपीआई इंडेक्स में दो महीने लगातार कमी आने के बाद मार्च 2022 में 1 अंक की उछाल दर्ज की गयी है। अब इस आधार पर यह उम्मीद की जा रही है कि केन्द्र सरकार के कर्मियों का महंगाई भत्त अर्थात डीए (DA Hike News) बढ़ाया जा सकता है। खबरों के मुताबिक महंगाई भत्ता को चार फीसदी तक बढ़ाया जा सकता हैं।

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग के तहत केन्द्र सरकार के कम्रचारियेां को दो बार महंगाई भत्ता (DA Hike News) दिया जाता है। जहां पहला भत्ता जनवरी के महीने में दिया जाता है वहीं दूसरा भत्ता जुलाई के महीने में जारी किया जाता है। गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। ऐसे में अगर जुलाई में महंगाई भत्ते में एक बार फिर से बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़ोतरी 4 फीसदी के करीब की हो सकती है।

इस बीच सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आ रही है कि आल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स में महंगाई बढ़ी नजर आती है, तो सरकार जुलाई में डीए (DA Hike News) बढ़ा सकती है। आपको बता दें कि जनवरी और फरवरी के महीने में इसमें गिरावट दर्ज की गयी थी। जनवरी में इसका आंकड़ा घटकर 125.1 अंक तो ​फरवरी में यह उससे भी कम 125.1 अंक पर आ गया था। वहीं मार्च के महीने में यह बढ़कर 126 अंक पर पहुंच गया है। ऐसे में अगर आने वाले महीनों में यह बढ़ोतरी जारी रही तो केन्द्र सरकार के कर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ना तय माना जा रहा है।

50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा फायदा

जैसा कि हम जानते हैं कि साल में सकार दो बार महंगाई भत्ता (DA Hike News) बढ़ाती है। इस साल जनवरी में सरकार एक बार डीए में बढ़ोतरी कर चुकी है। अब ऐसी खबरें आ रही है कि केन्द्र की मोदी सरकार इसे फिर से 4 फीसदी और बढ़ा सकती है। अभी डीए 34 फीसदी है। अगर इसमें 4 फीसदी की और बढ़ोतरी होती है तो यह 38 फीसदी हो सकता है। ऐसे में अगर यह फैसला लिया जाता है तो इससे 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा पहुंचेगा।

डीए 38 फीसदी होने से वेतन कितना बढ़ेगा

अभी जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56900 रुपए है, ऐसे में उनको 38 प्रतिशत की दर से 21622 रुपए डीए के रूप में मिलेंगे। अभी 34 फीसदी की दर से कर्मियों को डीए के रूप में 19346 रुपए मिल रहे हैं। अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कर्मियों की सैलरी 2276 रुपए बढ़ जाएंगे। यानी, सालाना करीब 27312 रुपए की सैलरी में बढ़ोतरी हो जाएगी।

जुलाई 2021 में केन्द्र ने महंगाई भत्ता बढ़ाकर 17 प्रतिशत से 28 प्रतिशत कर दिया था।

साल 2021 में केन्द्र सरकार ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत तक कर दिया था। उससे पहले केन्द्र सरकार ने कोरोनावायरस की महामारी के कारण लगभग डेढ़ साल तक डीए की बढ़ोतरी (DA Hike News) को रोक दिया था। अक्टूबर 2021 में डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ केन्द्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया था। इसके बाद जनवरी में उसे तीन प्रतिशत बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया था।

Next Story

विविध