Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Omicron Variant: क्या दिल्ली पहुंचा 'ओमिक्रोन' वेरिएंट? LNJP में भर्ती हुए 12 संदिग्ध मरीज

Janjwar Desk
3 Dec 2021 4:25 PM GMT
Omicron Variant: क्या दिल्ली पहुंचा ‘ओमिक्रोन’ वेरिएंट? LNJP में भर्ती हुए 12 संदिग्ध मरीज
x
Omicron Variant: साउथ अफ्रीका से शुरू हुआ ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) दुनिया के कई देशों में पहुंच चुका है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने 2 दिसंबर को कर्नाटक में ओमिक्रोन वेरिएंट के 2 मरीज की पुष्टि की थी।

Omicron Variant: साउथ अफ्रीका से शुरू हुआ ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) दुनिया के कई देशों में पहुंच चुका है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने 2 दिसंबर को कर्नाटक में ओमिक्रोन वेरिएंट के 2 मरीज की पुष्टि की थी। इसके बाद आज यानि कि शुक्रवार को दिल्‍ली लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित 4 संदिग्‍ध मरीजों को भर्ती किया गया है। इसके बाद ये संख्‍या 12 हो चुकी है। खबर के अनुसापर एलएनजेपी अस्‍पताल में 8 संदिग्‍ध मरीज गुरुवार को भर्ती हुए थे और 4 संदिग्‍धों को आज भर्ती कराया गया है।

इन 4 में से 2 कोरोना पॉजिटिव हैं जबकि 2 की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। जो पॉजिटिव आए हैं उनमें अभी ओमिक्रोन की पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए आज चारों संदिग्‍धों का सैंपल जिनोम सिक्‍वेंसिंग (Genome Sequencing) के लिए भेजा जाएगा। खबरों के अनुसार, एलएनजेपी अस्‍पताल में आज जो 4 मरीज भर्ती हुए हैं उनमें से 2 यूके से आए थे, 1 फ्रांस से और 1 नीदरलैंड से आया था।

8 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पातल में पिछले 2 दिनों में विदेश से आए 12 लोगों को एडमिट कराया गया है जिसमें से 8 लोग पॉजिटिव पाए गए है और इनके सैंपल व्होल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए है ताकि वैरिएंट का पता लग सके. वहीं बाकी चार के सैंपल दोबारा टेस्ट के लिए भेजे गए हैं. 8 संदिग्धों को गुरुवार को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जबकि 4 लोगों को शुक्रवार को अस्पताल में लाया गया है.

बेंगलुरु पहुंचे 10 विदेशी यात्री लापता

कर्नाटक में नए वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है. सरकारी गाइडलाइन के अनुसार अब टीके के दोनों डोज लेने वाले को ही मॉल और थिएटरों में एंट्री दी जाएगी. वहीं बेंगलुरु पहुंचे 10 विदेशी यात्री लापता बताए जा रहे हैं. ये सभी यात्री अफ्रीकी देशों से आए हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम इन लोगों की तलाश में जुटी है. इन विदेशी यात्रियों के फोन भी बंद बताए रहे हैं.

ओमिक्रोन को लेकर केजरीवाल सरकार अलर्ट

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मद्देनजर दिल्ली सरकार पूरी तरह से अलर्ट है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 01 दिसंबर को ही अधिकारियों के साथ बैठक करके उनको दिशा-निर्देश जारी कर दिए थे. बैठक के बाद केजरीवाल ने बताया था कि इस बार हमने 30 हजार ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की है. 10 हजार आईसीयू बेड बना दिए है. 6800 आईसीयू बेड की तैयारी की जा रही है. ये बेड फरवरी में तैयार हो जाएंगे. हमने इस तरह की व्यवस्था की है कि 8 दिन के सॉर्ट नोटिस पर प्रति नगर वार्ड बनाए जा सकेंगे.

Next Story

विविध