दिल्ली

Delhi Road Accident: ITO के पास ऑटो पर गिरा कंटेनर, मौके पर ही चार लोगों की मौत

Janjwar Desk
18 Dec 2021 2:59 PM GMT
Delhi Road Accident: ITO के पास ऑटो पर गिरा कंटेनर, मौके पर ही चार लोगों की मौत
x

Delhi Road Accident: ITO के पास ऑटो पर गिरा कंटेनर, मौके पर ही चार लोगों की मौत

Delhi Road Accident: राजधानी दिल्ली में (Delhi) में शनिवार सुबह दर्दनाक हादसा (Road Accident) हो गया. यहां आईटीओ (ITO) के पास रिंगरोड़ पर एक भीषण सड़क हादसे (Road Accident) में 4 लोगों की दबकर मौत हो गई है.

Delhi Road Accident: राजधानी दिल्ली में (Delhi) में शनिवार सुबह दर्दनाक हादसा (Road Accident) हो गया. यहां आईटीओ (ITO) के पास रिंगरोड़ पर एक भीषण सड़क हादसे (Road Accident) में 4 लोगों की दबकर मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि इस हादसे (Road Accident) में एक ऑटो में चार लोग सवार थे. जहां एक कंटेनर ऑटो पर गिर गया. वहीं, एक्सीडेंट की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और शवों बाहर निकाला गया.

पुलिस (Police) के अनुसार, ऑटो पर जब कंटेनर गिरा उसके बाद मौके पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई. हादसे (Road Accident) के बाद कंटेनर ड्राइवर मौके से फरार हो गया. फिलहाल, पुलिस (Police) ने इस मामले में FIR दर्ज कर ली है. पुलिस (Police) साथ ही कंटेनर ड्राइवर की तफ्तीश में जुट गई है.

पुलिस ने बताया कि ऑटो रिक्शा में से शव निकाले गए और हादसा इतना जोरदार था कि ऑटो रिक्शा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. दो मृतकों की पहचान शास्त्री पार्क निवासी सुरेंद्र कुमार यादव और उसके रिश्तेदार जय किशोर के रूप में की गयी है. उन्होंने बताया कि अन्य मृतकों की पहचान का प्रयास किया जा रहा है.

घटना के बाद ट्रक का चालक और उसका सहायक मौके से फरार हो गया। पुलिस के एक गश्ती दल ने सुबह करीब छह बजकर 50 मिनट पर दुर्घटना की जानकारी दी. पुलिस उपायुक्त (मध्य) श्वेता चौहान ने बताया कि स्टेडियम के गेट-16 के सामने रिंग रोड पर एक बड़ा ट्रक पलट गया. ऑटो रिक्शा को काटकर शवों को बाहर निकाला गया. शवों को एलएनजेपी अस्पताल भेजा गया है.

पूछताछ के दौरान ट्रक के मालिक जितेंद्र ने पुलिस को बताया कि चावल से लदा यह ट्रक सोनीपत से तुगलकाबाद डिपो आ रहा था. इसमें 35 टन से अधिक वजन का सामान था. पुलिस ने बताया कि कानूनी कार्रवाई की जा रही है और मामले की जांच चल रही है.

भारत में सड़क दुर्घटनाएं आम हैं। वर्ल्ड बैंक की 'ट्रैफिक क्रैश इंजरी एंड डिसएबिलिटीज: द बर्डेन ऑन इंडिया सोसाइटी' नामक एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सड़क दुर्घटनाओं के कारण विश्व भर में होने वाली कुल मौतों में से 11% मौतें भारत में होती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में प्रतिवर्ष लगभग 4.5 लाख सड़क दुर्घटनाएँ होती हैं, जिसमें 1.5 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है।

हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने लोकसभा को एक लिखित उत्तर में भारत में सड़क दुर्घटना के कारण मौत की जानकारी साझा की। उनके अनुसार, वर्ष 2020 के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 47,984 लोग मारे गए।

गडकरी ने बताया है कि मंत्रालय ने सड़क पर सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए हम स्वतंत्र सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों से बातचीत कर रहे हैं। हम सड़क निर्माण के सभी चरणों (डिजाइन चरण, निर्माण चरण और संचालन और प्रबंधन चरण) पर ऑडिट के माध्यम से सड़क सुरक्षा में सुधार हेतु दिशानिर्देश जारी किये हैं।

Next Story

विविध