दिल्ली

Faridabad Cyber Crime: वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल कर बनाया बुजुर्ग का अश्लील वीडियो, ब्लैकमेल कर ठगे 32 लाख रुपए

Aditi chaudhary
5 Dec 2021 7:02 AM GMT
Delhi News : वर्क फॉर्म होम का झांसा देकर डेढ़ साल में 170 लोगों से ठगी, इंजीनियर समेत दो गिरफ्तार
x

Delhi News : 'वर्क फॉर्म होम' का झांसा देकर डेढ़ साल में 170 लोगों से ठगी, इंजीनियर समेत दो गिरफ्तार

Faridabad Cyber Crime: फेसबुक पर दोस्ती करने के बाद नंबर एक्सचेंज हुआ और वीडियो कॉल के जरिए बातें होने लगीं। ऐसे ही एक कॉल के दौरान युवती ने अश्लील हरकतें करने के लिए उकसाया और बुजुर्ग का अश्लील वीडियो रिकॉर्ड कर लिया।

Faridabad Cyber Crime: अगर आपके फोन पर किसी अनजान नंबर से वीडियो कॉल आ रहा है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ये कॉल सेक्सटोर्शन से जुड़ा हो सकते हैं। ऐसे कॉल के जरिए अक्सर आपका अश्लील वीडियो या फोटो लेकर आपको ब्लैकमेल किया जा सकता है। सोशल नेटवर्किंग साइट पर अश्लील वीडियो और फोटो बनाकर लोगों से पैसे ऐंठने का धंधा इन दिनों जोरों पर है। पुलिस द्वारा लगातार जागरूक करने के बावजूद लोग साइबर ठगों के जाल में फंस रहे हैं। ऐसा ही एक मामला फरीदाबाद के सेक्टर-29 में रहने वाले बुजुर्ग के साथ हुआ। आरोपियों ने पहले बुजुर्ग से फेसबुक पर दोस्ती की और फिर उसकी अश्लील वीडियो बनाकर पैसे मांगने शुरू कर दिए। आरोपी ने खुद को पुलिसवाला बताकर बुजुर्ग से 35 लाख रुपए ठग लिए।

फरीदाबाद सेक्टर-29 निवासी पीड़ित रिटायर्ड सिनियर मैनेजर है। उन्होंने पुलिस शिकायत में बताया कि उनके पास पूजा नाम की युवती ने फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा थी। दोस्ती करने के बाद नंबर एक्सचेंज हुआ और वीडियो कॉल के जरिए बातें होने लगीं। ऐसे ही एक कॉल के दौरान युवती ने अश्लील हरकतें करने के लिए उकसाया और बुजुर्ग का अश्लील वीडियो रिकॉर्ड कर लिया। युवती ने कहा कि वह उसका वीडियो वायरल कर देगी। फिर बुजुर्ग ने उसे ब्लॉक कर दिया।

अगले दिन रिटायर्ड मैनेजर के पास साइबर क्राइम इंचार्ज विक्रम सिंह राठौर नाम के एक व्यक्ति का कॉल आया। उसने कहा कि अश्लील वीडियो यू ट्यूब पर अपलोड हो रही है उसे डिलीट करवाओ। इसकी एवज में विक्रम ने बुजुर्ग से बीस हजार रुपये मांगे। इसके बाद विक्रम ने कहा कि यह वीडियो मेल, इंस्टाग्राम और पांच अश्लील साइट पर भी अपलोड हो चुकी है। सभी जगह से वीडियो डिलीट करवाने के लिए फर्जी पुलिसवाले ने करीब 32 लाख रुपये मांगे। पीड़ित ने पैसे ट्रांसफर भी कर दिए।

ब्लैकमेलिंग का सिलसिला यहीं नहीं थमा। आरोपियों ने बुजुर्ग से और पैसों की डिमांड करते हुए कहा कि वीडियो वाली लड़की ने सुसाइड कर लिया है। विक्रम ने रिटायर्ड मैनेडर से कहा कि अब यह केस डीसीपी क्राइम गौरव मल्होत्रा देखेंगे। इसके बाद आरोपी का नंबर बंद रहने लगा। बुजुर्ग को जब अपने साथ हुए ठगी का अहसास हुआ तो उसने साइबर थाने में मामले की शिकायत दर्ज कराई। साइबर क्राइम थाना प्रभारी बसंत कुमार ने बताया कि लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। साइबर अपराध के मामले में जागरूकता सबसे बड़ा बचाव है।

तेजी से बढ़ रहे Sextortion Fraud के मामले

हाल के दिनों में सेक्सटोर्शन के जरिए साइबर फ्रॉड के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इन मामलों में साइबर क्रिमिनल न्यूड होकर आपको वीडियो कॉल करते हैं और आप जैसे ही फोन उठाते है वह वीडियो रिकॉर्डिंग कर लेते हैं। फिर वह आपको अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते हैं। कॉल करने वाले खुद को पुलिस तो कभी अन्य अधिकारी बताते हुए कहते हैं कि आपका एक न्यूड या अश्लील वीडियो काफी वायरल हो रहा है। अगर उस वीडियो को डिलीट करवाना चाहते हो तो बदले में पेटीएम या UPI अकाउंट से रुपये जमा करने होंगे। ऐसा नहीं करने पर वीडियो वायरल करने की धमकी देते हैं और पुलिस की कार्रवाई का खौफ दिखाकर लाखों रुपए ऐंठते हैं।


Next Story

विविध