सिक्योरिटी

Facebook Blackmail Report: फेसबुक फ्रॉड, हैकिंग और न्यूड वीडियो वाली ब्लैकमेलिंग से बचना है तो ये खबर जरूर पढ़ लीजिए

Janjwar Desk
19 Sep 2022 6:37 AM GMT
Facebook Blackmail Report: फेसबुक फ्रॉड, हैकिंग और न्यूड वीडियो वाली ब्लैकमेलिंग से बचना है तो ये खबर जरूर पढ़ लीजिए
x

Facebook Blackmail Report: फेसबुक फ्रॉड, हैकिंग और न्यूड वीडियो वाली ब्लैकमेलिंग से बचना है तो ये खबर जरूर पढ़ लीजिए

Facebook Blackmail Report: फेसबुक पर दोस्ती करना किसे पसंद नहीं। युवा हो या बुजुर्ग। पहचान वाला हो या फिर अजनबी। हर कोई फेसबुक पर नए-नए दोस्त बना रहा है। और इसी नई दोस्ती में लोग फ्रॉड के शिकार बन रहे हैं।

मोना सिंह की रिपोर्ट

Facebook Blackmail Report: फेसबुक पर दोस्ती करना किसे पसंद नहीं। युवा हो या बुजुर्ग। पहचान वाला हो या फिर अजनबी। हर कोई फेसबुक पर नए-नए दोस्त बना रहा है। और इसी नई दोस्ती में लोग फ्रॉड के शिकार बन रहे हैं। तो कोई न्यूड वीडियो कॉलिंग से ब्लैकमेलिंग का शिकार बन रहा है। हो सकता है कि आपसे भी दोस्ती करने के नाम पर ठगी हुई हो। ये भी हो सकता है कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया हो। और संभावना इस बात की हो सकती है कि किसी पहचानवाले ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर मदद के नाम पर आपको ठग चुका है। आखिर में ये भी हो सकता है कि कोई खूबसूरत लड़की आपसे दोस्ती कर न्यूड वीडियो कॉल के जरिए ब्लैकमेल करते हुए पैसे ऐंठ लिए हों। ये तमाम जालसाजी के ऐसे तरीके हैं जो आपकी जरा सी गलती की वजह से फेसबुक पर किए जा रहे हैं। ऐसे में जानते हैं कि फेसबुक पर कैसे-कैसे फ्रॉड हो रहे हैं और ऐसी ठगी से बचने का तरीका क्या है। ये भी जानेंगे कि आखिर किसी फर्जी फेसबुक प्रोफाइल को कैसे पहचानें ताकि ठगी के शिकार ही ना बन सकें। आजकल कैसे-कैसे फेसबुक पर फ्रॉड हो रहे हैं...

दोस्तों के फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बना ठगी

आजकल सबसे कॉमन ठगी का यही तरीका है। इसे ऐसे समझ लीजिए। मान लीजिए राजेश और रीना दोनों दोस्त हैं। दोनों फेसबुक पर फ्रेंड भी हैं। कई साल पुरानी फेसबुक दोस्ती है। इसी बीच अचानक रीना के फेसबुक प्रोफाइल से फिर से राजेश को फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है। उस प्रोफाइल का फोटो भी वही होता है जो रीना के फेसबुक पर है। फ्रेंड रिक्वेस्ट को देखकर राजेश को लगता है कि शायद रीना ने नया प्रोफाइल बनाया होगा। ये सोचकर रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेता है। अब थोड़ी देर बाद रीना का फेसबुक पर मैसेज आएगा कि वो किसी परेशानी में है। किसी परिवारवाले को लेकर अस्पताल में आई है। कुछ पैसों की तुरंत जरूरत है। इमरजेंसी बताकर पैसे मांगती है और राजेश मदद करने के नाम पर पैसे दे देता है। लेकिन असल में ये फ्रॉड होता है। रीना कोई असली रीना नहीं होती है। बल्कि ये साइबर ठग होते हैं, जो नया फेसबुक प्रोफाइल बनाकर उसी के दोस्तों को भेजकर ठगी करते हैं।


ऐसे फ्रॉड को कैसे पहचानें?

असल में आजकल ऐसे ठगी को लोग कहते हैं कि मेरा फेसबुक अकाउंट कर कोई पैसे मांग रहा है। आप सावधान हो जाइए। असल में इस केस में किसी का फेसबुक अकाउंट हैक नहीं होता है। बल्कि किसी से मिलता-जुलता दूसरा फेसबुक प्रोफाइल बना लिया जाता है और उसी के फोटो को लगा लेते हैं। इसके बाद जिस शख्स का नकली फेसबुक प्रोफाइल बनाया जाता है कि उसी की फ्रेंडलिस्ट के दोस्तों को देखकर ये फ्रॉड उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने लगते हैं। जो फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेता है उसी को ये ठगी के लिए झांसा देने लगते हैं। इसलिए अचानक किसी भी दोस्त की फेसबुक पर दोबारा फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो अलर्ट हो जाइए। इसके बाद उसकी रिक्वेस्ट को स्वीकार करने से पहले उसके प्रोफाइल को अच्छे से देखें।

जब आप देखेंगे तो पता चलेगा कि रिक्ववेस्ट वाले प्रोफाइल पर वही फोटो होगी जो आपके असली दोस्त ने अपने फेसबुक पर लगाया होगा। अब उसके पुराने पोस्ट पर जाइए। उससे पता चलेगा कि इस प्रोफाइल को हाल में ही बनाया होगा। जैसे कुछ दिन पहले या फिर महीने पहले। रिक्वेस्ट भेजने वाले की फ्रेंड लिस्ट देखेंगे तो कुछ ही कॉमन फ्रेंड दिखेंगे। ऐसे में सबसे पहले ये जरूरी है कि अगर उस दोस्त का फोन नंबर है तो आप रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसे फोन जरूर कर लें। ऐसा करेंगे तो असलियत सामने आ जाएगी। इससे सच्चाई तुरंत सामने आ जाएगी। इसके अलावा, ये फ्रॉड आपसे दोस्ती करते ही तुरंत मैसेज कर पैसे मांगने लगते हैं। अगर कभी कोई ऐसे पैसे मांगे तो उसे ऑनलाइन पेमेंट करने के बजाय जब आप उसके घर आकर कैश देने की बात कहेंगे तो वो आनाकानी करने लगेगा। फ्रॉड की पहचान करनी है तो उससे कहें कि आप तुरंत मुझे अपने नंबर से कॉल करो तो भी वो बहाने लगेगा। इस तरह उसकी पोल खुल जाएगी।

ऐसे फ्रॉड ना हो तो क्या करना चाहिए?

असल में हम फेसबुक पर प्रोफाइल तो बना लेते हैं लेकिन कुछ सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसलिए आज और अभी अपने फेसबुक अकाउंट के प्रोफाइल को लॉक जरूर करें। इसके साथ ही फेसबुक के सेटिंग्स की प्राइवेसी में जाकर फ्रेंडलिस्ट में भी कुछ करने की जरूरत है। क्योंकि अगर आप सेटिंग्स प्राइवेसी में कोई बदलाव नहीं करते हैं तो आपके फेसबुक पर कौन-कौन दोस्त हैं, ये सभी को पता चल जाता है। इसीलिए साइबर क्रिमिनल एक शख्स के फेसबुक का नकली प्रोफाइल बनाकर उसी की फ्रेंडलिस्ट को टारगेट करते हैं। इसलिए प्राइवेसी में क्लिक करके जहां लिखा है कि who can see your Friends list? तो उसे Everyone नहीं रहने दें। इसकी जगह पर उसे Friends या फिर Only me का ऑप्शन सेलेक्ट जरूर कीजिए। ऐसा करने से अगर कोई बाहरी शख्स यानी जो आपका फेसबुक फ्रेंड नहीं है वो आपके दोस्तों के बारे में जान ही नहीं पाएगा और फिर पैसे की भी डिमांड नहीं कर पाएगा।

अगर अपने फेसबुक अकाउंट को हैक होने से बचाना है तो हमेशा पासवर्ड बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें। असल में हम पासवर्ड याद करने के चक्कर में कई बार अपना फोन नंबर या फिर 12345 को ही पासवर्ड बना लेते हैं। या फिर अपना बर्थ डेट या फिर एरिया पिन कोड या फिर जय श्री राम या कोई धार्मिक नाम या फिर अपने नाम को ही पासवर्ड बना लेते हैं। इसलिए ऐसी गलती नहीं करें। अपने पासवर्ड में हमेशा कुछ स्पेशल कैरेक्टर जैसे @, # और कुछ डिजिट जैसे 3872... का भी इस्तेमाल जरूर करें। ऐसे में पासवर्ड हैक नहीं हो सकेगा।

फेसबुक न्यूड वीडियो कॉल को कैसे पहचानें और कैसे बचें?

आजकल फेसबुक पर किसी लड़की के नाम और खूबसूरत फोटो लगाकर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर न्यूड वीडियो कॉलिंग हो रही है। असल में किसी लड़की के नाम और अच्छी फोटो लगाकर लोगों को झांसे में ले लिया जाता है। फिर फेसबुक वाली वो लड़की मैसेंजर पर चैट करते हुए सीधे पूछती है कि वीडियो सेक्स करना है क्या। या फिर न्यूड वीडियो कॉलिंग करने की बात करती है। जैसे ही कोई उसकी बातों में आता है तो फिर वो मैसेंजर पर ही वीडियो कॉल कर कपड़े उतारते हुए सामने वाले व्यक्ति का भी वीडियो रिकॉर्ड कर लेते हैं। इसके बाद उसी वीडियो को फेसबुक फ्रेंड्स को भेजने के नाम पर ब्लैकमेल किया जाने लगता है। इसलिए पहले ये जान लीजिए कि ऐसा फ्रॉड करने वाली कोई लड़की नहीं बल्कि साइबर फ्रॉड लड़के होते हैं जो रिकॉर्डेड न्यूड वीडियो को कैमरे के सामने से दिखाकर झांसे में लेते हैं। इसलिए जरूरी है कि पहले तो ऐसे लोगों के झांसे में ना आएं और अपने जान-पहचान वाली लड़की के फ्रेंड रिक्वेस्ट को ही स्वीकार करें। किसी अजनबी लड़की के प्रोफाइल को पहले अच्छे से चेक कर लें।

खासतौर पर अगर कोई साइबर फ्रॉड लड़की बनकर आपको टारगेट करता है तो उसकी फ्रेंडलिस्ट को जरूर देखें। आमतौर पर उसकी फ्रेंडलिस्ट में सभी लड़के ही मिलेंगे। इसके अलावा कुछ ही फोटो को अपने प्रोफाइल में लगाते मिलेंगे जो गूगल से डाउनलोड की हुईं होती हैं। फेसबुक अकाउंट पर बहुत कुछ पोस्ट नहीं मिलेगा। बल्कि कुछ तस्वीरें ही मिलेंगी जिसे देखकर लोग झांसे में आ जाते हैं। इसलिए किसी भी अनजान लड़की को फेसबुक फ्रेंड नहीं बनाना और उसके वीडियो कॉल को भी कभी अनजाने में भी स्वीकार ना करें। अगर कोई अचानक वीडियो कॉल कर दे तो अपने चेहरे को ढक लें या फिर कैमरे को ऑफ कर दें। ताकी कोई आपके चेहरे को रिकॉर्ड ना कर सकें। इस तरह अगर कोई फ्रॉड आपको वीडियो कॉल कर भी लेगा तो आपके चेहरे को रिकॉर्ड नहीं कर पाएगा और ना ही ब्लैकमेल कर पाएगा।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध