Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Free Movie Scam : फ्री मूवी डाउनलोड करने का लालच देकर कर देंगे आपका बैंक एकाउंट खाली, जानिये कैसे

Janjwar Desk
31 March 2022 2:33 PM GMT
Free Movie Scam : फ्री मूवी डाउनलोड करने का लालच देकर कर देंगे आपका बैंक एकाउंट खाली, जानिये कैसे
x

फ्री मूवी डाउनलोड करने का लालच देकर कर देंगे आपका बैंक एकाउंट खाली

Free Movie Scam : वीडियो में इस बात को हाइलाइट किया गया है कि हैकर्स कैसे हमारे व्हाट्सएप पर मूवी लिंक भेज कर हमारे साथ फ्रॉड कर रहे हैं...

Free Movie Scam : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आई किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बैंक अकाउंट खाली होने की बात आज कल आम बात बन कर रह गई है। ये सालों से हो रहा है, बस फर्क सिर्फ इतना है कि हैकर्स अपना तरीका बदल रहे हैं। नई-नई तकनीकों के जरिए ये हैकर्स अपना जाल बिछा कर लोगों से उनकी निजी जानकारी हासिल कर उनका बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं। इन दिनों हैकर्स का एक नया तरीका देखने को मिल रहा है, वह है व्हाट्सएप पर लिंक भेज कर डेटा चोरी कर उनके अकाउंट से पैसे गायब करना।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो

बात दें कि इन दिनों व्हाट्सएप समेत सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल है। इस वीडियो में व्हाट्सएप मूवी स्कैम के बारे में बताया गया है। 3 मिनट और 38 सेकेंड के इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे हैकर्स हमारे बैंक अकॉउंट खाली करते है। इस वीडियो को देख कर समझा जा सकता है कि हैकर्स कैसे हमारी कमजोर कड़ी पर वार करके हमारा बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं। इस वीडियो को देखकर हम इस तरह के फ्रॉड से खुद को बचा सकते हैं।

व्हाट्सएप पर मूवी स्कैम कर रहे हैं फ्रॉड

इस वीडियो में इस बात को हाइलाइट किया गया है कि हैकर्स कैसे हमारे व्हाट्सएप पर मूवी लिंक भेज कर हमारे साथ फ्रॉड कर रहे हैं। दरअसल इन दिनों हमें किसी ऐसे व्हाट्सएप ग्रुप का इनविटेशन मिल सकता है, जिसके किसी मेंबर को हम नहीं जानते हैं। इस ग्रुप में कई नई मूवीज, वेब सीरीज को फ्री डाउनलोड करने के लिए लिंक दिए होते हैं। यूजर्स इन्हें देख कर लालच में आ जाता है, क्योंकि सिनेमा घर में जाकर लगने वाले रुपए या किसी ओटीटी प्लेटफार्म के सब्सक्रिप्शन पर लगने वाले रुपए बच जाते हैं। हैकर्स को हमारी इसी गलती का इंतजार रहता है।

ऐसे हो सकता है मूवी स्कैम

हमारे साथ कभी भी मूवी स्कैम हो सकता है। इससे बचने के लिए सबसे पहले हमें यह जानने की जरूरत है कि यह होता कैसे है। बता दें कि यूजर बिना सोचे समझे किसी अनजान व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ जाता है। यहां नई मूवीज और वेब सीरीज को डाउनलोड करने की फ्री लिंक होती है। जब यूजर लिंक पर क्लिक करता है, तब फोन का एक्सेस हैकर्स को मिल जाता है। इसके बाद हैकर्स आसानी से यूजर के बैंक अकाउंट तक पहुंच जाता है और अकाउंट खाली कर देता है।

मूवी स्कैम से बचने के उपाय

यदि हम किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में डायरेक्ट ऐड हो जाते हैं तो इसका मतलब है कि हमने ग्रुप में जुड़ने वाली प्राइवेसी को सभी के लिए ओपन कर रखा है। ऐसे में हमें इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए ताकि कोई भी अनजान व्यक्ति हमें ग्रुप में ऐड ना कर सके। इसके बाद ऐसे ग्रुप में जुड़ने के लिए हमारे पास पहले उसका इनवाइट लिंक आएगा, जिसके बाद यह हम तय कर पाएंगे कि हमें उस ग्रुप का हिस्सा बनना है या नहीं।

नोएडा के एडिशनल डीसीपी भी कर चुके हैं इस स्कैम से अलर्ट

बता दें कि इन दिनों चर्चा में रही फिल्म द कश्मीर फाइल्स के मूवी लिंक द्वारा इस तरह के स्कैम की वारदात सामने आ रही थी। इसके बाद नोएडा के एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने भी इस तरह के लिंक से बचने के लिए अलर्ट दिए थे। बता दें कि डीसीपी रणविजय सिंह ने लिखा था कि कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर लिंक भेजे जा रहे हैं। जो हैकर्स के द्वारा भेजे जा रही हैं। वह आपके अकाउंट को भी खाली कर सकते हैं, इसलिए ऐसे लिंक से बचें। इस दौरान कई लोगों ने लिखा कि इस तरह के कई लिंक हमारे व्हाट्सएप पर आ रहे हैं। साथ ही अलग-अलग तरह से इसको ग्रुप में शेयर किया जा रहा है।

Next Story

विविध