राष्ट्रीय

Adani ने दी प्रणय रॉय को NDTV का चेयरमैन बने रहने की खुली पेशकश, कहा- सरकार की तारीफ का भी रखें साहस

Janjwar Desk
25 Nov 2022 6:07 PM GMT
Adani ने दी प्रणय रॉय को NDTV का चेयरमैन बने रहने की खुली पेशकश, कहा-  सरकार की तारीफ का भी रखें साहस
x

Adani ने दी प्रणय रॉय को NDTV का चेयरमैन बने रहने की खुली पेशकश, कहा- सरकार की तारीफ का भी रखें साहस

Adani-NDTV : अडानी ने कहा कि आजादी का मतलब है कि अगर सरकार ने कुछ गलत किया है तो आप कहेंगे की यह गलत है। साथ ही अगर सरकार कुछ अच्छा कर रही है तो आपके पास इसे अच्छा कहने का साहस होना चाहिये...

Adani-NDTV : भारत व एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी मीडिया कंपनी NDTV के मालिक बनने के करीब पहुँच गये हैं। उनके पास NDTV की 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके अलावा की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए अडानी ग्रुप ने खुली पेशकश की है। अडानी ने कहा कि NDTV को खरीदना बिजनेस नहीं बल्कि जिम्मेदारी है।

NDTV के प्रमोटर प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय हैं। उनके पास करीब कंपनी की 32 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी है। रॉय दंपति का कहना है कि अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी को खरीदने के बारे में उनसे कोई बात नहीं की थी। विपक्ष ने आशंका जताई है कि अडानी के मालिक बनने से NDTV की संपादकीय नीति प्रभावित होगी।

अडानी ने कहा कि आजादी का मतलब है कि अगर सरकार ने कुछ गलत किया है तो आप कहेंगे की यह गलत है। साथ ही अगर सरकार कुछ अच्छा कर रही है तो आपके पास इसे अच्छा कहने का साहस होना चाहिये। अडानी ने कहा कि उन्होंने NDTV के मालिक प्रणय रॉय को एक्विजशन पूरा होने पर चेयरमैन बने रहने का ऑफर दिया है।

प्रणय रॉय को बने रहने का ऑफर

गौरतलब है कि एनडीटीवी की स्थापना 1988 में की गई थी। 2005 में प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक ने कंपनी में आठ फीसदी हिस्सेदारी 116 करोड़ रूपये में खरीदी थी। अडानी की अगुवाई वाले अडानी ग्रुप ने अगस्त में विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) का अधिग्रहण करने की घोषणा की थी।

VCPL ने NDTV के संस्थापकों को एक दशक पहले 400 करोड़ रूये से अधिक राशि कर्ज के तौर पर दी थी। इस कर्ज के एवज में दानदाती ने किसी भी समय एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी का प्रावधान रखा था। अब अडानी ग्रुप कंपनी में अतिरिक्त 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुली पेशकश की है।

VCPL के साथ MMG मीडिया नेटवर्क्स और अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने NDTV में यह 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। खुलू पेशकश के तहत 294 रूपये प्रति शेयर की कीमत पर 1.67 करोड़ शेयरों की पेशकश की जा रही है। पूर्ण अभिदान मिलने की स्थिति में इस खुली पेशकश का कुल मुल्य 492.81 करोड़ रूपये होगा। इससे अडानी ग्रुप की NDTV में हिस्सेदारी बढ़कर करीब 55 फीसदी हो जाएगी।

Next Story

विविध