Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Happy Holi Safety Tips : जमकर खेलें होली, पर क्या करें और क्या न करें का रखें ख्याल

Janjwar Desk
16 March 2022 10:44 AM GMT
Happy Holi Safety Tips : जमकर खेलें होली, पर क्या करें और क्या न करें का रखें ख्याल
x
Happy Holi Safety Tips : होली के हुड़दंग में सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है। इस मौके पर बरती गई लापरवाही नुकसान पहुंचा सकता है।

Holi Safety Tips : दो दिन बाद होली ( HOli ) है। तय है कि हर साल की तरह इस बात भी लोग जमकर होली खेलेंगे। ऐसा होना भी स्वाभाविक है। हर किसी को इस दिन का बेसब्री से इंतजार होता है। लेकिन होली के हुड़दंग में सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी होता है। इस मौके पर बरती गई लापरवाही नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हानिकारक केमिकल युक्त कृत्रिम रंगों ( Holi Colours ) का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो न करें, जरूरी हो तो कम करें। ऐसा करते समय कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखते हुए ही होली ( Happy Holi 2022 ) को सेलिब्रेट करने का लुत्फ उठाएं।

होली पर क्या करें और क्या न करें :

1. नुकसानदेह केमिकल रंगों से होली ना खेलें। होली खेलने प्राकृतिक रंगोा या घर में बने रंगों का ही इस्तेमाल करें। ये त्वचा और बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

2. अगर आप घर पर प्राकृतिक रंग नहीं बना पाए हैं तो बाजार में मिलने वाले अच्छी क्वालिटी और ब्रांड के रंग ही खरीदें।

3. सुरक्षा पहलुओं का ध्यान रखते हुए होली खेलें। न तो दूसरों के साथ गंदे तरीके से होली खेलें और न ही खुद के साथ ऐसा होने दें। कुछ लोग दूसरों पर कीचड़ डालने वाली होली खेलते हैं, जोर-जबरदस्ती करते हैं, जो कई लोगों को पसंद नहीं आता है। ऐसा न तो खुद करें न दूसरों करने के लिए प्रोत्साहित करें।

4. होली खेलने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइज और तेल लगा लें। ऐसा करने से जिद्दी रंग आसानी से पानी से साफ करने के दौरान उतर जाते हैं। बालों में भी तेल अच्छी तरह से अप्लाई करें। आप चेहरे, गर्दन और हाथों पर सनस्क्रीन भी लगाएं। नाखूनों पर भी दो से तीन बार नेलपॉलिश अप्लाई कर लें। ताकि रंग ना चढ़ें।

5. रंग लगाने के लिए पर्मानेंट डाइज का इस्तेमाल ना करें। किसी ने लगा भी दिया है तो इसे तुरंत हटाने के लिए चेहरे पर साबुन लगाकर साुफ करें। रगड़ें नहीं। खासकर जब यह गीला हो। इसे अच्छी क्वालिटी के क्लिंजिंग मिल्क से हटाएं। साबुन से स्किन और भी ज्यादा ड्राई हो सकती है।

6. कार या बाइक व अन्य वाहनों से घर से कहीं भी दूर ना जाएं। रिश्तेदारों के घर तो खिड़की अच्छी तरह से बंद करके रखें।

7. होली खेलने के लिए लाल या गुलाबी रंगों का अधिक प्रयोग करें। ये देखने में भी अच्छे लगते हैं। साफ भी आसानी से हो जाते हैं। भड़कीले बैंगनी, हरे, पीले, नारंगी में अधिक हानिकारक रसायन होते हैं। इन्हें किसी को लगाने से बचें।

8. होली खेलने के लिए पुराने कपड़े पहनें। ताकि आपको तुरंत धोने के झंझट का सामना न करना पड़े। डेनिम की कोई पुरानी जींस, जैकेट पहने, वह भी काले, हरे, नीले, बैंगनी जैसे ब्राइट रंग की, क्योंकि इस फैब्रिक में होली के रंग स्किन में अधिक गहरे नहीं लगेंगे।

9. गीले फर्श, छत पर भागने-दौड़ने से बचें। इस बात ध्यान रखने पर आप अचानक फिसलकर गिर सकते हैं। ऐसा होने पर कुछ भी अनहोनी हो सकता है।

10. होली के दिन लोग कई बार चेहरे पर जबरदस्ती रंग लगाते हैं। इस तरह से कोई रंग लगाने की कोशिश करे तो अपनी आंखें और मुंह को कसकर बंद रखें। इससे रंग अंदर नहीं जाएगा।

Next Story

विविध