Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

T20 World Cup 2021 : मोहम्मद शमी ने लगातार 3 गेंद पर लिए 3 तीन विकेट, फिर भी संजय मांजरेकर ने क्यों कहा - भारत के पास हैं मोहम्मद शमी से बेहतर टी20 गेंदबाज

Janjwar Desk
6 Nov 2021 7:04 AM GMT
T20 World Cup 2021 : मोहम्मद शमी ने लगातार 3 गेंद पर लिए 3 तीन विकेट, फिर भी संजय मांजरेकर ने क्यों कहा - भारत के पास हैं मोहम्मद शमी से बेहतर टी20 गेंदबाज
x

मोहम्मद शमी और एमएस धोनी। 

T20 World Cup 2021 : पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर का कहना है कि भारतीय टीम को अपने टी20 सिस्टम का दोबारा आकलन करने की जरूरत है। ऐसे खिलाड़ी जो दूसरे फॉर्मेट के लिए बेहतर हैं, उन्हें टी20 से बाहर कर देना चाहिए।

T20 World Cup 2021 : इसे आप बैड लक कहें या मोहम्मद शमी की कमजोरी, बेहतर प्रदर्शन के बाद भी उन्हें उसका क्रेडिट नहीं मिल रहा है। पहली बात ये कि स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने लगातार तीन गेंद पर तीन विकेट लिए, फिर भी मोहम्मद शमी की हैट्रिक नहीं हुई। दूसरी बात ये कि लगातार तीन विकेट चटकाने के बाद भी संजय मांजरेकर ने कह दिया कि भारत के पास शमी से कहीं बेहतर टी20 गेंदबाज हैं, जिन्हें मौका देने की जरूरत है।

दरअसल, शमी ने शुक्रवार को भारत और स्कॉटलैंड के बीच खेले जा रहे टी20 मैच के अपने तीसरे ओवर में पहले तो कैलम मैक्लाओड (16) को बोल्ड करके पवेलियन भेजा। इसके अगले ही गेंद पर साफ्यान शरीफ़ (0) खाता खोले बिना आउट हो गए। हालांकि, शरीफ रन आउट हुए। उनके रन आउट होने के बाद शमी ने ऐलस्डेयर एवंस (0) को भी बोल्ड करके एक ही ओवर में तीन विकेट गिरा दिए। शरीफ के रन आउट होने के कारण शमी इस मुकाबले में अपनी हैट्रिक पूरी नहीं कर सके। शमी के अलावा रवींद्र जडेजा ने भी चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह ने दो और रवि अश्विन ने एक विकेट चटकाए। बता दें कि भारत ने दुबई क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में स्कॉटलैंड को 17.4 ओवर में 85 रन पर ढेर कर दिया।

सलेक्टर्स को इस बात पर ध्यान देने की जरूरत

शमी के शानदार प्रदर्शन के बावजूद पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर चाहते हैं कि भारतीय टीम अपने टी20 सिस्टम का दोबारा आकलन करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसे खिलाड़ी जो दूसरे फॉर्मेट के लिए बेहतर हैं, उन्हें टी20 से बाहर कर देना चाहिए। पूर्व क्रिकेटर ने मोहम्मद शमी का उदाहरण देते हुए कहा कि यह तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट का बहुत अहम हिस्सा है। लेकिन छोटे फॉर्मेट के क्रिकेट के लिए भारत के पास उनसे बेहतर खिलाड़ी हैं। सलेक्टर्स को टी20 के लिए टीम चुनते समय टेस्ट और टी20 की रेप्युटेशन को ध्यान में नहीं रखना चाहिए। भारत रविचंद्रन अश्विन के साथ भी ऐसी ही गलती कर रहा है।

उन्होंने कहा कि आपको समझना चाहिए, खास तौर पर सलेक्टर्स को। एक फॉर्मेट के लिए टीम चुनते समय दूसरे फॉर्मेट की उनकी रेप्युटेशन को नहीं देखना चाहिए। भारत यह गलती रविचंद्रन अश्विन और कुछ हद तक मोहम्मद शमी के साथ कर रहा है।

शमी ने भारत के लिए 15 टी20 इंटरनैशनल खेले हैं। इसमें उन्होंने 34.27 के औसत से 15 विकेट लिए हैं। उनका इकॉनमी रेट 9.79 है। दूसरी ओर अश्विन चार साल बाद टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की और 14 रन देकर दो विकेट लिए।

Next Story

विविध