राष्ट्रीय

IAS Pooja Singhal के सीए सुमन कुमार ने खोले राज, हर माह ब्लैक से व्हाइट होते थे 30 करोड़

Janjwar Desk
10 May 2022 3:10 AM GMT
IAS Pooja Singhal : सोरेन सरकार ने शुरू की पूजा सिंघल की छुट्टी की तैयारी, इन्हें दिया जा सकता है उनका प्रभार
x

IAS Pooja Singhal : सोरेन सरकार ने शुरू की पूजा सिंघल की छुट्टी की तैयारी, इन्हें दिया जा सकता है उनका प्रभार

IAS Pooja Singhal : सीए सुमन कुमार के खुलासे के बाद आईएएस पूजा सिंघल की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सीए से मिली जानकारी के आधार पर ईडी ने पूजा सिंघल को पूछताछ के लिए समन भेजा है।

IAS Pooja Singhal : झारखंड की भ्रष्ट और खान विभाग की सचिव पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal) के कारनामों का राज सिलसिलेवार तरीके से सामने आने का क्रम जारी है। इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) से पूछताछ में आईएएस सिंघल ( IAS Pooja Singhal ) के सीए सुमन कुमार ( CA Suman Kumar ) ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। सुमन कुमार ने ईडी को बताया कि हर रोज एक करोड़ रुपए ब्लैक से व्हाइट होते थे। यानि हर माह 30 करोड़ रुपए पूजा सिंघल और उनके पति अभिषेक झा ब्लैक से व्हाइट कराते थे। सीए सुमन कुमार के इस खुलासे से आईएएस सिघंल की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

फिलहाल, आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा (IAS Pooja Singhal Husband Abhishek Jha) और चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार (CA Suman Kumar) से प्रवर्त्तन निदेशालय (ED) की टीम पूछताछ कर रही है। ईडी की टीम को सीए सुमन कुमार से पूछताछ के लिए 11 मई तक की रिमांड मिली हुई है। इससे पहले रविवार को प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने अभिषेक झा से 12 घंटे तक पूछताछ की। वहीं ईडी की पूछता में CA सुमन कुमार ने चौंकाने वाले खुलासे किए। इन खुलासों से पूजा सिंघल की मुश्किलें बढ़ना तय हो गया है। सिंघल को पूछताछ के लिए समन भेजा गया है।

आईएएस सिंघल ने सीए के खाते में किये 16.57 लाख रुपए ट्रांसफर

सीए सुमन कुमार ( IAS Pooja Singhal CA Suman Kumar ) ने प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) को पूछताछ में आईएएस पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal) के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी है। हालांकि, ईडी ने इस बारे में अभी आधिकारिक जानकारी जारी नहीं की है। विभागीय अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर सीए सुमन कुमार के हवाले से कहा है कि हर महीने 30 करोड़ रुपए को ब्लैक से व्हाइट किए जाते थे। साथ ही पूजा सिंघल ने कथित तौर पर अपने 'निजी खाते' से 16.57 लाख रुपए सीए सुमन कुमार के खाते में ट्रांसफर किए। खाते में पैसे ट्रांसफर करने का जिक्र ईडी ने कोर्ट में किया था। इसके बाद सीए सुमन को पूछताछ के लिए 11 मई तक की रिमांड पर भेज दिया।

ED ने सिंघल के पति से पूछे 60 सवाल

IAS Pooja Singhal : सोशल मीडिया में चर्चा तो इस बात की भी है कि प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने अभिषेक झा और सीए सुमन को आमने-सामने बैठाकर रविवार को पूछताछ की। इससे पहले दोनों से अलग-अलग पूछताछ भी की। पूछताछ के दौरान ईडी के अधिकारियों ने उनसे 60 से अधिक सवाल किए।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध