राष्ट्रीय

IAS Pooja Singhal : रांची से बाहर नहीं जा सकतीं आईएएस पूजा सिंघल, किसी भी समय हो सकती हैं गिरफ्तार

Janjwar Desk
11 May 2022 8:35 AM GMT
IAS Pooja Singhal : रांची से बाहर नहीं जा सकतीं आईएएस पूजा सिंघल, किसी भी समय हो सकती  हैं गिरफ्तार
x

IAS Pooja Singhal : रांची से बाहर नहीं जा सकतीं आईएएस पूजा सिंघल, किसी भी समय हो सकती हैं गिरफ्तार

IAS Pooja Singhal : प्रवर्तन निदेशालय ने पूजा सिंघल के रांची से बाहर निकलने पर रोक लगा दी है।

IAS Pooja Singhal : झारखंड कैडर की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal ) का भ्रष्टाचार के आरोप से पाक साफ होकर बाहर निकलना नामुमकिन है। ताजा मामले प्रवर्तन निदेशालय ( ED ) ने पूजा सिंघल के रांची से बाहर निकलने पर रोक लगा दी है। संभावना इस बात की जताई जा रही है कि उनकी बहुत जल्द गिरफ्तारी भी हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो उनका प्रशासनिक सेवा के नौकरी से निलंबन भी तय है।

रांची के वरिष्ठ नौकरशाहों और राजनेताओं के बीच इस बात की चर्चा है कि ईडी ( ED ) की ओर से ​गिरफ्तारी होने की स्थिति में हेमंत सोरेन सरकार उन्हें ( IAS Pooja Singhal ) सस्पेंड करने मंशा बना चुकी है।

दरअसल, आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्‍टाचार के संगीन आरोपों से घिरीं झारखंड की खनन और उद्योग सचिव पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal ) को रांची नहीं छोड़ने का निर्देश दिया है। ईडी की टीम ने मंगलवार को पूजा सिंघल से 9 घंटे तक लंबी पूछताछ के बाद रात करीब 8 बजे उन्‍हें छोड़ दिया था। साथ ही प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने उन्हें ( IAS Pooja Singhal ) रांची नहीं छोड़ने का भी निर्देश भी दिया था। ईडी की टीम ने बुधवार को भी पूजा सिंघल व उनके पति अभिषेक झा को पूछताछ के लिए रांची स्थित ईडी दफ्तर में बुलाया है।

वहीं, झारखंड हाईकोर्ट में पूजा सिंघल प्रकरण की सीबीआई जांच और ईडी अधिकारियों की सुरक्षा को लेकर याचिका दाखिल की गई है। झारखंड सरकार ने भी पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal ) को छुट्टी दे दी है। अब उनकी जगह पर दूसरे अधिकारी को खनन और उद्योग विभाग का प्रभार सौंपा जाएगा।

ईडी के हाथ लगे हैं अहम सुराग

IAS Pooja Singhal : बता दें कि हाल ही में भ्रष्टाचार और मनी लाउंड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने पूजा सिंघल के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान कई करोड़ रुपए, दस्तावेज और अन्य सुराग जांच अधिकारियों के हाथ लगे हैं। पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार के घर से करीब साढ़े 17 करोड़ रुपए नकद बरामद हुए थे। इसके अलावा उसके दफ्तर से भी लगभग 30 लाख रुपए मिले थे। लगभग सवा करोड़ की राशि अन्य ठिकानों से बरामद की गई। इस तरह से ईडी ने अब तक पूजा सिंघल के मामले में 19.31 करोड़ रुपए की बरामदगी कर ली है।

Next Story