Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Karnataka Mandir-Masjid Dispute : मंगलौर में मस्जिद के नीचे मिला मंदिर का ढांचा, कोर्ट ने मरम्मत पर लगाई रोक, धारा 144 लागू

Janjwar Desk
25 May 2022 4:03 AM GMT
Karnataka Temple Mosque Dispute : मंगलौर में मस्जिद के नीचे मिला मंदिर का ढांचा, कोर्ट ने मरम्मत पर लगाई रोक, धारा 144 लागू
x

Karnataka Temple Mosque Dispute: मंगलौर में मस्जिद के नीचे मिला मंदिर का ढांचा, कोर्ट ने मरम्मत पर लगाई रोक, धारा 144 लागू

Karnataka Mandir-Masjid Dispute : कर्नाटक के मंगलौर में एक पुरानी मस्जिद के नीचे कथित तौर पर हिंदू मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन मिला है।

Karnataka Mandir-Masjid Dispute : मंदिर मस्जिद विवाद अब उत्तर प्रदेश से बाहर निकल देशभर में फैल गया है। ताजा मामला कर्नाटक के मंगलौर ( Mangaluru News ) से सामने आया है। कर्नाटक के मंगलौर में एक पुरानी मस्जिद ( Karnataka Mandir-Masjid Dispute ) के नीचे कथित तौर पर हिंदू मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन मिला है। वहां पर अब विश्व हिंदू परिषद ने एक अनुष्ठान करने की घोषणा की है। वीएचपी के ऐलान को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने बुधवार रात आठ बजे से इलाके में धारा 144 लागू करने का ऐलान कर दिया है।

मंगलौर ( Mangaluru News ) में एक पुरानी मस्जिद के नीचे कथित तौर पर हिंदू मंदिर का ढांचा सामने आने के बाद विश्व हिंदू परिषद ने विशेष अनुष्ठान की तैयारी शुरू कर दी है। दूसरी तरफ भाजपा ने यहां भी सर्वे करवाने की मांग उठा दी है। भाजपा की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस मस्जिद का ASI द्वारा सर्वे करवाना चाहिए। एएसआई सर्वे से ही सच्चाई सामने आ पाएगी। फिलहाल, स्थानीय अदालत ने विवादित मस्जिद के मरम्मत का काम पर रोक लगा दी है।

हिंदुओं के पास छुपाने के लिए कुछ नहीं

भाजपा विधायक भारत शेट्टी ने ताजा विवाद सामने आने के बाद कहा है कि हिंदुओं के पास छुपाने के लिए कुछ नहीं है। अब देश की हर मस्जिद का सर्वे होना चाहिए। वे कहते हैं कि ज्यादातर मस्जिदें मंदिर के ऊपर ही बनाई गई हैं। नई पीढ़ी के युवाओं को पता चलना चाहिए कि हो क्या हो रहा है। हर बार मुस्लिमों का 1991 वर्शिप एक्ट के पीछे छिपना भी ठीक नहीं है। एक बार हर मस्जिद का सर्वे करवा देना चाहिए। हमे मस्जिद की कोई जमीन नहीं चाहिए। बस सच सामने आना चाहिए।

भाजपा कर रही है नफरत की राजनीति

दूसरी तरफ विपक्ष ने इसे भाजपा की नफरत वाली राजनीति करार दिया है। कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा है कि भाजपा कर्नाटक का नाम खराब कर रही है। मंगलुरू निवेश के लिए उपयुक्त जगह है लेकिन ऐसे विवाद से कारोबार पर गलत असर पड़ेगा।

वीएचपी ने की मंदिर वाला इलाका वापस देने की मांग

Karnataka Mandir-Masjid Dispute : बता दें कि मंगलौर के बाहरी इलाके गुरुप्रा तालुक में ये पुरानी मस्जिद है। यहां मलाली मार्केट में मस्जिद परिसर में मरम्मत का काम चल रहा था। मस्जिद के एक हिस्से को पहले की गिरा दिया गया था। 21 अप्रैल को नीचे का मलबा हटाया गया तो स्ट्रक्चर देखने को मिला। मंदिर का स्ट्रक्चर मिलने के बाद यह मामला अदालत में गया। अदालत ने मस्जिद की मरम्मत को रोक दिया है। अब वीएचपी मांग कर रही है कि उन्हें उनका मंदिर वाला इलाका वापस दिया जाए।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध