Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Karnataka : बीदर में भगवा समर्थकों ने ऐतिहासिक मस्जिद में घुसकर की पूजा, लगाए जय श्रीराम के नारे

Janjwar Desk
7 Oct 2022 2:16 AM GMT
Karnataka : भगवा समर्थकों ने ऐतिहासिक मस्जिद में घुसकर की पूजा, लगाए जय श्रीराम के नारे, पुलिस ने कार्रवाई के नाम पर की लीपापोती
x

Karnataka : भगवा समर्थकों ने ऐतिहासिक मस्जिद में घुसकर की पूजा, लगाए जय श्रीराम के नारे, पुलिस ने कार्रवाई के नाम पर की लीपापोती

Karnataka News : बीदर ( Bidar ) में 1460 के दशक में निर्मित ऐतिहासिक महमूद गवां मदरसा ( Mahmud Gawan Madrasa Bidar ) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीन है। मस्जिद राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों की सूची में शामिल है।

Karnataka News : कर्नाटक के बीदर ( Bidar ) में भगवा समर्थन भीड़ ने 6 अक्टूबर देर शाम को ऐतिहासिक महमूद गवां मस्जिद ( Mahmud Gawan Madrasa ) पर कब्जा करने की कोशिश की। हिंदूवादी संगठनों के लोगों ने मस्जिद में जबरन घुसकर पूजा की। कथित तौर पर मदरसे में तोड़फोड़ की भी सूचना है। काफी संख्या में मस्जिद के अंदर घुसे लोगों ने धर्म विशेष के नारे ( Jai Shriram ) लगाए और इमारत के एक कोने में पूजा अर्चना भी की। चौंकाने वाली बात यह है कि इस दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही और दिखावे के लिए नौ लोगों के खिलाफ केस ( FIR ) दर्ज किया है।

मुस्लिम संगठनों ने दी इस बात की चेतावनी



हिंदूवादी संगठनों के समर्थकों ने इस घटना को अंजाम दशहरा के जुलूस में भाग लेने वाली भीड़ की आड़ में दिया है। बीदर पुलिस ( Bidar Police ) ने अभी तक इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं की हैं मुस्लिम संगठनों ने गिरफ्तारी न होने पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है। बीदर के कई मुस्लिम संगठनों ने घटना की निंदा की है और अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो जुमे की नमाज के बाद व्यापक विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

एएसआई के अधीन है महमूद गवां मस्जिद

कर्नाटक ( Karnataka ) के बीदर ( Bidar ) में 1460 के दशक में निर्मित महमूद गवां मदरसा ( ( Mahmud Gawan Madrasa ) ) भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ( ASI ) के अधीन है। यह मस्जिद राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों की सूची में शामिल है।

अभी तक नहीं हुई किसी की गिरफ्तारी

इस घटना के बारे में बीदर पुलिस ने कहा कि भीड़ ने बुधवार शाम मदरसे का ताला तोड़ दिया। मदरसे की सीढ़ियों पर खड़े होकर, पूजा करने के लिए एक कोने में जाने से पहले लोगों ने जय श्री राम और हिंदू धर्म जय के नारे लगाए। वायरल वीडियो में सीढ़ियों पर खड़ी भारी भीड़ इमारत के अंदर जाने की कोशिश कर रही है। स्थानीय पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि 9 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, लेकिन अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

मुसलमानों को नीचा दिखाने का प्रयास


वहीं एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ( AIMIM Chief Asaduddin Owaisi ) ने इस घटना को लेकर राज्य की सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह मुसलमानों को नीचा दिखाने के लिए ऐसी घटनाओं को बढ़ावा दे रही है। भाजपा इसका लाभ विधानसभा चुनाव में उठाना चाहती है।

Next Story

विविध