Top
कश्मीर

अनुच्छेद 370 की बरसी पर श्रीनगर में 4 और 5 अगस्त को रहेगा कर्फ्यू, प्रशासन ने जारी किया आदेश

Janjwar Desk
4 Aug 2020 3:30 AM GMT
अनुच्छेद 370 की बरसी पर श्रीनगर में 4 और 5 अगस्त को रहेगा कर्फ्यू, प्रशासन ने जारी किया आदेश
x
डीसी शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि श्रीनगर के हालात को देखते हुए आदेश जारी किया गया है, दो दिनों तक आदेश के तहत कर्फ्यू लगा रहेगा। बता दे कि भारतीय जनता पार्टी की तरफ से 5 अगस्‍त को व्‍यापक स्‍तर पर मनाए जाने की योजना है....

श्रीनगर। पांच अगस्त 2020 को जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बने एक साल पूरा हो जाएगा। बीते साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को बेअसर कर दिया गया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा गया था। वहीं इस बीच अलगाववादियों की ओर से अनुच्छेद 370 की बरसी पर ब्लैक डे मनाने की कथित तौर पर धमकी दी गई जिसको देखते हुए प्रसासन ने 4 और 5 अगस्त को श्रीनगर में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है।

सोमवार को श्रीनगर के एसएसपी की तरफ से डीसी को एक पत्र लिखा गया। इसमें कहा गया कि जिस प्रकार से जानकारी मिल रही है, उस हिसाब से पांच अगस्त को ब्लैक डे मनाने का प्लान बनाया जा रहा है। कई अलगावादी नेताओं और पाकिस्‍तान के एजेंडे पर काम करने वालों की तरफ से इस दिन ब्लैड डे मनाने के दौरान बड़ा बवाल किया जा सकता है। इससे कश्मीर के माहौल को खराब करने का प्रयास किया जा सकता है। इसके बाद डीसी शाहिद इकबाल चौधरी ने 4 और 5 अगस्‍त को श्रीनगर में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया है।

इस आदेश में कहा गया कि कोरोना संक्रमण के कारण पहले ही कई प्रकार के आदेश जारी किए गए हैं, इसमें एक जगह पर ज्यादा लोग जमा नहीं हो सकते है। लेकिन अब ब्‍लैक डे को देखते हुए श्रीनगर में दो दिनों तक कर्फ्यू लगा रहेगा। इस दौरान केवल उन कर्मचारियों को छूट दी गई है जो इमरजेंसी ड्यूटी पर हैं। आदेश में कहा गया कि ऐसे कमर्चारी अपने आई कार्ड दिखाकर जा सकते हैं। बाकी किसी को बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा श्रीनगर के हर पुलिस थाना इलाके में एक मैजिस्‍ट्रेट को तैनात किया जाएगा, जोकि पूरे हालात पर नजर रखेगा। अगर कहीं पर कर्फ्यू के आदेश का उल्लंघन होगा होगा तो कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

डीसी शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि श्रीनगर के हालात को देखते हुए आदेश जारी किया गया है। दो दिनों तक आदेश के तहत कर्फ्यू लगा रहेगा। बता दे कि भारतीय जनता पार्टी की तरफ से 5 अगस्‍त को व्‍यापक स्‍तर पर मनाए जाने की योजना है। दिन को घरों पर तिरंगा झंडा लहराने के लिए तो रात को दीपक जलाने के लिए कहा गया है। हर तहसील पर इस प्रकार के कार्यक्रम करने के लिए कहा गया है।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जैसे कि अनुमान था कि पांच अगस्त को सामान्य स्थिति बनाने के लिए श्रीनगर में धारा 144 लागू करने के साथ-साथ सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती चल रही है और शहर कटीले तारों, पुलिस वैन और बैरिकेड की भूलभुलैया में खो गया है।


Next Story

विविध

Share it