Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Kushinagar News : 26 साल पहले शुरु हो गया था कुशीनगर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य, पीएम मोदी ने अपनी सरकार को दिया सारा क्रेडिट

Janjwar Desk
20 Oct 2021 8:07 AM GMT
Kushinagar News : 26 साल पहले शुरु हो गया था कुशीनगर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य, पीएम मोदी ने अपनी सरकार को दिया सारा क्रेडिट
x
Kushinagar News : उद्धघाटन के दौरान नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार द्वारा एयरपोर्ट बनाये जाने की बात कही और सबसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए सरकार के गुणगान गाए।

Kushinagar News : उत्तर प्रदेश के कुशीनगर (Kushinagar) में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का उद्धघाटन किया। एयरपोर्ट निर्माण का श्रेय बीजेपी ने अपनी सरकार को दिया है। यह यूपी का तीसरा व सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट है। मोदी ने उद्धघाटन के बाद कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को लाभ मिलेगा। बता दें कि कुशीनगर को बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध (Gautam Buddha) की महापरिनिर्वाण स्थल के रूप में भी जाना जाता है।

26 साल में बना एयरपोर्ट

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) को बनाने के लिए 26 साल से राजनीति की जा रही थी। जो आखिरकार बनकर तैयार हो चुका है। कुशीनगर के सामरिक महत्व को देखते हुए ब्रिटिश हुकूमत ने 1945-46 में हवाई पट्टी का निर्माण किया था। लेकिन 90 के दशक में यह राजनीति का शिकार हो गया। 5 सितम्बर 1995 को तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) ने हवाई पट्टी का शिलान्यास किया था। इसके अगले महीने कांग्रेस सरकार में तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम नबी आजाद ने 10 अक्तूबर 1995 को टर्मिनल का शिलान्यास किया। इसके बाद टर्मिनल बिल्डिंग तीन साल में बनकर तैयार हो गई, साथ ही दो रडार भी लगाए गए।

2008 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) ने कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दावा किया और मार्च 2010 को जमीन अधिग्रहण का अध्यादेश जारी किया। लेकिन योजना पूरी नहीं हुई। 2013 में सपा सरकार हवाई अड्डा के निर्माण के लिए आगे आई। 2014 में सपा सरकार ने 163 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया। जिसके बाद मई 2015 में जमीन एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया को दे दी गई।

योगी सरकार में एयरपोर्ट निर्माण का कार्य

2017 में पूर्व बहुमत से उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार आई। योगी के नेतृत्व में कुशीनगर इंटरनेशनल हवाई अड्डे के निर्माण कार्य को आगे बढ़ाया गया। केंद्र व प्रदेश सरकार के बीच कई दौर की बैठकें हुईं। जिसके बाद ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिए 5 मार्च 2019 को उत्तर प्रदेश सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airport Authority Of India) के बीच एमओयू (MoU) साइन हुआ। 10 अक्टूबर 2019 को यूपी सरकार ने इस एयरपोर्ट को एयरपोर्ट अथारिटी को हैंडओवर कर दिया। 24 जून 2020 को केंद्रीय कैबिनेट ने इसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित किया। 22 फरवरी 2021 को डीजीसीए लाइसेंस भी दे दिया गया। 2017 में ही एयरपोर्ट पर पंखे लगने का कार्य शुरू हुआ।

एयरपोर्ट निर्माण का बीजेपी ने लिया क्रेडिट

26 साल पहले ही इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू हो गया था। उत्तर प्रदेश की सत्ता में आयी सभी राजनितिक पार्टियों ने अपने शासनकाल के दौरान कुशीनगर में स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का कार्य जारी रखा। एयरपोर्ट निर्माण का कार्य धीरे-धीरे आगे बढ़ता रहा। सभी तत्कालीन सरकारों ने एयरपोर्ट निर्माण के लिए महत्वपूर्ण कार्य किये है, तभी धीरे-धीरे प्रगति होती गयी और अब एयरपोर्ट बनाकर तैयार हो गया है। लेकिन कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का सारा क्रेडिट अकेले मोदी और योगी सरकार ले रही है।

उद्धघाटन के दौरान नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपनी सरकार द्वारा एयरपोर्ट बनाये जाने की बात कही और सबसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए सरकार के गुणगान गाए। मोदी ने कहा, 'आज कुशीनगर दुनिया से जुड़ गया है। सबके साथ से सबका विकास हो रहा है। एयरपोर्ट से सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा नहीं मिलेगा। इस से किसान, पशु पालकों, छोटे बिजनेसमैन को भी फायदा होगा। रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।' उन्होंने आगे कहा कि आने वाले तीन-चार सालों में देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट, सीपोर्ट का नेटवर्क खड़ा करनेकी कोशिश है।

मोदी विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि 'डबल इंजन की सरकार, डबल ताकत से स्थितियों को सुधार रही है। वरना 2017 से पहले जो सरकार यहां थी, उसे आपकी दिक्कतों से, गरीब की परेशानी से कोई सरोकार नहीं था। लोहिया जी कहा करते थे कि कर्म को करूणा से जोड़ो, भरपूर करुणा से जोड़ो। लेकिन जो पहले सरकार चला रहे थे, उन्होंने गरीब के दर्द की परवाह नहीं की। पहले की सरकार ने अपने कर्म को घोटालों से जोड़ा और अपराधों से जोड़ा।'

पीएम मोदी ने किया उद्धघाटन

उत्तर प्रदेश के तीसरे और सबसे लंबे रनवे वाले एयरपोर्ट का उद्धघाटन पीएम मोदी ने किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, 'यह हवाई अड्डा पूरी दुनिया में स्थित बौद्ध स्थलों को जोड़ने की कोशिश है। अब भगवान बुद्ध के परिनिर्वाण स्थल से पूरी दुनिया को जोड़ने का काम आसान हो गया है। इससे छोटे व्यापारियों और पर्यटकों को काफी लाभ होगा।' इस एयरपोर्ट पर सभी आधुनिक सुविधा की व्यवस्था है। एयरपोर्ट के उद्धघाटन के साथ साथ आज मोदी ने राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया और 12 अन्य विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। जिसमें बाढ़ सुरक्षा, सड़क व ज्ञानालयों से जुड़ी परियोजनाएं शामिल है।

एयरपोर्ट की खासियत

कुशीनगर एयरपोर्ट पर बन रनवे की क्षमता 8 हवाई जहाज प्रति घंटा है। यहां हर घंटे 4 हवाई जहाज लेंड और 4 हवाई जहाज टेक ऑफ कर सकते है। इस एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है। केंद्र और राज्य सरकार की मदद से 260 करोड़ रुपए लागत से एयरपोर्ट का निर्माण किया गया है। यह एक बार में 300 यात्रियों को सुविधा देने में सक्षम है। साथ ही आस पास के तीर्थ स्थलों से भी जुड़ता है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जून 2020 में कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया था।

विभिन्न देशों के लिए सीधे फ्लाइट

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से श्रीलंका, चीन, जापान, ताइवान, सिंगापुर, थाईलैंड, साउथ कोरिया, वियतनाम के लिए डाइरेक्ट फ्लाइट मिलेगी। गौतम बुद्ध से जुड़े होने के कारण एयरपोर्ट पर उतरने वाले पर्यटक और बौद्ध धर्म के अनुयायी धार्मिक स्थल लुम्बिनी, कुशीनगर और सारनाथ की यात्रा कर सकते है। इसके साथ ही यहां से श्रावस्ती, कौशाम्बी, संकीशा, बिहार के राजगीर और वैशाली की यात्रा में भी कम समय लगेगा।

उद्धघाटन में मौजूद अतिथि

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के मौके पर राज्य के मुख्य अतिथि के तौर पर पड़ोसी देश श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षु मौजूद रहे। जानकारी के मुताबिक श्रीलंका से करीब 123 लोगों का प्रतिनिधिनमंडल आया है। इस मौके पर खास बात यह है कि श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल अपने साथ तथागत भगवान बुद्ध के धातु अवशेष को 141 साल बाद भारत लेकर आया है। उद्धघाटन के दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने संबोधन में बताया कि कुशीनगर के लिए सीधी फ्लाइट 26 नवंबर से शुरू होगी। 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा।

अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बीजेपी पर हमला बोला। अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, ''सपा की सरकार में बनना शुरू हुए कुशीनगर एयरपोर्ट के आरंभ होने से इस क्षेत्र में पर्यटन व आर्थिक गतिविधियों को बहुत बढ़ावा मिलेगा। भाजपा को सपा के जनहितकारी कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए। सिर्फ़ सपा के कामों का उद्घाटन करने का कीर्तिमान नहीं बनाना चाहिए। सपा का काम जनता के नाम।''


Next Story

विविध