Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Loudspeaker Row : पटना में लाउडस्पीकर पर नहीं भिड़ते हिंदू-मुस्लिम, यहां दोनों धर्मों का ऐसे रखा जाता है ख्याल

Janjwar Desk
1 May 2022 10:49 AM GMT
Loudspeaker Row : पटना में लाउडस्पीकर पर नहीं भिड़ते हिंदू मुस्लिम, यहां दोनों धर्मों का ऐसे रखा जाता है ख्याल
x

Loudspeaker Row : पटना में लाउडस्पीकर पर नहीं भिड़ते हिंदू मुस्लिम, यहां दोनों धर्मों का ऐसे रखा जाता है ख्याल

Loudspeaker Row : बिहार (Bihar) के पटना (Patna) में यहां महावीर मंदिर (Mahavir Mandir) अजान (Azan) के दौरान अपने लाउडस्पीकर बंद कर देता है, जबकि मस्जिद प्रबंधन एक दूसरे के प्रति श्रद्धा के प्रतीक के रूप में मंदिर के भक्तों की देखभाल करते है...

Loudspeaker Row : देश में इन दिनों कई राज्यों में लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Row) को लेकर माहौल गरमाया हुआ है। मंदिर मस्जिद (Mandir Masjid) में लगे लाउडस्पीकर (Loudspeaker Controversy) को हटाने की मांग की जा रही है, लेकिन बिहार (Bihar) से एक अलग ही तस्वीर सामने आई है। बता दें कि बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) में आपसी सौहार्द और भाईचारे की मिसाल देखने को मिली है। यहां दोनों धर्मों के लोगों की आस्थाओं का बराबर ध्यान रखा जाता है और यहां लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) पर मंदिर मस्जिद वाले आपस में भिड़ते भी नहीं है।

मंदिर मस्जिद रखते हैं एक दूसरे का ख्याल

बता दें कि बिहार (Bihar) के पटना (Patna) में यहां महावीर मंदिर (Mahavir Mandir) अजान (Azan) के दौरान अपने लाउडस्पीकर बंद कर देता है, जबकि मस्जिद प्रबंधन एक दूसरे के प्रति श्रद्धा के प्रतीक के रूप में मंदिर के भक्तों की देखभाल करते है। ना तो महावीर मंदिर को अजान से कोई दिक्कत है और ना ही जामा मस्जिद प्रबंधन को भजन कीर्तन से कोई आपत्ति है। बता दें कि मस्जिद और मंदिर के बीच की दूरी 50 मीटर है जब देश में लाउडस्पीकर को लेकर विवाद (Loudspeaker Controversy) हो रहा है। ऐसे में यह खबर तसल्ली देने वाली है कि एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करने वालों की अभी भी कोई कमी नहीं है।

मस्जिद प्रबंधन ने मंदिर के भक्तों को की शरबत की पेशकश

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जामा मस्जिद के अध्यक्ष फैसल इमाम ने कहा है कि हमने रामनवमी (Ram Navami) पर मंदिर में आने वाले भक्तों को शरबत की पेशकश की क्योंकि वह मस्जिद के सामने कतार में थे। मंदिर में लाउडस्पीकर पूरे दिन कीर्तन भजन बजाते हैं लेकिन अजान के दौरान सम्मान के प्रतीक के रूप में बंद कर दिए जाते हैं। यह एक सौहार्द की भावना है।

मंदिर मस्जिद को अजान और भजन-कीर्तन से नहीं है कोई दिक्कत

वहीं इस मामले में पटना (Patna) के महावीर मंदिर के अध्यक्ष किशोर कुणाल का कहना है कि ना तो हमें अजान (Azan) से कोई दिक्कत है और ना ही मस्जिद प्रबंधन को हमारे भजन कीर्तन से कोई दिक्कत है। हम आपस में भाईचारा बनाए रखते हैं और अक्सर एक दूसरे की मदद करते हैं।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध